Dating Relationship

लड़कियां लड़को पर विश्वास क्यों नहीं करती?

-why-women-dont-trust-men-easily-in-hindi
Written by Shaina Dhamija

लड़कियों का विश्वास लड़को पर से उठने के कारण, लड़कियां लड़को पर भरोसा क्यों नहीं करती, लड़कियों का भरोसा आदि यह सब जानना आपके लिए बहुत जरुरी है. विश्वास या भरोसा दिखने में छोटा शब्द है लेकिन रिश्तों को तोड़ने और मजबूत बनाने में यह सबसे अहम रोल अदा करता है.

आजकल के समय में लड़को और लड़कियों का रिलेशनशिप आम बात है. आज किसी से भी पूछ ले हर एक बंदे के गर्लफ्रेंड है लेकिन क्या यह रिश्ता सालों तक टिका रहता है. कई बार तो ऐसी स्थिति आ जाती है की कुछ महीनों में ही अच्छा खासा रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है और दोनों में ब्रेकअप हो जाता है.

विश्वास करना क्यों ज़रूरी है? | Why Trust is Important in Men and Women

जब एक लड़का और लड़की रिलेशनशिप में होते है तो उनके लिए यह सबे हसीन पल होता है लेकिन जब रिश्ते में प्रॉब्लम आने लगती है और रिश्ता बिखरने लगता है तो अपने आप उस पर से भरोसा उठने लगता है. रिश्तों में भरोसा और समझ खत्म हो जाए तो रिश्ते का कोई मतलब नहीं रहता.

लेकिन अगर एक बार लड़की का भरोसा किसी लड़के पर से उठ जाए तो उसे वापिस लाना बहुत मुश्किल होता है. इसी अविश्वास के चलते लड़कियां अच्छे लड़को को भी गलत समझने लगती है. लेकिन ऐसा किसलिए होता है यह कोई नहीं जानता. आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे है जिनकी वजह से लड़कियां का विश्वास लड़को पर से उठने लगता है.

लड़कियां का लड़को पर से विश्वास उठने का कारण | Reasons Why Women Don’t Trust Men in Hindi

1. सामने कुछ और पीठ पीछे कुछ और

बहुत से लड़के ऐसे होते है जो लड़की के सामने तो उससे प्यार करेंगे, उसे प्यारे नामो से बुलाएँगे, गिफ्ट लेकर जायेंगे, घुमाएंगे. लेकिन लड़की के जाते ही उसके बारे में उल्टी-सीधी बाते करेंगे और उसके कैरेक्टर पर बात करेंगे. ऐसे में जब लड़कियों को सच्चाई का पता लगता है तो उन्हें बहुत बुरा लगता है और उनका विश्वास पूरी तरह से उठ जाता है.

2. पर्सनल बातों को दूसरों के साथ शेयर करना

कोई भी लड़की नहीं चाहती की उसकी पर्सनल बातें दुसरे लोगों को पता चले. इस बात में कोई शक नहीं है की लड़के अपने दोस्तों के साथ सारी बातें करते है खासतौर पर रिलेशनशिप की. लेकिन लड़कियों को पसंद नहीं होता की उनके रिश्ते के बारे में ज्यादा लोग जाने. ऐसे में जब लड़की को पता लगता है की उसका बॉयफ्रेंड उनके रिश्ते के बारे में बातें शेयर करता है तो उनका भरोसा उठने लगता है.

3. रिश्ते को लेकर लॉयल नहीं रहना

काफी लड़के रिश्ते को लेकर सिरियस नहीं रहते. किसी भी लड़की से दोस्ती कर लेते है. एक लड़की के साथ रिश्ते में होने के बावजूद भी वे दूसरी लड़कियों के सम्पर्क में रहते है. जब ऐसे में लड़की को पता लगता है की उनका बॉयफ्रेंड रिश्ते को लेकर बिलकुल भी लॉयल या वफादार नहीं है तो वे उनसे ब्रेकअप कर लेती है और दोबारा कभी उन पर भरोसा नहीं करती.

4. धोखा देना

यह सबसे आम कारण है लड़कियों का लड़को पर से भरोसा उठने का. जब कोई लड़का किसी लड़की को धोखा देता है तो उसका हर लड़के पर से भरोसा उठ जाता है, क्योंकि वो पूरी तरह से टूट जाती है. जिस पर उसने इतना भरोसा किया और वही उसे धोखा दे जाए तो ऐसे में दोबारा किसी और पर भरोसा करना बहुत ही मुश्किल होता है. फिर लड़कियों के मुहं से यही सुनने को मिलता है सारे लड़के एक जैसे ही होते है”.    

5. खुद पर भरोसे की कमी

खुद लड़कियों का यह कहना है की उन्हें खुद पर भी भरोसा नहीं होता तो दूसरों पर क्या भरोसा करें. कई बार कंफ्यूजन, गलत-सही की पहचान ना होना आदि वजह से भी वे लड़कों पर भरोसा नहीं करती. जब उन्हें खुद पर भरोसा होने लगता है तो ही वे दूसरों पर भरोसा करने का सोचती है.

6. आपराधिक गतिविधियों और साइबर क्राइम

आजकल बलात्कार और लड़कियों की तस्वीरों को सार्वजिनक करने जैसे मामले तेजी से बढ़ रहे है. ऐसे में अपने साथ कुछ अनहोनी होने के डर से लड़कियों का लड़कों पर से भरोसा उठने लगता है. जाहिर सी बात है ऐसी न्यूज़ और समाचारों में जिस तरह लड़के अपनी हरकतों को अंजाम देते है ऐसे में भरोसा उठाना तो आम बात है.

लड़कियों का लड़को पर से भरोसा उठने के कारण, रिश्ता टूटने के कारण, लड़कियां लड़को पर विश्वास क्यों नहीं करती यह सब हमने आज की इस पोस्ट में जान लिया है. उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. 

About the author

Shaina Dhamija

मेरा नाम शाइना है और में एक रिलेशनशिप ब्लॉगर हूँ. आज कल व्यस्त लाइफ, खराब जीवनशैली और भरोसे की कमी के चलते रिश्तों मैं तकरार आने लगी है. में लोगों के साथ रिलेशनशिप से जुडी जानकारी शेयर करना पसंद है ताकि लोग रिश्तों की अहमियत को समझ सके.

Leave a Comment