Beauty Tips Hair Care

इन्दुलेखा हेयर आयल के फायदे, घटक, नुक्सान और पूरी जानकारी

Indulekha-Bhringa-Hair-Oil-Review-and-Results-in-Hindi
Written by Gayatri Dhiman

इन्दुलेखा ब्रिंगहा हेयर आयल इन हिंदी

हर कोई चाहता है की उसके बाल लम्बे, घने और सुन्दर हो। लेकिन ऐसे बाल पाने के लिए जरूरी है सही हेयर आयल का इस्तेमाल करना। मार्किट में बहुत सारी कम्पनियाँ बहुत सारे तरह के हेयर आयल बेचती है। इनमे से आपके बालों के लिए सबसे अच्छा कोनसा है यह तय करना मुश्किल होता है। सारे ही प्रोडक्ट्स अच्छे होते है। इसीलिए आपके बालों के हिसाब से आप अपना पसंदीदा हेयर आयल चुन सकते है। इन्ही हेयर ऑयल्स में से एक हेयर आयल है इन्दुलेखा ब्रिंगहा हेयर आयल। इसकी खास बात यह है की यह एक आयुर्वेदिक तेल है। इसके अनेक फायदे है जिनमे डैंड्रफ से छुटकारा , बालों का झड़ना रुकना आदि शामिल है। इसीलिए आइए जानते है इन्दुलेखा ब्रिंगहा हेयर आयल के बारे में।

इन्दुलेखा ब्रिंगहा हेयर आयल के फायदें– Indulekha Bringha Hair Oil Benefits in Hindi 

इस हेयर आयल के बहुत सारे फायदें है। आइए इनके बारे में जानते है :

  • इस हेयर आयल के प्रयोग से आपके बाल झड़ने बंद हो जाते है।
  • आपके स्कैल्प के सारे डेड स्किन सेल्स रिपेयर हो जाते है। यह काम इस तेल में मौजूद एलो वेरा का जेल करता है।
  • इस तेल के इस्तेमाल से नए बाल जल्दी उग जाते है।
  • डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है।
  • इसमें शामिल नीम के पत्ते सरे बैक्टीरिया को नष्ट करदेता है जिसकी वजह से आपका स्कैल्प हमेशा इन्फेक्शन्स से बचा रहता है।
  • इस तेल में शामिल ब्रिंगहा से तनाव दूर होता है। इस कारण से आपके बाल भी कम टूटते है।
  • आमला की वजह से आपके बाल मजबूत होते है।

इन सभी फायदों के लिए इन्दुलेखा ब्रिंगहा हेयर आयल का प्रयोग जरूर कीजिये।

क्यों काम में लेना चाहिए इन्दुलेखा ब्रिंगहा हेयर आयल ?– Indulekha Bringha Hair Oil Uses in hindi 

इन्दुलेखा ब्रिंगहा हेयर आयल बहुत सारे उपयोग है।  सिर्फ एक नहीं लेकिन बहुत सरे उदेशियों के लिए आप यह हेयर आयल इस्तेमाल कर सकते है। यह तेल आपकी बहुत सारी समस्याओं का हल है। बालों का सही से ध्यान रखने में यह तेल बहुत सहायता करता है।  इसके कारण बालों का झड़ना, डैंड्रफ की समस्या , बालों का पतलापन आदि मुश्किलें दूर हो जाती है। इन्दुलेखा ब्रिंगहा आयल की वजह से आपके बाल घने होने शुरू हो जाते है। यह आपके बालों को अच्छे से पोषण प्रदान करता है, जिसकी वजह से बाल सफ़ेद नहीं होते और लम्बे होने लगते है। इन सब फायदों को पाने के लिए जरूरी है की आप इन्दुलेखा ब्रिंगहा हेयर आयल से अपने सिर में अच्छे  से मालिश करें।

क्यों है इन्दुलेखा ब्रिंगहा आयल फायदेमंद ?

हर चीज़ जिन तत्वों से बनाई जाती है , उनकी ही वजह से वो अपने फायदें देती है। यह बात इन्दुलेखा ब्रिंगहा हेयर आयल के लिए भी सच है। इसके आयुर्वेदिक इंग्रेडिएंट की वजह से ही यह इतने फायदें देता है। इसके फायदेमंद इंग्रेडिएंट्स में नारियल मिल्क आयल, एलो वेरा का जेल, द्राक्षा फल , ब्रिंगराज का पौधा ,गिलोय तना , आमलकी फल,बादाम फल, कढ़ी पत्ता , मुलेठी की जड़, नीम के पत्ते, ब्राह्मी का पौधा शामिल है। इसके अलावा इस हेयर आयल में नारियल का तेल , कपूर और क्षीरम भी मौजूद है।  यह सभी तत्वे जरूरत अनुसार मात्राओं में इस तेल में होते है। इन्ही की मदद से यह हेयर आयल इतने फायदें देता है।

इन्दुलेखा ब्रिंगहा हेयर आयल का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए ?- How Indulekha Bringha Hair Oil works in hindi

आपने यह तो जान लिया की इस तेल के कितने फायदें है। लेकिन इन फायदों के लिए जरूरी है इस हेयर आयल का सही से प्रयोग करना। अगर आप इस हेयर आयल का सही से प्रयोग करेंगे तब ही इसके लाभ उठा पाएंगे। आइए जानते है इसके प्रयोग का तरीका।

सबसे पहले यह हमेशा ध्यान रखें की यह तेल बाहरी प्रयोग के लिए ही है। इस हेयर आयल के साथ एक कंगी जैसा ढक्कन भी आता है। इसीलिए प्रयोग से पहले यह ढक्कन लगा लीजिये। इस ढक्कन की मदद से यह तेल आपके जड़ों तक जाता है। तेल लगाने के बाद, अच्छे से हाथों से मालिश कीजिये ताकि तेल अच्छे से पुरे सर में लग जाएं।

इस तेल को सही से इस्तेमाल करने पर आप जल्दी ही अपने बालों पर असर देख पाएंगे।

इन्दुलेखा ब्रिंगहा हेयर आयल इस्तेमाल करते  वक़्त  इन बातों का जरूर ध्यान रखें– Indulekha Bringha Hair Oil Precautions in hindi

इस हेयर आयल के प्रयोग के दौरान कुछ बातों का धायण अवश्य रखना चाहिए। यह इसीलिए जरूरी है ताकि आपको फायदों की जगह कोई नुकसान नहीं हो जाये। यह बातें है :

  • यह तेल सिर्फ बाहरी प्रयोग के लिए ही है।
  • इस हेयर आयल को प्रयोग में लेने से पहले यह जरूर जांच ले की इसके किसी भी इंग्रीडिएंट से आपको एलर्जी तो नहीं है। अगर ऐसा है तो इसको इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर से कंसल्ट कीजिये।
  • प्रेग्नेंट महिलाओं को यह तेल इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। बिना सलाह के इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करना हानिकारक हो सकता है।
  • अगर आपकी कोई भी विटामिन की दवाई या कोई विटामिन का कोर्स चल रहा है तो इस हेयर आयल को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए। 
  • स्तनपान के दौरान भी इस हेयर आयल को प्रयोग में लेने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment