Beauty Tips Skin Care

लेमन से पिम्पल कैसे मिटायें- Lemon to Treat Pimple in Hindi

nimbu-se-pimple-kaise-mitaaye
Written by Gayatri Dhiman

निम्बू की मदद से भी आप पिम्पल्स से छुटकारा पा सकते है। निम्बू में कई एंटीऑक्सिडेंट्स होते है जो स्किन के लिए फायदेमंद होते है। यह स्किन का ध्यान रखने में मदद करते है। निंबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाता है। इसीलिए निम्बू की मदद से पिम्पल्स की समस्या दूर करि जा सकती है।

त्वचा में अधिक तेल पिम्पल्स का सबसे बड़ा कारण है। निम्बू में सिट्रिक एसिड त्वचा के अधिक तेल को निकालने में मदद करता है। निम्बू में कई एंटीसेप्टिक गुण भी होते है।  यह गुण आपकी त्वचा को बैक्टीरिया से बचाके  रखते है। निम्बू का जूस पिम्पल्स हटाने में फायदेमंद होता है।  इसके साथ साथ यह चेहरे की लाली और सूजन को भी दूर भगाता है।

आइए जानते है की निम्बू के साथ पिम्पल्स कैसे हटाएं | Nimbu Se Pimple Kaise Hataye

1. सिर्फ निम्बू- Lemon for pimples

निम्बू के रास को थोड़ी सी रुई की मदद से पिम्पल वाले एरिया पर लगाएं। ध्यान रखे रुई में अधिक रास नहीं हो। लगे हुए रस का सूखने का इंतज़ार कीजिए। रस सूखने के बाद चेहरा साफ़ पानी से धो लीजिये। ऐसा दिन में दो से तीन बार कीजिए। आपके चेहरे के पिम्पल्स गायब हो जायेंगे।

2. निम्बू और शहद – Mixture of Lemon and Honey

निम्बू के रस और शहद के मिश्रण से भी आप पिम्पल्स दूर भगा सकते है। यह मिश्रण सिर्फ निम्बू के रस से ज्यादा फायदेमंद है। एक निम्बू के रस और थोड़े से शहद को अच्छे से मिला लीजिये। फिर रुई की सहायता से इस मिश्रण को पिम्पल्स के ऊपर लगा लीजिये। पांच मिनट बाद अपना चेहरा ठन्डे पानी के साथ धो लीजिये। यह घरेलू उपाय की मदद से आपके पिम्पल्स छूमंतर हो जायेंगे।

3. निम्बू और दही- Lemon and curd for pimple rescue

अगर पिम्पल्स लेन वाले बैक्टीरिया को ही नष्ट करदें तो पिम्पल होएंगे या बढ़ेंगे नहीं। इसके लिए निम्बू और दही का मिश्रण फायदेमंद रहता है। इससे पिम्पल पैदा करने वाले कीटाणु मर जाते है। एक निम्बू के रस सुर थोड़े से दही का एक अच्छा पेस्ट बना लीजिये। इस पेस्ट को पिम्पल्स पर लगाएं। पेस्ट के सूखने तक इंतज़ार करें। जब पेस्ट सूख जाये तब चेहरा धो लीजिये। ऐसा नियमित रूप से  करने से चेहरे के पिम्पल खत्म हो जायेंगे ।

4. निम्बू और एग वाइट- Lemon and egg whites for acne

एग वाइट में कई पोषण के गुण होते है। यह गुण पिम्पल्स को खत्म करने में भी मदद करते है। पिम्पल दूर करने के लिए अंडे के सफ़ेद भाग और दो निम्बू के रस को अच्छे से मिला लीजिये। इस मिश्रण को अच्छी तरह से फेटें। इस मिश्रण को तीन भागों में बातें। सबसे पहले एक भाग पिम्पल्स पर लगाके दस मिनट के लिए छोड़ दीजिये। दस मिनट बाद दूसर भाग इसी के ऊपर लगाएं ताकि उसके ऊपर नयी परत बन जाएं। दस मिनट बाद तीसरे भाग के साथ तीसरी परत लगाएं। इसके दस मिनट बाद गर्म पानी के साथ चेहरा धो लीजिये। पिम्पल दूर करने के लिए यह सबसे ज्यादा असरदार घरेलु उपाय है। 

5. बेसन और निम्बू- Lemon and Gram flour for treatment

बेसन और निम्बू का मिश्रण भी पिम्पल्स हटाने के लिए काम आता है। इन दोनों से बना हुआ फेस मास्क चेहरे को बहुत पोषण देता है। इसके साथ-साथ चेहरे से अधिक तक और गंदगियों को भी हटाता है। थोड़े से बेसन और एक निम्बू के रस के साथ यह फेस मास्क आप तैयार कर लीजिये। इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर।  सूखने के बाद गर्म पानी की मदद से चेहरा धो लीजिये। चेहरा सूखने के बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कीजिये। ऐसा करने से आपको पिम्पल्स से छुटकारा जरूर मिलेगा।

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment