Computer Tricks Tech

Microsoft Windows क्या है ?| Microsoft Windows Kya Hai In Hindi

Microsoft Windows क्या है
Written by Varun

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की अगर बात किया जाय तो यह एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस ऑपरेटिंग सिस्टम होता है, जिसे की माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन नाम की एक प्रसिद्ध आईटी कंपनी ने develop किया था अर्थात बनाया था। Microsoft Windows एक बहुत ही फ्रेंडली, पॉपुलर और सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह अपने बेहतरीन ग्राफिकल डिस्प्ले और दूसरे फीचर्स की वजह से सभी लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा फेमस है। Microsoft windows graphical OS के आने से से पहले यूजर्स MS-DOS OS के कमांड लाइन पर काम किया करते थे।

हमेशा से Microsoft यही चाहता था कि वह अपने प्रोडक्ट का नाम एक word में और आसान रखें जोकि Microsoft के GUI Interface को सही से Define कर सके। इस वजह से ही Microsoft ने Windows,word choose किया, क्योंकि जी (GUI) graphical User interface में मल्टीपल Windows अलग-अलग टास्क और प्रोग्राम को Run के लिए इस्तेमाल में आती है।  इसीलिए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने अपने नाम के साथ Windows के शब्द को ऐड करके अपने प्रोडक्ट को नाम दिया जो कि था Microsoft Windows, कुछ इस तरह से ही Microsoft Windows का जन्म हुआ था।

Windows क्या है?

Microsoft Windows क्या है

Windows या फिर Microsoft Windows माइक्रोसॉफ्ट का एक प्रोडक्ट है। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की शुरुआत सन 1985 हुई थी। इसकी शुरुआत होते हैं इसने ऊंचाइयों के बुलंदियों को पार किया। शुरुआत से अब तक Windows OS में काफी बदलाव आ चुके हैं। शुरुआत से अब तक इस के बहुत सारे Version आ चुके है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने हर बार नए Version में पिछले वाले से अच्छे फीचर्स शामिल करने की कोशिश की कोशिश करता और अपने ग्राहकों को हर बार कुछ नया देने का प्रयास किया है जो काफी ज्यादा हद तक सही भी साबित हुआ है। साधारण शब्दों में अगर हम कहें तो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कंप्यूटर users के द्वारा बहुत ही ज्यादा उपयोग में लाए जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है, यह आमतौर पर आपको आपके कॉलेज, स्कूल या घर के कंप्यूटर में मिल जाएगा।

Microsoft Windows क्या है?

Microsoft Windows ग्राफिकल इंटरफ़ेस ऑपरेटिंग सिस्टम है।  यह सूचना को दर्शाने के लिए ग्राफिक्स या आइकंस आदि का इस्तेमाल करता है। इससे इसको ऑपरेट करना अर्थात चलाना बहुत ही आसान हो जाता है। इसे हर वर्ग हर आयु के व्यक्ति बड़े ही आसानी से समझ सकता है और चला सकता है.

Windows आने से पहले MS-DOS मे हर टास्क को करने के लिए कुछ निर्देश याद रखने पड़ते थे। लेकिन जब से Windows का आविष्कार हुआ है उसके बाद यह सब कुछ बदल गया। Windows के आने के बाद आपको सिर्फ माउस को नेविगेट करते हुए करसर के सहारे स्क्रीन पर दिख रहे आइकंस जैसे कि menus,tabs,dialog boxes या कोई और दूसरे ऑप्शन के उपयोग करने के लिए बस उस पर मैं उस पर माउस सहारे क्लिक करना होता है। इसके साथ आप कोई भी टास्क आसानी से कर सकते हैं और आप को इसे चलाने में मजा भी आता है।

पहला वर्जन Windows का 1950 ईस्वी में आया था। अभी तक विंडोज के कुल 26 Versions आ चुके हैं। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का आखरी Version जो कि Windows 10 था, वह 19 जुलाई 2015 को आया था।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के सबसे लोकप्रिय वर्जन में Windows Vista, Windows 98, Windows XP, Windows 2000, Windows 8 और Windows 10 शामिल है। दोस्तों वैसे तो माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज प्रोडक्ट का हर Version बहुत ही ज्यादा सफल रहा, पर यह वाले संस्करण कुछ ज्यादा ही लोकप्रिय हुए, और लोगों ने घरों के साथ साथ लोगों के दिलों में भी अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा।

Microsoft Windows कितने प्रकार के होते है?

  • Single User OS – सिंगल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम में एक समय में एक ही व्यक्ति काम कर सकता है।
  • Multi User OS – इस OS पर एक से अधिक Users कार्य कर सकते है। इसका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियों में किया जाता है।
  • Multitasking OS – यह ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़र को एक साथ अलग-अलग प्रोग्राम को चलाने की सुविधा प्रदान करता है। इस पर एक समय में ईमेल भी लिख सकते है और इसके साथ ही अपने दोस्तों से Chat भी कर सकते है।
  • Multi Threading OS – यह ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्राम के कई भागों को एक साथ चलाने देता है।
  • Multi Processing OS – यह प्रोग्राम को एक से ज्यादा CPU पर चलाने की सुविधा देता है।
  • Real Time OS – जब उपयोगकर्ता कोई इनपुट देता है तो यह उस पर तुरंत प्रक्रिया करता है।

Microsoft Windows की विशेषताएं

Microsoft Windows की विशेषताएं

Microsoft Windows में बहुत ही बढ़िया Features होते है। जिसे Users अपनी जरुरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकता है।

Windows Search

कभी-कभी कंप्यूटर में हमें किसी फाइल को सर्च करने में बहुत समय लगता है। यह Search Function कंप्यूटर में उपयोगकर्ता को किसी फाइल को सर्च करने में मदद करता है। उपयोगकर्ता फाइल के नाम से फाइल की तारीख़ के द्वारा फाइल को सर्च कर सकती है।

Windows Update

Windows के Feature में आपको Automatic Update का ऑप्शन मिलेगा। ऑपरेटिंग System को Safe और Up-to-date रखने के लिए यह Feature इसमें Include किया गया है। इसमें आपको Security Update Installed मिलेगा। नए अपडेट को पाने के लिए यूज़र इस फ़ीचर को सेट कर सकते है।

Windows Taskbar

जब आप किसी प्रोग्राम को ओपन करेंगे तो वह task bar में दिखाई देगी। By Default इसकी Position Bottom Set रहती है जिसे Top, Right, Left में बदला भी जा सकता है। इस पर Clock, Calender, Program Icons दिखाई देते है।

Windows Live

Windows Live Tools और Software का समूह है। सभी Windows Users इसे Access कर सकते है जैसे फ्री अकाउंट क्रिएट करने के लिए साथ ही इसमें और भी Tools शामिल होते है Chat Client, Networking Tools, Movie Maker और Photo Gallery जिसे यूज़र अपनी जरुरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते है।

About the author

Varun

मेरा नाम वरुण है और पेशे से में एक टेक्निकल ब्लॉगर हूँ. मुझे लोगों के बीच टेक्नोलॉजी और एंड्राइड से जुडी पोस्ट शेयर करना पसंद है. मुझे नई-नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना पसंद है और उस जानकारी को लोगों के साथ शेयर करना अच्छा लगता है. इसके अलावा एंड्राइड से जुडी हर तरह की जानकारी आप मेरे ब्लॉग पर पा सकते है.

Leave a Comment