Ayurveda Treatments

पतंजली एलोवेरा जूस किस तरह इस्तेमाल करें

how-to-use-patanjali-aloe-vera-juice-hindi
Written by Surbhi

एलो वेरा के गुण

patanjali-aloe-vera-ke-benefits-aur-review-hindi-mei

एलोवेरा बहुत ही प्राचीन जड़ी-बूटी है और हर तरह के रोग में बहुत गुणकारी है। चेहरे के लिए एलोवेरा किसी वरदान से कम नहीं है। आप कोई भी ब्यूटी युक्त आयुर्वेदिक पदार्थ उठा के देख ले उसमे एलोवेरा का तत्व जरुर आपको मिल जायेगा। त्वचा संबधी बीमारियों में एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद है।

एलोवेरा भले ही दिखने में छोटा पौधा है लेकिन इसके गुण जग जाहिर है और किसी से भी अछूते नहीं है। इसके इतने फायदे है की अगर गिनने लगे तो भी कम पड़ जाए। एड़ी से लेकर छोटी तक हर बीमारी में एलोवेरा बहुत फायदेमंद है। ऐसे में बात जब पतंजली एलोवेरा जूस की आती है तो इसकी बात ही अलग है।

पतंजलि ब्रांड

पतंजली के बारे में आप सबने सुन रखा है। यह भारत से लेकर समूचे वर्ल्ड में आयुर्वेद्की प्रोडक्ट को बनाने की सबसे बड़ी ब्रांड है। इसके प्रोडक्ट दुनिया भर में सप्लाई किये जाते है और इसके रिजल्ट भी 100% है। बाबा रामदेव इसके ब्रांड एम्बेसडर है और उन्होंने अपने हर प्रोडक्ट को पूरी तरह से आयुर्वेदिक तरीके से बनाया है जिसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

आइये जानते है पतंजलि एलोवेरा जूस के बारे में

अगर आप भी पतंजली एलोवेरा जूस के बारे में जानना चाहते है तो आज की यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज की इस पोस्ट में हम आपको पतंजली के एलोवेरा जूस के फायदों के बारे में बताएँगे और यह कैसे अन्य जूस से अलग है इसके बारे में भी आपको बताएँगे।

patanjali-alo-vera-ghritkumari-swaras-hindi

पतंजली एलोवेरा जूस के फायदे

1। पाचन तन्त्र को मजबूत करता है

एलोवेरा जूस हमारे पाचन तन्त्र को मजबूत करता है जिससे हम खाने को आसानी से पचा पाते है। अगर आप खाना खाने के बाद अपना खाना पचा नहीं पाते है तो पतंजली का एलोवेरा जूस आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

2। रोगों से लड़ने की क्षमता देता है

एलोवेरा जूस हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है जिससे हमें रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। अगर आप नियमित रूप से पतंजली का एलोवेरा जूस लेते है तो आपका शरीर रोगों से लड़ने के काबिल बन जाता है और कोई भी बीमारी बहुत जल्दी आपके शरीर पर हावी नहीं हो सकती।

3। शुगर और कोलेस्ट्रोल को दूर करें

जो लोग कोलेस्ट्रोल और शुगर जैसी बीमारी से झुंझ रहे है उनके लिए पतंजली का एलोवेरा जूस किसी वरदान से कम नहीं है। इन बीमारी से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से पतंजली के एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए थोड़े ही दिनों में आपको फर्क दिखने लग जायेगा।

4। वजन कम करने में मदद करता है

वजन कम करना हर किसी की बड़ी चाहत है, क्योंकि ज्यादा वजन कई तरह की बीमारियों को दावत देता है। आपको बता दे की पतंजली के एलोवेरा जूस में वजन कम करने के तत्व भी मौजूद है। यह हमारे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को खत्म कर देता है जिससे वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है।

5। कैंसर जैसी भयानक बीमारी में मददगार है

अगर आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से पीड़ित है तो इसमें भी एलोवेरा जूस बहुत फायदेमंद है। अगर आप नियमित रूप से पतंजली के एलोवेरा जूस का सेवन करेंगे तो आपको कभी कैंसर नहीं होगा और अगर आपको कैंसर है तो उसमे भी बहुत आराम मिलेगा।

6। मानसिक स्वास्थ्य के लिए

आजकल हर दूसरा व्यक्ति तनाव और अवसाद से ग्रस्त है। बदलती जीवनशैली में तनाव आम बात हो गई है। ऐसे में अगर सही खान-पान और व्यायाम पर ध्यान दिया जाए तो तनाव को कम किया जा सकता है। एक शोध में भी यह बात सामने आ गई है की जिन्होंने अपने आहार में एलोवेरा को शामिल किया उनका तनाव कम हुआ है। अगर आप भी तनाव से छुटकारा पाना चाहते है तो आज ही घर पर पतंजली का एलोवेरा जूस ले आये।

7। सुजन और जलन को खत्म करें

एलोवेरा जूस में एंटीओक्सिडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जिसकी वजह से सुजन और जलन में आराम मिलता है। आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते है जिससे आपको जलन और सुजन में आराम मिलेगा।

8। गठिया रोग में गुणकारी है एलोवेरा जूस

उम्र के बढ़ने के साथ-साथ हड्डियां कमजोर होने लगती है। ऐसे में कई लोगों को जोड़ो का दर्द और गठिया जैसी बीमारी होने लगती है। आपको बता दे की शोध में भी यह बात सामने आई है की एलोवेरा जूस गठिया और जोड़ो के दर्द में बहुत फायदेमंद है। एलोवेरा में मौजूद एंटी-इम्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो जोड़ो के दर्द में आराम पहुंचाता है।

9। दिल को मजबूती देता है एलोवेरा जूस

आज के समय में खराब जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से दिल के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अगर आप भी दिल की बीमारियों से बचना चाहते है और दिल को मजबूत रखना चाहते है तो आज ही घर ले आये पतंजली का एलोवेरा जूस।

10। खून बढाता है

सुबह जल्दी खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से खून बढ़ता है। दरअसल खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने से रेड ब्लड सेल्स तेजी से बढ़ते है। इसलिए अगर आपको खून की कमी है तो आप भी पतंजली का एलोवेरा जूस पीयें।

11। त्वचा के लिए वरदान है एलोवेरा जूस

अगर आप नियमित रूप से एलोवेरा जूस पीयेंगे तो आपकी त्वचा चमकने लगेगी। इससे आपके चेहरे से कील-मुहांसे दूर हो जायेंगे और चेहरे की चमक भी बढ़ेगी।

और पढ़ें: Aloe vera ke baare me jaaniye

पतंजली एलोवेरा जूस पीने का तरीका-
(How to use Patanjali aloe vera juice in Hindi)

जब हम पतंजली एलोवेरा जूस की बोटल खरीदते है तो उस पर हमें एक 10ml, 15ml, 30ml वैल्यू के हिसाब से कैप भी मिलती है। आपको केवल 20ml से 25ml एलोवेरा का जूस लेना है और फिर उतना ही पानी पीना है। जैसे आपने 25ml एलोवेरा का जूस लिया है तो आपको उतना ही पानी लेना है। इसे आपको दिन में दो बार पीना है।

पतंजली एलोवेरा जूस के नुकसान
(Side Effects of Patanjali Aloevera Juice)

हालाँकि पूरी तरह से आयुर्वेदिक होने के कारण इसके कोई नुकसान नहीं है लेकिन कुछ साइड इफेक्ट्स है जिन्हें ध्यान में रखना बहुत जरुरी है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं एलोवेरा जूस का सेवन ना करें। अगर आप ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते है तो आपको इसके साइड इफ़ेक्ट दिख सकते है। अन्यथा इसके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है और फायदे बहुत है। बस ध्यान रहे की इसकी अति ना करें दिन में सिर्फ दो बार मात्रा के हिसाब से लेना है।

पतंजली एलोवेरा जूस रिव्यु
(Patanjali ALoe vera Review)

आप Quora और Mouthshut जैसी लोकप्रिय वेबसाइट पर जाकर Review Of Aloevera Juice Patanjali लिखेंगे तो आपको इसके रिव्यु मिल जायेंगे। इन रिव्यु के आधार पर आप देख सकते है की पतंजली का एलोवेरा जिस आपके लिए कितना फायदेमंद है।

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment