General Information

MP Online Samadhan Portal Yojana 2019 से शिकायत दर्ज कैसे करें?

MP Online Samadhan Portal Yojana 2019 register complain
Written by Kishan

मोदी सरकार के आने के बाद से सारे काम ऑनलाइन ही होने लगे है।चाहे बैंकिंग हो, खाता खुलवाना हो, पैसे ट्रान्सफर करने हो, कोई सुझाव देना हो या कोई शिकायत दर्ज करानी हो सारे काम आजकल ऑनलाइन ही होते है।इसी की तर्ज पर राज्य सरकार भी ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत करने लगी है, जिससे जनता उनसे सीधे रूप में जुड़ सके।

MP Online Samadhan Portal Yojana 2019 से शिकायत दर्ज कैसे करें

मध्यप्रदेश सरकार ने भी अपने राज्य के नागरिकों के लिए एक नई योजना का शुभारम्भ किया है।प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्य की जनता की शिकायतों का त्वरित समाधान करने के लिए MP Online Samadhan Portal Yojana 2019 का संचालन किया था।

जिसके माध्यम से प्रदेश के नागरिक घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है और उनका समाधान पा सकते है।आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की कैसे घर बैठे ऑनलाइन शिकायत का पंजीकरण करा सकते है और उनका समाधान पा सकते है.

MP Online Samadhan Portal Yojana 2019 के लाभ

MP Online Samadhan Portal Yojana
  • इस पोर्टल के माध्यम से मध्यप्रदेश की जनता अब घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती है।
  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने से प्रदेश की जनता को इसका समाधान भी जल्दी मिलेगा.
  • पहले जहाँ शिकायत दर्ज कराने के लिए नागरिकों को ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे।अब इस पोर्टल के लांच होने के बाद उन्हें ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है।
  • ऑनलाइन काम होने से वे घर बैठे ही शिकायत कर सकते है और उनका समाधान पा सकते है, जिससे उनका काफी समय बचेगा।
  • पहले से जल्दी और समय पर समस्या का समाधान होगा।

MP Online Samadhan Portal Yojana 2019 पर शिकायत दर्ज कैसे करें?

  1. MP Online Samadhan Portal Yojana 2019 पर शिकायत दर्ज कराने के लिए सबसे पहले आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.samadhan.mp.gov.in पर जाएँ.
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “शिकायत दर्ज करें” बटन मिलेगा उस पर क्लिक करें.
  3. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  4. इस पेज पर आपसे कुछ जरुर जानकारी मांगी जाएगी जैसे मोबाइल नंबर, नाम, आधार नंबर, जिला, उपनाम, ईमेल आईडी, ब्लाक, ग्राम पंचायत, पता आदि।इस जानकारी को आपको सही-सही भरना है।
  5. सभी जानकारी अच्छे से और सही से भरने के बाद “जन शिकायत दर्ज करें” बटन पर क्लिक करके अपनी शिकायत का पंजीकरण करा सकते है.
  6. शिकायत दर्ज कराते समय अगर किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है तो आप उन्हें स्कैन करवा के अपलोड करें।
  7. शिकायत पंजीकरण होने के बाद जल्द ही उसका समाधान किया जायेगा और आप उसका अपडेट भी देख पाएंगे।

इस तरह आप MP Online Samadhan Portal Yojana 2019 पोर्टल पर मध्यप्रदेश की जनता अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकती है और उनका जल्द ही समाधान पा सकती है।अब इस तरह से उनका समय भी बचेगा और वे निश्चित भी रहेंगे की उनकी समस्या और शिकायत सही जगह पर जा रही है।अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे।

आगे पढ़ें – MP Bhavantar Bhugtan Yojana 2019 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment