Product Reviews

त्वचा के लिए पतंजलि उत्पाद रिव्यू | Patanjali Skincare Products Review

Patanjali_skincare_products_hindi
Written by Neeru Sharma

अगर किसी व्यक्ति को अपनी स्किन की देखभाल करनी है , तो उसे पतंजलि के नए – नए   प्रोडक्ट्स का प्रयोग करना चाहिए क्योकि इन प्रोडक्ट में स्किन की देखभाल के लिए पतंजलि ने प्राकृतिक गुणों से युक्त कीमो का आविष्कार किया है। 

लेकिन बात करे की चेहरे की स्किन में अगर सुंदरता लानी है , तो  पतांजलि के प्रोडक्ट का प्रयोग करना चाहिए। क्योकि पतांजलि के प्रोडक्ट में किसी भी और प्रोडक्ट्स के मुकाबले ज्यादा सुंदरता और किसी प्रोडक्ट के मुकाबले कम पैसो में ज्यादा संतुष्टि मिलती है।

पतंजलि उत्पाद क्यों?

पतंजलि के प्रोडक्ट्स  इसलिए , क्योकि यह प्रोडक्ट मेक इन इंडिया प्रोडक्ट है। मेक इन इंडिया का  मतलब होता है। अपने देश में ही किसी प्रोडक्ट का निर्माण करना।तुलनात्मक रूप से अगर बात करे किसी प्रोडक्ट की कीमत और क्वालिटी की तो पतंजलि के प्रोडक्ट्स बाकियो से काफी सस्ते व क्वालिटी के मामले में भी अच्छे है , तो इसलिए पतंजलि के प्रोडक्ट्स  का प्रयोग करना उचित होगा ।

पतंजलि स्किन केयर प्रोडक्ट्स | Different Patanjali Skin Care Products Review

1. पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम

आप अपनी स्किन के लिए पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम का प्रयोग कर सकते है , क्योकि इसमें मौजूद कैमोमाइल चेहरे की स्किन को हाडेट होने से बचाता है। साथ ही स्किन में मौजूद गंदगी को दूर रखता है। इसके साथ ही यह स्किन को नरिश भी करता है। और स्किन में झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

2. पतंजलि एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक 

अगर हम बात करे , की शरीर की स्किन को कैसे नरिश किया जा सकता है , तो आपको पतंजलि एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी के फेस का पैक प्रयोग करना चाहिए , क्योकि यह स्किन को हाइड्रेट तो रखता है , साथ ही यह स्किन में मौजूद पिगमेंट और दागसर्किल को समाप्त करता है ।

3. पतंजलि एलोवेरा जेल

अगर किसी व्यक्ति को अपनी स्किन को ग्लो  करना हो ,तो उस व्यक्ति को पतंजलि एलोवेरा जेल का प्रयोग करना चाहिए। क्योकि इसमें मौजूद एलोवेरा जेल चेहरे की स्किन को साफ करता है , साथ ही स्किन को रूखी होने से रोकता है। इसलिए  एक व्यक्ति को पतंजलि एलोवेरा जेल का प्रयोग करना चाहिए ।

4. पतंजलि गुलाब बॉडी क्लीनर 

अगर किसी व्यक्ति को अपने चेहरे की स्किन को गोरा करना हो तो ,उस व्यक्ति को पतंजलि का  बॉडी क्लीनर का प्रयोग करना चाहिए। क्योकि इसके प्रयोग से व्यक्ति की स्किन गोरी हो जाती है। इसलिए पतंजलि के गुलाब बॉडी क्लीनर का प्रयोग करना चाहिए ।

5. पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे 

आप अपने चेहरे को सौंदर्य युक्त बनाना चाहते है, तो पतंजलि के फेस वॉश का प्रयोग कर सकते है क्योकि इसमें शामिल सामग्रियाँ जैसे – तुलसी,नीम आदि होने से पतंजलि प्रोडक्ट चेहरे के सौंदर्य ज्यादा चमका देते है।   

6. पतंजलि बोरो सेफ एंटीसेप्टिक क्रीम

अगर आप को एंटीसेप्टिक क्रीम का प्रयोग करना चाहते है, तो आप पतंजलि के बोरो सेफ एंटीसेप्टिक क्रीम का प्रयोग कर सकते  है । क्योकि इसके प्रयोग से एक व्यक्ति को चेहरे पर शुष्‍की,तथा जलन नहीं होती है , इसलिए पतंजलि के बोरो सेफ एंटीसेप्टिक क्रीम प्रयोग करना चाहिए ।

7. पतंजलि हल्दी चंदन कांति साबुन

अगर किसी व्यक्ति को पतंजलि के हल्दी चंदन का प्रयोग करना हो, तो उसे  पतंजलि के हल्दी चंदन कांति साबुन का प्रयोग करना चाहिए। क्योकि इसमें शामिल एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-माइक्रोबायल के गुण होते है ,इसलिए पतंजलि हल्दी के चंदन कांति साबुन का प्रयोग करना चाहिए।

8. पतंजलि स्वर्ण कांति क्रीम

अगर किसी व्यक्ति को स्वर्ण कांति क्रीम का प्रयोग करना हो , तो उस व्यक्ति को पतंजलि स्वर्ण कांति क्रीम का प्रयोग ही करना चाहिए । क्योकि इसमें शामिल प्रोडक्ट में गलोड़ की मात्रा अधिक होती है। इसलिए पतंजलि स्वर्ण कांति क्रीम का प्रयोग करना अति आवश्यक है ।

9.पतंजलि ब्यूटी क्रीम फॉर ऑयली स्किन

अगर किसी व्यक्ति को ब्यूटी क्रीम फॉर ऑयली स्किन का प्रयोग करना है , तो उस व्यक्ति को पतंजलि ब्यूटी क्रीम फॉर ऑयली स्किन का प्रयोग करना चाहिए। क्योकि इसमें शामिल मॉइस्‍चराइजर को एकदम चमका देते है , इसलिए पतंजलि के ब्यूटी क्रीम फॉर ऑयली स्किन का प्रयोग करना चाहिए ।

10. त्‍वचा के लिए पतंजलि उत्‍पाद पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम 

अगर किसी व्यक्ति को अपने चेहरे पर चमक लानी है , तो उसे पतंजलि उत्‍पाद  का प्रयोग करना चाहिए। क्योकि इसमें शामिल एलोवेरा, नीम , तथा काफी मात्रा में शामिल गुलू कद होता है। इसलिए पतंजलि के उत्‍पादों का प्रयोग करना चाहिए।

11. पतंजलि हनी ऑरेंज फेस वाश 

अगर किसी व्यक्ति को अपने फेस पर चमक लानी हो ,तो उस व्यक्ति को पतंजलि का हनी ऑरेंज फेस वाश प्रयोग का करना चाहिए। क्योकि इससे शुष्‍की खतम होती है। इसलिए पतंजलि हनी ऑरेंज फेस वाश का प्रयोग करना अतिआवश्यक है।

12. पतंजलि एप्रीकॉट फेस स्क्रब

अगर किसी व्यक्ति को अपने चेहरे की चमक बढ़नी हो , तो  उस व्यक्ति को पतंजलि का एप्रीकॉट फेस स्क्रब प्रयोग करना चाहिए , क्योकि इसमें शामिल वीट जर्म जैसी चीजे शामिल होती है। इसलिए पतंजलि एप्रीकॉट फेस स्क्रब का प्रयोग करना चाहिए ।

13. पतंजलि तेजस एंटी रिंकल क्रीम

अगर किसी व्यक्ति को अपनी स्किन को चमकना हो, तो पतंजलि के तेजस एंटी रिंकल क्रीम का प्रयोग करना चाहिए ,क्योकि इसमें शामिल होता है  भिन्न तरह के प्राकृतिक रसायन मौजूद है। जो की एक व्यक्ति की स्किन को नरिश कर उसे चमकता है।

14. पतंजलि तेजस बॉडी लोशन

अगर किसी व्यक्ति को अपने शरीर की स्किन को नरिश करना है , तो उसे पतंजलि का तेजस बॉडी लोशन का प्रयोग करना चाहिए । क्योकि इसमें शामिल होता है , हल्दी ,नीम आदि , तो इसलिए पतंजलि का तेजस बॉडी लोशन प्रयोग करना चाहिए ।

15. लेमान हनी फेस वॉश 

अगर आप अपनी स्किन को चमकाना चाहते है , तो आप लेमान हनी का प्रयोग कर सकते है , क्योकि इसमें शामिल है नीम , प्राकृतिक फूल और नीबू  आदि शामिल है। इसलिए लेमान हनी का प्रयोग करना चाहिए।

त्वचा के लिए पतंजलि उत्पाद के फायदे | Benefits of Patanjali Skincare Products

1. गोरा करती है 

अगर हम बात करे पतंजलि प्रोडक्ट्स की, तो यह प्रोडक्ट हमारी चेहरे की स्किन को गोरा करते है।साथ ही यह प्रोडक्ट्स हमारे स्किन को नरिश करते है ।

2. पिम्पल्स को दूर करता है 

अगर कोई व्यक्ति पीपल्स को अपने चेहरे से दूर करना चाहता है , तो उस व्यक्ति को पतंजलि प्रोडक्ट्स का प्रयोग करना चाहिए , क्योकि इस प्रोडक्ट के दवारा एक व्यक्ति निश्चित ही अपने पीपल्स से छुकारा पा सकता है । 

3. झुर्रियों को दूर करता है 

जैसे-2 उम्र बढ़ती रहती है , वैसे -2  एक व्यक्ति में झुर्रियां होती रहती है। लेकिन अगर आप इन झुर्रियों से छुकारा पाना चाहते है , तो आप परजील प्रोडक्ट्स का प्रयोग कर सकते है

4. स्किन को साफ करती है 

अगर आप अपनी स्किन को साफ करना चाहते है , तो आप पतांजलि प्रोडक्ट का प्रयोग कर सकते है , क्योकि इस प्रोडक्ट से एक व्यक्ति अपनी स्किन को साफ कर सकता है ,साथ ही अपनी स्किन को चमका सकते है

पतंजलि के सोंदर्य उत्पादों के  नुकसान | Side-effects of Patanjali Skincare Products

  1. अगर कोई व्यक्ति अगर किसी वस्तु को अत्यधिक प्रयोग करता है ,तो यह स्वस्थ के लिए हानिकारक हो सकता है ।
  2. अगर हम बात करे की पतंजलि के प्रोडक्ट के बारे में तो यह पता चलता है , की इसके प्रोडक्ट स्वस्थ के लिए हानिकारक नाम के लिए है , इसलिए पतंजलि के प्रोडक्ट का प्रोडक्ट्स का प्रयोग करना चाहिए ।
  3. अगर हम बात करे चेहरे के प्रोडक्ट को प्रयोग करने की , तो इन प्रोडक्ट को काफी सावधानी पूर्वक प्रयोग करना चाहिए , क्योकि भले ही यह प्रोडक्ट कम हानिकारक है।लेकिन फिर भी इन प्रोडक्ट का प्रयोग कम करना चाहिए ।  

निष्कर्ष

अत: उपरोक्त सभी बातो के आधार पर हम यह कह सकते है , की हम मानते है की बाजार में काफी सारे प्रोडक्ट है स्किन के लिए लेकिन बात करे पतंजलि के प्रोडक्ट्स की । तो यह प्रोडक्ट और प्रोडक्ट के मुकाबले काफी सस्ता और किफायती है , साथ ही यह प्रोडक्ट स्किन के लिए काफी गुणकारी है ।

About the author

Neeru Sharma

मेरा नाम नीरू है और में एक रिलेशनशिप ब्लॉगर हूँ. मुझे खासकर शादीशुदा जिंदगी के बारे में लिखना पसंद है. शादी के बाद पति-पत्नी मैं किस तरह की समस्याएं आती है और उनका समाधान किस तरह से किया जा सकता है, इन सभी चीजों को आप मेरे ब्लॉग से जानेंगे. अगर आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाना चाहते है तो एक बार मेरे ब्लॉग को जरुर विजिट करें.

Leave a Comment