Blogging

OFF Page SEO क्या है – इसे कैसे Apply करे?

What is off page seo and how to implement it on your blog
Written by Kishan

अगर आपके पास भी अपना खुद का ब्लॉग है और आप उसमे पोस्ट करते रहते हो लेकिन आपको कोई response नही मिलता। और आपको SEO के बारे में ज्यादा कुछ नही पता। तो में आपको बता दू की SEO के दो पार्ट होते On Page SEO और OFF page SEO तो ये दोनों ही आपके blog या website के लिए बहोत जरूरी है लेकिन में आपको आज इस पोस्ट में OFF Page SEO क्या है ये बताऊँगा।

So हेलो Guys स्वागत है आपका MaigcalHindi वेबसाइट में तो आज में आज में आपको बताऊँगा की Off Page Seo क्या हैऔर आप इसे अपने ब्लॉग में कैसे अप्लाई कर सकते हो। तो इसे बताने से पहले में आपको थोड़ा SEO के बारे में भी समझा देता हूं क्योंकि आपका ये भी समझना जरूरी है। वैसे तो मैने इस टॉपिक पर detail में एक पोस्ट लिखी है आप उसे नीचे link पर क्लिक कर के पढ़ सकते हो।

Search Engine Optimization को ही SEO कहा जाता है। ये हम अपने ब्लॉग पव इसीलिए करते है ताकि जो Search Engines होते है वो हमारे ब्लॉग को easily पहचान पाए और रैंक करवाये। मतलब की हमे अपने blog या वेबसाइट को search engine के लिए optimize करना होता है। तो जैसा कि मैने आपको बताया इसके दो पार्ट है Off Page Seo और On Page Seo ।

तो OFF Page SEO के बारे में जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को आखरी तक पढ़ना होगा। तो ज्यादा टाइम न waste करते हुए चलिए स्तक़रत करते है।

OFF Page SEO क्या है

Off Page SEO

OFF Page SEO क्या है

तो SEO के बारे में तो मैने आपको ऊपर बता दिया । तो OFF Page SEO उसे कहते है जो कि आप अपने blog post से अलग SEO करते हो। मतलब की अपने पेज से अलग जो आपको SEO करना होता है वो। SEO करना तो आपको पता ही होगा कि बेहद जरूरी है। Off Page Seo आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में बहोत मदत करता है। इसमें आपको बहोत सी चीज करने होती है तो आपको में आगे बताऊँगा की OFF Page Seo में आपको क्या क्या करना होता है।

तो OFF page SEO में आपको में आपको जो चीज़ करनी होती है वो नीचे लिस्टेड है।

  1. Backlinks
  2. Search Engine Submit
  3. Article Submissions
  4. Social Networking 

तो अब में आपको इन सभी तरीको को स्टेप बी स्टेप आपको क्या करना है ये बताऊँगा।

1. Backlinks

तो मैने आपको पिछले पोस्ट में भी बैकलिंक के बारे में detail में बताया था। में आपको उसकी link नीचे दे दूंगा आप उसे पढ़ कर भी सारी बाते समझ सकते हो। तो में आपको बता दू की बैकलिंक उसे कहते है जो कि आपकी वेबसाइट को दूसरी वेबसाइट से link कर देती है। इसमें आपको दूरी बड़ी बड़ी वेबसाइट पे अपनी वेबसाइट की link छोड़नी होती है चाहे वो आप कमेंट के थ्रू छोड़ो या फिर guest post करके।

तो बैकलिंक आपकी वेबसाइट के बहोत जरूरी है इससे आपकी वेबसाइट की DA PA भी इनक्रीस होती है। और आपको Google में रैंक करने में ही मदत मिलती है। और आपको backlinks जितनी हो सके उतनी बनानी चाहिए। अपनी वेबसाइट और पोस्ट दोनो के लिए।

2. Search Engine Submit

Search Engine तो आपको पता ही होगा जिसमें आप सब कुछ न कुछ सर्च करते रहते हो जैसे Google, Yahoo, Bing, Yandex और भी बहोत सारे सर्च इंजन है। तो main सोर्स ट्रैफिक का तो ये ही है। इसमें ही आपकी वेबसाइट के पोस्ट रैंक होती है जिससे आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक आती है।

तो आप google में तो सबमिट करते ही होंगे लेकिन आपको bing, yandex, और भी सर्च इंजन के webmaster में सबमिट करनी चाहिए।

3. Article Submission

तो दोस्तो आप जब भी अपनी वेबसाइट पे पोस्ट करो तो आपको अपनी वेबसाइट की पोस्ट को search engine में भी सबमिट करना चाहिए। इससे ये होगा कि आपकी वेबसाइट की पोस्ट को सर्च इंजन जल्दी से क्रॉल कर लेता है और आपकी वेबसाइट की पोस्ट जल्दी सर्च में आजाती है।

तो इसी लिए आप जहाँ भी अपनी वेबसाइट को सबमिट करते हो वहां भी आपको अपनी पोस्ट सबमिट करनी चाहिए। हर वेबमास्टर सिस्टम में वेबसाइट की पोस्ट को सबमिट करने का ऑप्शन होता है।

4. Social Networking

तो दोस्तो अब आपको ये तो बिल्कुल ही पता होगा। Social Network पर अपनी website और पोस्ट को शेयर करने से अच्छा खासा ट्रैफिक आता है और ये आपके OFF Page SEO में भी शामिल है। Social Network initial days में बहोत काम आता है। शुरुआती दिनों में आपको ट्रैफिक नही मिलता । इसीलिए आपको सोशल नेटवर्क पर अपनी वेबसाइट और उसकी पोस्ट को शेयर करना चाहिए।

शेयर करने से आपकी वेबसाइट की reach भी बढ़ती है। लोग आपकी वेबसाइट को जानने लगते है। और अगर उन्हें आपकी वेबसाइट अछि लगेगी तो वो दुबारा भी आपकी वेबसाइट पे पोस्ट पढ़ने के लिए जरूर आएंगे। आपको ज्यादा से ज्यादा Social Network पर शेयर करना चाहिए। जैसे Facebook, Instagram, Twitter, Pintrest और भी बहोत से Social Networks आपको मुझसे बेहतर पता होगा।

Conclusion

Off Page Seo practices

OFF Page SEO क्या है

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया कि Off Page Seo क्या है और आप इसे कैसे apply कर सकते हो अपने ब्लॉग या वेबसाइट में। तो में आशा करता हूं कि आपको समझ मे आ गया होगा कि Off page Seo क्या हो।

तो दोस्तो आज के लिए इस पोस्ट में सिर्फ इतना ही।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप Comment कर सकते हैं  | और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट servicesके लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं  | ये PlayStore पर availableहै। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के download कर सकते हो ।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment