Computer Tricks Tech

MAC Address क्या होता है – What is MAC Spoofing?

What is mac address and what is mac address spoofing
Written by Kishan

अगर आपको नही पता कि MAC Address क्या होता है । तो आप बिलकुल सही जगह पर हो। क्योंकि आज में आपको बताऊँगा की MAC Address क्या होता है (MAC Address Kya Hota Hai ). So हेलो  guys स्वागत है आपका MagicalHindi वेबसाइट में। तो आज हम MAC एड्रेस के बारे में बात् करेंगे।

आपमे से बहोत लोगो ने अपने computer, laptop, phone, router या कोई भी नेटवर्क एक्सेस डिवाइस में देखा होगा कि MAC एड्रेस लिखा रहता है। लेकिन हमें पता नही रहता की ये MAC एड्रेस क्या है और इसका क्या काम है हमारे डिवाइस में। तो आपको IP एड्रेस के बारे में तो पता ही होगा। IP एड्रेस हर कंप्यूटर और वेबसाइट वगरह का अलग अलग होता है। और ये IP एड्रेस आपके ISP यानी कि Internet Service Provider द्वारा जो आपको मिलता है।

तो ये IP address और MAC एड्रेस में क्या रिलेशन है ये जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा आखरी तक पढ़ना होगा तभी आपको MAC Address के बारे में पता चलेगा। तो ज्यादा time न waste करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

MAC Address क्या होता है ?

what is MAC Address

Media Access Control को शार्ट में MAC Address कहा जाता है। तो MAC एड्रेस को समझने के लिए आपको IP Address को समझना होगा। मुझे पता है आप मे बहोत लोगो को IP एड्रेस के बारे में पता होगा लेकिन जिनको नही पता में उनके लिए बता देता हूँ। IP adress की फुल फॉर्म Internet Protocol होती है। ये IP एड्रेस हर कंप्यूटर , लैपटॉप, फ़ोन, के लिए अलग अलग होता है। ये IP एड्रेस आपके ISP द्वारा आपको मिलता हो ताकि आप internet की services का इस्तेमाल कर पाओ।

भले ही IP एड्रेस सभी devices के लिए अलग अलग होता है लेकिन हम अपने डिवाइस के IP एड्रेस को चेंज भी कर सकते है VPN से।

MAC address

तो ये तो बात थी IP एड्रेस की तो IP एड्रेस आपको ISP से मिलता है। लेकिन जो MAC address होता है वो आपको आपके डिवाइस में कंपनी द्वारा दिया जाता है। यानी कि ये आपको पहले से आपके डिवाइस में मिलता है। इसका function भी same IP एड्रेस के जैसा ही होता है। ये MAC Address आपको smartphone, computer, laptop, router, या कोई भी डिवाइस जिसमे आप internet access कर सकते हो उसमे आपको मिलता है।

MAC address आपके computer, laptop, smartphone या जिस डिवाइस में भी है उसमें manufacture के दौरान ही आपको मिलता है जो कि परमानेंट होता है हर डिवाइस का अलग अलग। इसकी मदत से आप अपने computer, laptop, smartphone, या किसी भी डिवाइस को ट्रैक कर सकते हो। और ये आपको मदत करता है एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में कनेक्ट करने के लिए।

तो MAC address किसी भी डिवाइस का चाहे वो आपका computer, लैपटॉप, smartphone, या कोई भी internet access करने वाला device हो उसका एक Unique Identification Number होता है। MAC address 12 digit का Hexa Decimal number होता है। जो कि दो दो नंबर के pair में होता है।

तो चलिए अब में आपको MAC के इस्तेमाल के बारे में बता देता हूं की इसे किन किन चीज़ों में इस्तेमाल किया जाता है।

Uses Of MAC

What is MAC Address and how to use it

तो दोस्तो वैसे तो MAC के बहोत से uses है लेकिन में आपको उन में कुछ बता देता हूं। ताकि आपको पता चल जाये कि इसे किन चीज़ों इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए में आपको बताता हूं।

  • आप MAC address के द्वारा किसी भी दूसरे कंप्यूटर से कम्यूनिकेट कर सकते हो। अगर आपको उसका MACaddress भी पता हो तो।
  • अगर आपका laptop, smart phone, router वगरह खो जाता है तो आप इनके MAC address की मदत से इन्हें ट्रैक कर के ढूंढ सकते हो।
  • जब आप ISP का use करके उनका bill pay नही करते तो वो ISP आपको मिलने वाली सर्विसेज को भी MAC addressके जरिये बैंड कर देती है।
  • अगर आपके पास router है और आपके किसी फ्रेंड यक फिर रिलेटिव को कपके router का पासवर्ड पता है लेकिन आप नही चाहते के वो इसका इस्तेमाल करे तो आपके अपने Router में उनके MAC एडरेस को  फ़िल्टर करके उनको router का इस्तेमाल करने से रोक सकते है।

MAC Spoofing क्या है?

तो दोस्तो अगर आपने device से उसका MAC address को change करते हो तो इसे MAC spoofing कहा जाता है। भले ही वो कंपनी द्वारा आपके डिवाइस में पहले से ही आता है फिर भी आप उसे अपने computer से कुछ softwares की मदत से change कर सकते हो।

और अगर आप अपने फ़ोन का MAC एड्रेस चेंज करना चाहते हो तो आपको पहले अपने फ़ोन को root करना होगा तभी आप अपने फ़ोन का MAC address चेंज कर पाओगे । वैसे में आपको बता दू की अपने किसी भी डिवाइस से चाहे वो computer, laptop, smart phone, router ही क्यों न हो अगर आप इनसे MAC एड्रेस को चेंज करते हो तो आपको कोई परेशानी वाली बात नही होगी

क्योंकि MAC Address को चेंज करना बिल्कुल Legal है। आप अपने किसी बि डिवाइस का mac address चेंज कर सकते हो।

Conclusion

MAC Address क्या होता है

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया है कि MAC Address क्या होता है और MAC spoofing क्या होती है। तो अगर आपने इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आपको जरूर समझ मे आ गया होगा MAC address और MAC spoofing के बारे में। मेरा suggestion तो ये ही है कि आप इसे change मत करिए अगर आप करने की सोच रहे हो तो। क्योंकि अगर आपका फ़ोन खो जाता है तो आप आसानी से उसके डबे पे लिखे MAC एड्रेस से डिवाइस को ट्रैक कर सकते हो।

तो दोस्तो आज के लिए इस पोस्ट में सिर्फ इतना ही।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप Comment कर सकते हैं  | और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट servicesके लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं  | ये PlayStore पर availableहै। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के download कर सकते हो ।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment