Gharelu Nuskhe Treatments

Nutrigain Benefits in Hindi: न्यूट्रीगेनसे घर बैठे वजन बढ़ाये

nutrigain-for-weight-gain-in-hindi
Written by Surbhi

इस भाग दौर वाली जिंदगी में लोगो को हर काम फटाफट करना होता है। चाहे यह काम वजन को कम करना हो या वजन बढ़ाना हो, लोग किसी चीज़ का भी इंतज़ार नहीं करना चाहते है। आज कल के नए ज़माने में हर किसको को अच्छे मसल्स और सिक्स पैक एब्स बनाने का शौक है। लेकिन यह तभी मुमकिन है जब व्यक्ति नियमित रूप से वर्कआउट और व्यायाम करें और अच्छा भोजन खाएं। इसके लिए यह भी जरूरी है की आपका शरीर पूरी तरह से तंदरुस्त रहे जिसके लिए शरीर को मिनरल्स, विटामिन्स,प्रोटीन, कार्बोहैड्रेट्स और फाइबर की सही मात्रा चाहिए होती है।

न्यूट्रीगेन कैसे काम करता है | How Nutrigain works in hindi

नुट्रीगेन एक हर्बल हेल्थ सप्लीमेंट है। इसको लेने से शरीर का वजन बढ़ता है और पतलेपन से मुक्ति मिलती है। इसका सेवन से शरीर में भूक, मेटाबोलिज्म और पाचन बढ़ता है। इन सबकी वजह से शरीर का वजन भी बढ़ता है। जो लोग दुबलेपन की वजह से परेशां है उनके लिए यह सबसे फायदेमंद है। इसमें बहुत सारे आयुर्वेदिक चीज़े है जैसे की अश्वगंधा , मूसली, शतावरी, इला आवंला आदि। इन सभी का सेवन करने से शरीर में भूक बढ़ती है।

नुट्रीगेन का इस्तेमाल कई कामो के लिए किया जाता है। जैसे की फिटनेस बरक़रार रखने के लिए , शरीर का वजन बढ़ाने के लिए , पाचन अवशोषण और भूक बढ़ाने के लिए ,दुबलेपन से परेशां लोगो की मदद के लिए और मसल्स बनाने यानि बॉडी बिल्डिंग के लिए।

नुतरिगैन पाउडर | Nutrigain Powder

इसके पाउडर में बहुत साड़ी सामग्री होती है जैसे की कार्बोहैड्रेट्स, जीरक, प्रोटीन, पीपल, फैट, मरीचा, द्राक्षा, शुण्ठी, खजूर और आमलकी। इसके अलावा इसमें सारिवा, शतावरी, अस्वगंधा, मूसली, गोखरू, इलाइची और और  शहद भी शामिल है। यह सभी सामग्री अलग अलग मात्राओं में इसमें शामिल है।

नुतरिगैन कैप्सूल | Nutrigain Capsule

इसके अलावा इसकी कैप्सूल्स में अश्वगंधा, गोखरू, शतावरी, पिप्पली, मूसली, मरीचा, आवंला, शुण्ठी, छोटी इलाइची, और जीरा अलग अलग मात्रा में शामिल है।

इसके सेवन के लिए कम से कम दो स्कूप पाउडर पचास मिली लीटर दूध में मिला लीजिये। दूध गरम होना चाहिए। इसके बाद इसमें 150 मिली लीटर दूध और मिला लीजिये। अगर आपको जरूरत हो तो आप इसमें चीनी भी मिला सकते है। इस से दिन में दो बार लेना चाहिए।

 नुट्रीगेन के फायदें | Benefits of Nutrigain in Hindi

आइए अब जानते है की हमारे शरीर को  नुट्रीगेन का सेवन करने से कोनसे लाभ मिलते है।

  • इसमें शामिल इलायची के बीज कफ से आराम दिलाते हैं। यह मूत्र में होने वाले विकारों से भी रहत दिलाते है।
  • इसकी सभी सामग्री शरीर को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होते है।
  • इसमें शामिल अश्वगंधा, शतावरी और सफ़ेद मूसली शरीर के लिए हेल्थ टॉनिक का काम करते है। यह सभी वजन को बढ़ने में सहायता करते है। इसके साथ साथ  डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी से बचने में भी मदद करता है
  • इसमें अदरक  भी  शामिल है जिसके अनेक फायदें होते है। अदरक सूजन को काम करने के लिए सहायक होती। यह एंटी एलर्जिक भी  होती है। इसमें पाचन और ब्लड शुगर को कण्ट्रोल  करने के भी गुण होते है। यह आपके शरीर के लिए भूक बढ़ाने के लिए टॉनिक का काम भी करता है।
  • इसमें शामिल पीपल भी बहुत लाभदेय है। यह खासी,  अपच और दमे में लाभदायक होता है। यह एक तरह का टॉनिक की तरह काम करता है। इसको शहद में मिलाकर काम लेने से बहुत सारे  लाभ मिलते है। यह आपके शरीर को अनेक तरह की बिमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। सौंठ,  पीपल और कालीमिर्च का मिश्रण आपके शरीर की पाचन शक्ति को सही  करता है , जिसकी वजह से  कब्ज़ की तकलीफ से मुक्ति मिलती है।
  • इसकी तासीर गरम होती है इसीलिए यह कफ की तकलीफ को दूर  रखता है।
  • काली मिर्च शरीर को शक्ति प्रदान करता है जिसकी वजह से भुखार दूर 
  • इसकी तासीर गरम होती है इसीलिए यह कफ की तकलीफ को दूर  रखता है।
  • काली मिर्च शरीर को शक्ति प्रदान करता है जिसकी वजह से भुखार दूर रहता है।
  • इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है जिसकी वजह से शरीर हमेशा एक्टिव रहता है। 

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment