Health and Diseases Women's Health

Pregnancy Care: गर्भावस्था के 9वें महीने में क्या खाए और क्या ना खाए?

pregnany-ke-9-mahine-mei-kya-khayei
Written by Amisha Bharti

गर्भावस्था यानी माँ बनने का दौर सबसे चुनोती भरा होता है. इस दौरान एक महिला को अपना पूरा ध्यान रखना पड़ता है. क्या खाना है, क्या पहनना है, कैसे उठाना-बैठना है, किन चीजों का ध्यान रखना है आदि सभी चीजों का बखूबी ध्यान रखना पड़ता है. माँ बनने का सफर एक महिला के लिए सबसे हसीन सफर होता है. कहते है ना भगवान हर जगह नहीं पहुँच सकता है, इसलिए उसने माँ बनाई है.

माँ का दर्जा वास्तव में सबसे बड़ा होता है. गर्भावस्था के नौ महीने में एक महिला जो करती है, सोचती है, खाती है उस सबका बच्चे पर असर पड़ता है. सबसे ज्यादा महिला को अपने खान-पान पर नजर रखनी पड़ती है और यह खानपान नौ महीनों में बदलता रहता है. आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की गर्भावस्था के नौवें महीने में एक महिला को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

गर्भावस्था के 9वें महीने में क्या खाए?

1. फाइबर युक्त खाना

गर्भावस्था के नौवे महीने में महिला को सबसे ज्यादा फाइबर युक्त चीजें खानी चाहिए जैसे हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, ओट्स, दालें आदि. इन सबमे फाइबर अधिक मात्रा में होता है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है.

2. आयरन युक्त खाना

शरीर को पर्याप्त मात्रा में लौह तत्व की जरूरत होती है और इसके लिए महिला को आयरन युक्त भोजन करना चाहिए जैसे पालक, सेब, खजूर, ब्रोकली आदि. अगर आप नॉनवेज खाती है तो चिकन और मीट भी खा सकती है. इनमे प्रचुर मात्रा में आयरन होता है जो शरीर को ताकत देता है.

3. कैल्शियम युक्त भोजन

कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है और गर्भावस्था के नौवें महीने में इसकी जरूरत ज्यादा ही होती है. इसलिए डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही आदि का सेवन करें.

4. विटामीन C युक्त पदार्थ

ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमे विटामीन C हो जैसे नींबू, संतरा, स्ट्रोबेरी, टमाटर आदि. इनसे शरीर को एनर्जी मिलती है और जरुरी पोषक तत्व भी जो की गर्भावस्था के आखिरी महीने में बहुत जरुरी है.

गर्भावस्था के दौरान इन चीजों का सेवन ना करें?

  • गर्भावस्था के दौरान और खासकर आखिरी महीनों में कैफीन युक्त चीजे जैसे चाय, कॉफ़ी, चोकलेट आदि से परहेज रखें क्योंकि इसमें कैफीन अधिक मात्रा में होता है और यह बच्चे के लिए ठीक नहीं होता है.
  • शराब, तम्बाकू, सिगरेट आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. गर्भावस्था के दौरान हर तरह के नशे से दूर रहे. इससे बच्चे में किसी तरह का जन्मदोष होने का खतरा रहता है.
  • सेकरीन युक्त चीजों का इस्तेमाल ना करें. सेकरीन एक तरह की कृत्रिम मिठास होती है जो की सुपारी जैसी चीजों में इस्तेमाल की जाती है. इसका सेवन करना गर्भावस्था के दौरान वर्जित है. अगर आपको मीठे की तलब है तो जूस पी सकती है या घर में बनाई हुयी मीठी कैंडी आदि खा सकती है.
  • गर्भावस्था में भूलकर भी जंक फ़ूड यानी फ़ास्ट फ़ूड ना खाएं. बाहर का खाना तो बिलकुल ही अवॉयड कर दे.
  • कच्चा मांस, अंडे आदि ना खाएं. इससे बच्चे के विकास में बाधा उत्पन्न होती है.

इस तरह आप अच्छे से समझ गए होंगे की गर्भावस्था के आखिरी यानी 9वें महीने में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए. इसलिए इन चीजों का विशेष तौर पर ध्यान रखें. बच्चे के विकास और खुद के स्वास्थ्य के प्रति किसी तरह की लापरवाही ना बरतें.

उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी आपके बीच में ऐसी ही अच्छी से अच्छी पोस्ट ला सके.

About the author

Amisha Bharti

मैं अमीषा पेशन से एक हेल्थ ब्लॉगर हु. मैं अपने ब्लॉग में लोगों को बीमारियों से मुक्ति दिलाने के तरीकों के बारे में बताती हूँ. आप मेरे ब्लॉग से हेल्थ से संबधित सभी तरह की जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment