Beauty Tips Skin Care

गोरा होने के उपाय Gora Hone Ke Upay

gore-hone-ke-gharelu-upaay
Written by Gayatri Dhiman

गोरा रंग किसे अच्छा नही लगता और लोग गोरा होने के लिए ना जाने कितने तरह के ट्रीटमेंट तक ले लेते है और बहुत से प्रयास भी करते है लेकिन गोरा हो नहीं पाते. कुछ लोग कॉस्मेटिक क्रीम का इस्तेमाल करते है लेकिन इससे गोरा तो नहीं हो पाते बल्कि त्वचा का रंग और बिगड़ जाता है.

इसमें कोई शक नहीं की खूबसूरती बहुत मायने रखती है. खुबसुरत चेहरा ना सिर्फ आकर्षण का केंद्र होता है बल्कि लोगों की पहली पसंद भी होता है. लेकिन आज के इस मॉडर्न युग में चेहरे की चमक जैसे गायब सी होती जा रही है. इसके अलावा धुप, प्रदूषण और देखभाल ना होने के कारण चेहरे की रंगत गायब होती जा रही है.

अगर आप भी अपने चेहरे की रंगत वापिस लाना चाहते है और गोरा होना चाहते है तो आज की यह पोस्ट आपके लिए ही है. आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताएँगे जिसकी मदद से आप जल्दी ही गोरा होने लगेंगे और चेहरे की खोई चमक भी वापिस आने लगेगी. आईये जानते है गोरा होने के उपायों के बारे में.

गोरा होने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Fairer Skin In Hindi

1. निम्बू

निम्बू ना सिर्फ आपके चेहरे के रंग को हल्का करता है बल्कि उसे गहराई से साफ़ भी करता है. यह आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को हटाकर उन्हें बेदाग़ बना देता है. निम्बू के रस को बेसन या खीरे के रस के साथ मिलाकर लगाएं और थोड़े टाइम के लिए छोड़ दे तथा बाद में मुहं को पानी से धों ले. कुछ दिनों बाद ही इससे आपको फर्क दिखने लगेगा.

2. हल्दी

हल्दी में बहुत से एंटीसैप्टिक गुण होते है और हल्दी कई बीमारियों में भी बहुत कारगार है. सदियों से हल्दी का प्रयोग रूप को निखारने के लिए किया जाता है. हल्दी को कच्चे दूध में मिलाकर लगाने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे में फर्क दिखना स्टार्ट हो जायेगा.

3. दूध

अगर आपकी त्वचा ओइली है तो बिना मलाई वाले दूध का इस्तेमाल करें और अगर आपकी त्वचा रुखी है तो मलाई वाले दूध का इस्तेमाल करें. दूध और शहद को मिलाकर एक पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को पुरे चेहरे पर हल्की-हल्की मालिश करें. 15 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर रहने दे और बाद में चेहरे को धो लें.

4. टमाटर

टमाटर में लाइकोपिन होता है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. टमाटर और निम्बू के रस को मिलाकर इसके पेस्ट को चेहरे पर लगायें और कुछ देर बार चेहरे को ठंडे पानी से धो ले. नहाने से पहले इस पेस्ट को इस्तेमाल करें.

5. पपीता

पपीते में पपाइन नामक तत्व होता है जो चेहरे की रुखी और बेझान त्वचा को हटा देता है. पपीते के टुकड़ों को पीसकर उसका पेस्ट बना ले और इसको चेहरे पर लगा दे. कुछ देर बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले. इसे हफ्ते में दो बार यूज़ कर्रें. कुछ ही समय बाद इसका असर आपको दिखने लगेगा.

6. दही

दही आपके चेहरे की गंदगी को दूर करता है और चेहरे पर चमक लाता है. दही में कई पोषक तत्व होते है जो चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होते है. दही और शहद को मिलाकर एक पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दे. आप इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकते है. बहुत जल्द इसका रिजल्ट आपको देखने को मिलेगा.

7. गुलाब जल

गुलाब जल चेहरे को ताजगी देता है और उसमे निखार लाता है. त्वचा की खुजली, जलन जैसी परेशानियों को भी दूर करता है. गुलाब जल में रुई को भिगोकर चेहरे पर मालिश करें. आप चाहे तो पानी में गुलाब जल मिलाकर भी चेहरा धो सकते है. रोजाना दो बार गुलाब जल का प्रयोग करें. इससे धुल-प्रदूषण से मृत हुयी त्वचा सही हो जाएगी.

8. शहद

शहद में कई तरह के एंटीओक्सिडेंट और ओषधिय गुण होते है जिससे यह चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हल्दी और ग्लिसरीन को शहद में मिलाएं. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगा ले और सूखने दे और थोड़ी देर बाद पानी से धो ले. हफ्ते में एक या दो बार आप इस मिश्रण का यूज़ कर सकते है. आपको बहुत जल्दी चेहरे पर फर्क दिखने लगेगा.     

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment