Gharelu Nuskhe Treatments

अपर लिप के बाल हटाने के घरेलू उपाय |How to Remove Upper Lip Hair at Home in Hindi

upper-li-hair-kaise-hataye-hindi
Written by Surbhi

महिलाओं के चेहरे पर सिर्फ अपर लिप पर ही बाल आते है और यह हर महिला में आम समस्या है। महिलाओं में अनचाहे बालों का आना हार्मोनल समस्या है। हार्मोनल बदलाव या आनुवांशिक कारणों से महिला के शरीर पर अनचाहे बाल आते है। ऐसी ही एक जगह है अपर लिप।अपर लिप पर से बाल हटाना दर्दनाक है लेकिन इन्हें हटाना बहुत जरुरी है।

अगर अपर लिप से बाल नहीं हटायेंगे तो यह चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देंगे और चेहरा भद्दा लगेगा। अगर आपको भी अपर लिप के बाल शर्मिंदगी का अहसास करवाते है तो इन्हें हटाने के आप कई सारे उपाय करके थक चुके है और बहुत से प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी अच्छा रिजल्ट नहीं मिला है तो आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएँगे जिनकी मदद से आप आसानी से अपर लिप के बाल हटा पाएंगे।

अपर लिप के बाल हटाने के उपाय | Hair Removal Home Remedy in Hindi

ways-to-remove-upper-lips-hair-home-remedies-in-hindi

1. हल्दी और पानी

एक चम्मच हल्दी ले और उसमे इतना ही पानी मिलाएं की गाढा पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को अपने होंठो के उपरी हिस्से पर धीरे-धीरे लगायें। आधा घंटा इस पेस्ट को ऐसे ही लगा रहने दे फिरअच्छे से रगड़कर साफ़ कर दे। एक महीने तक नियमित रूप से इस उपाय को करें। इउस्सेअपर लिप पर नए बाल आना रुक जायेंगे।

2. निम्बु और चीनी

निम्बू को निचोड़कर उसका थोडा सा रस निकाले और उसमे चीनी तथा पानी मिला दे। जब यह पेस्ट पतला बन जाए तो इसे होंठो के उपरी हिस्से पर लगायें। 15 मिनट तक इस पेस्ट को लगा रहने दे उसके बाद साफ़ कर दे। इस नुस्खे को नियमित तौर से इस्तेमाल करें जल्द ही आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

3.दही, बेसन और हल्दी

एक-एक चम्मच दही, बेसन और हल्दी ले। अब इसे अच्छे से मिलाकर इसका पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को होंठो के उपरी हिस्से पर जहाँ बाल है वहां पर लगायें। 15-20 तक रहने दे और बाद में रगड़कर साफ़ कर दे। अब मुहं को ठंडे पानी से धो ले। इन तीनों का मिश्रण स्क्रब का काम करता है जिसके प्रयोग से अपर लिप पर बाल आना बंद हो जाते है।

4. दूध और हल्दी

एक चम्मच हल्दी में थोड़ा सा दूध मिलाये और इस पेस्ट को थोडा सा ज्यादा लेकर अपर लिप पर लगायें और उसे सूखने दे। जबपेस्ट सुख जाए तो इसे रगड़कर साफ़ कर दे। इस प्रक्रिया को एक महीने तक करें।

5. कच्चा पपीता

कच्चे पपीते में पैपेन नामक एंजाइम होता है जो बालों के विकास को रोकने में मदद करता है। दोबड़े चम्मच पपीते का पेस्ट ले और उसमे थोड़ी सी हल्दी मिला दे। अब इस पेस्ट से अपर लिप पर मसाज करें और फिर पानी से धो ले। इसे सप्ताह में दो बार करें अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

6. नींबू और शहद

त्वचा संबधी कई तरह की समस्याओं में निम्बू और शहद बहुत कारगार है। शहद और निम्बू के मिश्रण को अपर लिप पर लगायें और 20 मिनट तक ऐसा ही पड़ा रहने दे। अब गुनगुने पानी में कपड़ा भिगोकर इससे अपर लिप पर लगे शहद और निम्बू को अच्छे से साफ़ कर दे। कुछ समय में ही आपको बेहतर परिणाम मिलना शुरू हो जायेगा। निम्बू मेंब्लीचिंग का गुण होता है और शहद चिपचिपा होता है जो बालों पर चिपक जाता है जिससे बालों को निकालने में आसानी होती है।

7. मकई का आटा और दूध

मकई के आते और दूध से पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को अपर लिप पर लगायें। इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे और फिर धीरे-धीरे इस मास्क को हटायें। इस उपाय को सप्ताह में 3-4 बार करें। यह पेस्ट आपकी त्वचा पर चिप जायेगा और अपर लिप पर से बाल हटने लगेंगे।

आज की इस पोस्ट में आप अच्छे से समझ गए होंगे की कैसे घरेलू उपायों को अपनाकर बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के अपर लिप पर से बाल हटा सकते है। उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट आपके बीच ला सके। एक बार इन तरीकों को अपनाये और हमसे अपने अनुभव साझा करें।

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment