Gharelu Nuskhe Treatments

जीभ पर सफेद परत क्या संकेत देती है और उससे ठीक करने के घरेलु उपाय

जीभ पर जमा सफ़ेद परत से छुटकारा पाएँ
Written by Surbhi

जीभ हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है, जिससे हमे खाने-पीने के स्वाद का पता चलता है और जीभ की वजह से ही हम बोल पाते है. जीभ भी कई सारी बीमारियों को बताती है. आपने अक्सर देखा होगा कुछ बीमारियों में डॉक्टर जीभ को चेक करता है और उसी के आधार पर बीमारी का पता लगाकर दवाई देता है.

कभी आपके साथ ऐसा हुआ है क्या की आप सुबह उठे हो और आपको जीभ पर कुछ जमा हुया सा महसूस हुआ हो? अगर आपको अपनी जीभ पर कुछ सफ़ेद जमा हुआ महसूस होता है तो इसमें घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जीभ पर जमा यह सफ़ेद परत आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है और इससे आसानी से छुटकारा जा सकता है.

जब आपकी जीभ की उपरी सतह पर किसी तरह का संक्रमण हो जाता है तो यह सफ़ेद परत जैसा दिखाई देने लगता है. इस संक्रमण में मृत कोशिकाएं, भोजन के कुछ अंश और बैक्टीरिया जमा होते है. इस वजह से आपकी जीभ सफ़ेद दिखने लगती है और कई बार मुहं से बदबू भी आने लगती है. आईये जानते है जीभ पर जमी सफ़ेद परत के कारण क्या है और इसका इजाज कैसे किया जा सकता है?

जीभ पर सफ़ेद परत जमने के कारण

  • रोजाना ब्रश नहीं करने की वजह से
  • जीभ की सफाई ना करने की वजह से
  • शरीर में पानी की कमी यानी डीहाईड्रैशन से
  • कैंडीडा यीस्ट नामक संक्रमण से
  • बैक्टीरियल संक्रमण से
  • मुहं की सफाई ठीक से ना करने से
  • मुहं के सुखा रहने से
  • बुखार आने से
  • ज्यादा एंटीबायोटिक दवाइयों के सेवन से
  • धुम्रपान और शराब के सेवन से
  • मसालेदार भोजन के सेवन से
  • जन्म से दिल की बीमारियाँ होने से

जीभ पर जमा सफ़ेद की रोकथाम कैसे करें  

1. रोजाना ब्रश करें और मुहं की सफाई करें

रोजाना ब्रश करना आपकी आदत में शामिल होना चाहिए. कहीं पर भी हो लेकिन रोजाना ब्रश करें. ब्रश के साथ-साथ जीभ की भी अच्छे से सफाई करें. जीभ को साफ़ करने के लिए टंग क्लीनर का प्रयोग करें. हर बार टंग क्लीनर के उपयोग के बाद इसे पानी से धोएं और दोबारा यूज़ करें. शुरुआत में थोड़ा अटपटा लगेगा लेकिन फिर आदत हो जाएगी.

2. खाने के बाद कुल्ला करें

हर बार जब भी आप खाना खाएं तो उसके बाद साफ़ पानी से कुल्ला जरुर करें, इससे खाने के जो कण दांतों के बीच में फंसे होंगे बाहर निकल जायेंगे. आप चाहे तो खाना खाने के बाद कुल्ला करने के लिए एंटीसेप्टिक माउथवाश का इस्तेमाल कर सकते है. इससे पुरे मुहं की सफाई हो जाएगी और मुहं से दुर्गन्ध आना बंद हो जाएगी. ऐसा करने से जीभ पर सफ़ेद परत भी जमा नहीं होगी.

3. इन चीजों को खाने से बचें

जब आपकी जीभ पर सफ़ेद परत जमा होने लगे तो डेयरी उत्पाद, चीनी युक्त भोजन, मसालेदार भोजन आदि खाने से बचें. अन्यथा इससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है.

4. अधिक से अधिक पानी पीयें

पानी पीना लगभग हर बीमारी में बहुत जरुरी है. जितना आप अपने शरीर को हाईड्रैड रखेंगे उतना आपके लिए अच्छा है. बार-बार पानी पीने से जीभ के साथ-साथ मुहं भी साफ़ होता रहेगा और जीभ पर कीटाणु भी जमा नहीं होंगे. जब जीभ पर कीटाणु या बैक्टीरिया जमा नहीं होंगे तो जीभ पर सफ़ेद परत भी जमा नहीं होगी.

5. इन चीजों का सेवन करें

ताजे फल, हरी सब्जियां, जूस आदि चीजों का सेवन करें. फाइबरयुक्त भोजन करें इससे जीभ को साफ़ रखने में मदद मिलेगी.  

जीभ पर जमी सफ़ेद परत हटाने के घरेलू उपचार-
Home Remedies in Hindi

1. नमक

जीभ पर जमी सफेद परत को जल्‍द करें साफ

अगर आपके जीभ पर सफ़ेद परत जमी है तो इसमें नमक बहुत फायदेमंद है. रोजाना नमक के पानी से कुल्ला करें इससे जीभ के साथ-साथ मुहं की समस्याएं जैसे मुहं में सूखापन, मुहं के छाले, दांतों में दर्द आदि से निजात मिलता है. रोजाना नमक के पानी से कुल्ला करने से जीभ पर जमा बैक्टीरिया और अन्य खाद पदार्थ आसानी से निकल जाते है, जिससे जीभ पर सफ़ेद परत नहीं बनती है.

2. तेल से कुल्ला करना

जीभ-पर-जमी-सफेद-परत-को-हटाने-के-घरेलू-उपचार

जीभ पर जमा सफ़ेद परत से छुटकारा पाने के लिए तेल से कुल्ला करना भी बेहतर उपाय है. तेल मुहं की समस्याएं पैदा करने वाले यीस्ट को हटा देता है. यह यीस्ट जीभ पर सफ़ेद परत जमा करने का एक कारण है. तेल से कुल्ला करने के लिए आप शुद्ध नारियल तेल या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है.

3. प्रोबायोटिक्स से कुल्ला करें

tongue-cleaning-techniques-in-hindi-jeebh-saaf-karein

अगर आपकी जीभ पर सफ़ेद परत जमने का कारन कैंडीडा फंगस है तो आप प्रोबायोटिक्स जिसे एसिडोफिलस भी कहते है उससे कुल्ला करें. प्रोबायोटिक्स में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते है जो जीभ पर से सफ़ेद परत हटाने में अधिक प्रभावी होते है. रात में ब्रश करने के बाद प्रोबायोटिक्स कैप्सूल से तेल निकालकर एक छोटे से चम्मच पानी में प्रोबायोटिक्स कैप्सूल से निकाला गया तेल मिला दे. अब इस मिश्रण से कुल्ला करें और फिर थूक दे. इसके बाद आपको पानी पीने की जरूरत नहीं है.

4. वेजीटेबल ग्लिसरीन

अगर जीभ पर जमा सफ़ेद परत आपके मुहं सुख जाने का कारन बनती है तो इसके लिए वेजीटेबल ग्लिसरीन एक सस्ता, बेहतर और सरल इलाज है. यह जीभ को नमी प्रदान करता है जिससे जीभ पर जमी सफ़ेद परत हट जाती है. इसके साथ ही ग्लिसरीन मुहं की बदबू को दूर करता है.

एक छोटे से चम्मच में वेजीटेबल ग्लिसरीन ले और इसे जीभ पर रखें. एक मुलायम टूथब्रश से जीभ पर 40 से 60 सेकंड तक ब्रश कीजिये. फिर बचे हुए ग्लिसरीन को ठुक दे और गर्म पानी से कुल्ला करें. इसे एक सप्ताह तक दोहराएँ, इससे जीभ पर जमी सफ़ेद परत हट जाएगी.   

5. इसके अलावा आप इन उपायों का प्रयोग भी कर सकते है

  • मुहं के बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए आप दिन में 2-3 बार ग्रीन टी पी सकते है.
  • आप अपने डॉक्टर से राय लेकर लहसुन के सप्लीमेंट का प्रयोग कर सकते है. लहसुन में एलिसीन होता है जो एंटीफंगल का कार्य करता है और मुहं में होने वाले फंगल इन्फेक्शन से बचाता है.

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment