Beauty Tips Skin Care

तैलीय त्वचा के लिए घरेलू उपाय- Oily Skin Care Tips in Hindi

टिप्स फॉर ऑयली स्किन इन हिंदी
Written by Gayatri Dhiman

बहुत से लोगों की स्किन ऑयली होती है। ऑयली स्किन होने से कोई नुकसान नहीं होता लेकिन स्किन से संभंधित बहुत साड़ी समस्याओं का सामना करना पढ़ सकता है। जिनकी स्किन ऑयली होती है उन्हें हर समय चिप चिपा महसूस होता है। इसका कारण है हर वक़्त कुछ मात्रा में आयल का होना। ऑयली स्किन होने की वजह से एक्ने और पिम्पल जैसी समस्याएं ज्यादा होती है।  यह निशान आपकी सुंदरता को कम कर देते है। मार्किट में ऑयली स्किन से बचने के कई तरह के प्रोडक्ट आते है।

लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल करना सही नहीं होता है। इस जगह पर घरेलु नुस्खे काम आते है। इनका कोई दुष्परिणाम नहीं होता और आपको ऑयली स्किन से भी छुटकारा  मिल जाता है। आइए जानते है इन टिप्स के बारे में।

tips-to-treat-oily-skin-at-home-in-hindi

टिप्स फॉर ऑयली स्किन :

  • गुलाब जल की मदद से भी आप ऑयली स्किन का अच्छे से ध्यान रख सकते है। गुलाब जल को स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है। यह आपकी स्किन के आयल कंटेंट को नियंत्रित करके नमि देता है। गुलाब जल के अंतिमिक्रोबिअल और एंटीऑक्सिडेंट्स प्रॉपर्टीज ऑयली स्किन की अच्छे से देख भाल करते है। इसके लिए थोड़ी सी रुई की मदद से गुलाब जल से अपनी त्वचा साफ़ करनी चाहिए।
  • ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिटटी बहुत फायदेमंद होती है। इस मिटटी में मौजूद खनिज ऑयली स्किन के लिए चमत्कारी होता है। इसके साथ साथ यह आपके चेहरे पर एक्ने,पिम्पले और मुहासों के निशानों को भी कम करदेता है। इसके लिए मुल्तानी मिटटी का फेस मास्क बनाके अपने चहरे पर लगाना चाहिए।
  • मसूर दाल भी ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद होती है। इसके विटामिन्स ऑयली स्किन के लिए लाभकारी होते है। इस दाल से बना हुआ फेस मास्क ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए असरदार होता है।  इसीलिए इसका फेस मास्क बनाके जरूर लगाएं।
  • हम सब नीम के फायदों से वाकिफ है। ऑयली स्किन के लिए भी इसके बहुत फायदें है। नीम के साथ बना हुआ फेस मास्क ऑयली स्किन के लिए लाभदायक होता है। इसके लिए नौ से दस नीम की पतियों के पेस्ट में एक चुटकी हल्दी मिलके फेस मास्क तैयार कर लीजिये। इस फेस मास्क को अपने स्किन पर कम से कम बीस मिनट के लिए लगाके रखिये।
  • ऑयली स्किन के लिए संतरे के छिलके बहुत काम आते है। संतरा स्किन में एंटीऑक्सिडेंट्स के संचार को बढ़ाता है। यह त्वचा का सारा अधिक तेल सोक लेता है। इसकी वजह से आपके चेहरे के दाग धब्बे भी कम हो जाते है। इसीलिए संतरों के छिलकों के साथ फेस मास्क बनाके अपने चेहरे पर जरूर लगाएं।
  • खीरा स्वास्थय के लिए बहुत अच्छा है। लेकिन त्वचा के लिए भी इसके बहुत सारे फायदें है। इसमें ऑयली स्किन के लिए भी फायदें शामिल है। इसके विटामिन और पोषक तत्व त्वचा में ताजगी लाते है।यह त्वचा के लिए एक अच्छा टॉनिक माना जाता है। खीरे में सिलिकॉन नमक का तत्व होता है।  यह स्किन को निखारने के लिए प्रशिद्ध है। इसीलिए खीरे से बना हुआ फेस मास्क आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।
  • शहद ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके मिनरल्स, अंतिमिक्रोबिअल प्रॉपर्टीज, एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा का अधिक तेल बाहर निकल देता है। इसकी वजह से आपकी स्किन जवान और सुन्दर दिखने लगती है।
  • इन सब उपायों के साथ – साथ चेहरे का साफ़ रहना भी बहुत जरूरी होता है। इसीलिए नियमित रूप से आपको चेहरे की क्लींजिंग करनी चाहिए।  ऐसा करने से स्किन के पोर्स खुल जाते है। इनमे जमी हुई सारी गन्दगी बाहर आ जाती है और त्वचा एक दम साफ़ हो जाती है। ऐसा होने की वजह से त्वचा का सारा अधिक तेल खतम हो जाता है।
  • ऑयली स्किन होने की वजह से नाक पर ब्लैकहेड्स बहुत हो जाते है। इसीलिए नियमित रूप से स्क्रब करने से यह ब्लैकहेड्स गायब हो जाते है। स्क्रबिंग ब्लैकहेड्स के साथ-साथ एक्ने की समस्या को भी दूर रखता है।
  • सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। सूरज की रौशनी पढ़ने से त्वचा में आयल कंटेंट बढ़ता है। इसीलिए सनस्क्रीन इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन ऑयली होने से बचा सकते है।

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment