Health and Diseases Men's Health

क्या धूम्रपान है पुरुषों में गंजेपन की समस्या का कारण?

क्यों सिर्फ पुरुषों में होती है गंजेपन की समस्या और उसको कैसे दूर करे
Written by Saransh Sethi

क्यों सिर्फ पुरुषों में होती है गंजेपन की समस्या और उसको कैसे दूर करे?

गंजेपन की समस्या से आजकल बहुत सारे पुरुषों को हो रही है और दिनों-दिन यह समस्या बढती जा रही है। पुरुषों के बाल जब झड़ना शुरू होते है तो बहुत तेजी से झड़ते है। गंजापन पुरुषों की सुन्दरता को खराब कर देता है और उनमे भी घबराहट और डर बैठ जाता है की अब क्या होगा।

गंजेपन के कई तरह के कारण होते है लेकिन हमें सही से ध्यान नहीं होते इसलिए सही इलाज नहीं मिल पाता। कई तरह के तेल, दवाइयां यूज़ करते है लेकिन मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता और पैसा भी खर्च हो जाता है। आईये जानते है पुरुषों में गंजेपन की समस्या क्यों होती है?

पुरुषों में गंजेपन का कारण

1। तनाव या अवसाद

हमारा दिमाग कई ऐसे हार्मोन को स्त्रावित करता है जो बालों की ग्रोथ को बढाने में अपना अहम योगदान देते है लेकिन तनाव लेने और अवसाद की वजह से उन हार्मोन्स पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और उनका स्त्रावित होना कम हो जाता है जिसकी वजह से बाल तेजी से झड़ने लगते है।

2। दवाइयों का साइड इफ़ेक्ट

थोडा सा सिर दर्द, पेट दर्द या कुछ भी हुआ हम झट से दवाई ले लेते है, लेकिन इस तरह से दवाईयां लेने से और बहुत अधिक मात्रा में दवाईयां लेने से इसके साइड इफ़ेक्ट भी होते है। दवाईयां शरीर में कई तरह के हार्मोन्स को प्रभावित करती है। हार्मोन्स के प्रभावित होने से बालों की लम्बाई पर असर पड़ता है। इससे बाल बेजान हो जाते है और उनमे रुसी आ जाती है जिसकी वजह से बाल कमजोर हो जाते है और झड़ने लगते है।

3। धुम्रपान

धुम्रपान से कई तरह की बीमारियाँ होती है जिसमे सांस की बीमारी और कैंसर प्रमुख है। लेकिन क्या आप जानते है की अगर आप धुम्रपान करेंगे तो आपके बाल भी झड़ने लगेंगे। धुम्रपान करने से रक्त कोशिकाएं प्रभावित होती है जिसकी वजह से बालों के झड़ने की समस्या पैदा होती है।

4। कैमिकल युक्त पदार्थों का इस्तेमाल बालों में करना

पुरुष कई तरह के शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल बालों में करते है लेकिन वे भूल जाते है की इनमे कई तरह के कैमिकल भी होते है जिसका बालों पर बुरा असर पड़ता है। कैमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल बालों में करने से बालों की मोटाई कम हो जाती है जिससे बाल पतले हो जाते है और टूटने लगते है।

5। बालों की सफाई ना रखना

पुरुष अक्सर अपने बालों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है वे जैसे है उन्हें वैसे ही रहने देते है। लेकिन धुल मिटटी या आंधी-तूफ़ान के सम्पर्क में आने से बाल गंदे हो जाते है और ऐसे में उनका ध्यान नहीं रखने से वे कमजोर होने लगते है जिसकी वजह से गंजेपन की समस्या होने लगती है।

6। बालों में रुसी होना

सिर में रुसी होना बहुत गंभीर समस्या है इससे स्क्रीन की प्रॉब्लम भी होने लगती है। जिन पुरुषों के बालों में रुसी रहती है उनके बाल कमजोर होकर झड़ने लगते है जिससे जल्दी ही गंजेपन की समस्या का सामना करना पड़ता है।

male-baldness-kaise-theek-karein

गंजेपन की समस्या को दूर करने के घरेलू तरीके

1। मेथी और दही

मेथी को एक रात पानी में भिगोने के बाद इसे दही में मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेट को बालों की जड़ों में अच्छे से लगायें। अब इसे एक घंटे तक रहने दे और उसके बाद बालों को अच्छे से धो दे। इससे बालों में रुसी कम होगी और सिर की त्वचा में नमी आएगी। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते है।

2। उड़द की दाल

उड़द की दाळ को उबालकर पीस ले और ध्यान रहे उड़द की दाल बिना छिलके वाली होनी चाहिए। रात को सोने से पहले इस लेप को बालों की जडो में अच्छे से लगायें। कुछ दिन तक ऐसा करे इससे बाल दुबारा उगने लगेंगे और मजबूत भी रहेंगे।

3। नींबू और केला

केले को मिक्सी में पीसकर शेक बना ले और इसमें नींबू के रस को अच्छे से मिला दे। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाने से बाल मजबूत होते है और वापिस से उगने लगते है।

4। प्याज

एक बड़ा प्याज ले और उसके दो टुकड़े कर दे। सिर के जिस हिस्से में बाल उड़ गए है वहां पर आधे प्याज को 5-10 मिनट तक रगड़े। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बाल फिर से उड़ने लगेंगे।

5। एलोवेरा, शहद और प्याज

एक चम्मच एलोवेरा, एक चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को नहाने से एक घंटे पहले बालों में लगा दे और बाद में अच्छे से नहा ले। 2-3 महीने तक ऐसा करने से बालों के गंजेपन की समस्या दूर हो जाएगी और साथ में अगर बाल सफ़ेद है तो

Related Article: बालों को घाना कैसे करें

About the author

Saransh Sethi

मेरा नाम सारांश है और में एक हेल्थ ब्लॉगर हूँ. मैं हेल्थ से संबधित जानकारी लोगों के साथ शेयर करना पसंद करता हूँ, खासकर पुरुषों से संबधित हेल्थ जानकारी. अगर आप एक पुरुष है तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है. इस पर आप अपनी हेल्थ से जुडी सभी तरह की समस्याओं के बारे में और उनके इलाज के बारे में जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment