Kaise Kare

SBI नेट बैंकिंग से पैसे ट्रान्सफर कैसे करें ? | Transfer Money via SBI Netbanking

How to tranfer money from SBI netbanking in simple steps
Written by Kishan

आप सब यह अच्छे से जानते है की SBI यानी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भारत सरकार का सबसे बड़ा उपक्रम है। इसमें अब SBBJ बैंक भी शामिल हो चूका है। अगर आपका अकाउंट भी SBI में है और आपके पास उसकी नेट बैंकिंग भी है लेकिन आपको उसमे से पैसे ट्रान्सफर करना नहीं आता है। “SBI नेट बैंकिंग से पैसे ट्रान्सफर कैसे करें” अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो आप सही जगह पर आये है।

मोदी सरकार आने के बाद सब कुछ बड़ी तेजी से डिजिटल होता जा रहा है। ऐसे में सबसे पहले बैंक डिजिटल होने लगे है। बैंक अपने ग्राहकों से निवेदन भी करता है की आप नेट बैंकिंग ले और घर बैठे पैसे ट्रान्सफर करें। इससे आपका समय और पैसा भी बचेगा। बहुत से लोगों के पास आज के समय में नेट बैंकिंग है लेकिन कुछ लोगों को पैसे ट्रान्सफर नहीं करने आते।

अगर आपके पास भी SBI की नेट बैंकिंग है और आप भी जानना चाहते है की “SBI नेट बैंकिंग से पैसे ट्रान्सफर कैसे करें”, तो आज की यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की कैसे आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से SBI नेट बैंकिंग से पैसे ट्रान्सफर कर सकते है।

नेट बैंकिंग क्या है?

what is net banking

नेट बैंकिंग प्रत्येक बैंक द्वारा दी गई सुविधा है जिससे हम घर बैठे किसी को भी पैसे ट्रान्सफर कर सकते है, अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते है और स्टेटमेंट निकाल सकते है। नेट बैंकिंग एक ऐसा जरिया है जिससे आप बैंक के सारे काम घर बैठे कर सकते है।

हर बैंक अपने ग्राहकों को यह सुविधा देता है ताकि बैंक का काम भी आसान हो और ग्राहक का भी समय बचें। आप बैंक में जाकर भी नेट बैंकिंग का आईडी और पासवर्ड ले सकते है तथा घर बैठे भी नेट बैंकिंग स्टार्ट कर सकते है।

नेट बैंकिंग के फायदे

benefites of netbanking
  • समय की बचत :- नेट बैंकिंग की मदद से आप घर बैठे बैंक के सारे काम कर सकते है जिससे ना सिर्फ आपका समय भी बचेगा और पैसा भी। आपको बैंको की लम्बी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा और आप घर बैठे मजे से और आसानी से अपने बैंक का काम कर सकते है।
  • कोई टाइम लिमिट नहीं :- अगर आपको किसी को पैसे ट्रान्सफर करने है या बैंक का कोई भी काम है तो आपको 10 से 4 बजे के बीच में बैंक जाना पड़ेगा क्योंकि इसके बाद बैंक बंद हो जाता है जबकि नेट बैंकिंग से आप घर बैठे किसी भी समय चाहे रात के 12 ही क्यों ना बजे हो बैंक के सारे काम कर सकते है, किसी को भी एक क्लिक में पैसे भेज सकते है।
  • पासबुक का ब्यौरा ऑनलाइन मिलेगा :- बैंक से अगर आप पासबुक लेते है तो उसके लिए आपको बैंक में जाकर एंट्री करवानी पड़ती है जबकि नेट बैंकिंग से आप घर पर ही अपने पासबुक का ब्यौरा ऑनलाइन देख सकते है और डाउनलोड करके प्रिंट भी करवा सकते है।
  • ऑनलाइन पेमेंट :- आप किसी भी साईट पर नेट बैंकिंग की मदद से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है। शौपिंग करनी हो या किसी तरह का रिचार्ज सब में आप नेट बैंकिंग के द्वारा ऑनलाइन भुगतान कर सकते है।
  • ऑनलाइन खाता खोलना :- नेट बैंकिंग की मदद से आप घर बैठे FD (Fixed Deposit), RD (Recurring Deposit) आदि खाते खोल सकते है। इसमें किसी भी तरह का डिपाजिट करने के लिए आपको बैंक में जाने की जरूरत नहीं है। आप सीधा अपने बैंक से ही ऑनलाइन पेमेंट कटवा कर यह खाते खुलवा सकते है।
  • होने वाले खतरों से सावधान हो सकेंगे :- जब आपको लगता है की आपके पैसो की गलत निकासी हो रही है या किसी तरह की धोखाधड़ी हो रही है तो इसकी सुचना आपको तुरंत मिल जाएगी और आप सावधान हो जायेंगे।
  • अतिरिक्त फायदे :- नेट बैंकिंग से बैंकों के जो पैसे बचेंगे उनसे ब्याज में कटोती हो सकती है जिसका सीधा फायदा आपको मिलेगा।

SBI नेट बैंकिंग से पैसे ट्रान्सफर करने के लिए अकाउंट एड कैसे करें?  

how to add account in netbanking
  • सबसे पहले आपको www।onlinesbi।com वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Login पर क्लिक करना है और उसमे अपना User Name और Password डालना है तथा Login करना है।
  • जब आप अपना अकाउंट Login कर देते है तो आपको सबसे उपर Payment / Transfer का आप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • जब आप Payment / Transfer पर क्लिक करते है तो आपके सामने कई आप्शन आते है जिसमे SBI To SBI, Account Of Others, Other Bank Transfer आदि आप्शन दिखेंगे।
  • अगर आप जिस बैंक में पैसे ट्रान्सफर करना चाहते है उसका अकाउंट भी SBI में है तो आप Within SBI में Account Of Others पर क्लिक करें।
  • अब आपको Click Here To Add A New Intra-Bank Beneficiary पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा।
  • न्यू पेज में आपके सामने Name, Account Number, Confirm Account Numbe, Transfer Limit आदि आप्शन दिखेंगे। Name में अकाउंट होल्डर का नाम जिसे पैसे भेजना है, Account Number और Confirm Account Number में सामने वाले के अकाउंट नंबर डालने है और Transfer Limit में एक लिमिट डालनी है जितने पैसे आप एक बार में ट्रान्सफर करना चाहते है।
  • अब आप Submit पर क्लिक कर दे। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा उसमे आप Approve Now पर क्लिक कर दे।
  • Approve Now पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो नया पेज आएगा उसमे Approve Benefeciry को सलेक्ट कर दे।
  • अब आपके सामने दो आप्शन आयंगे उसमे से Approve Through OTP पर क्लिक करना है।
  • इसे सलेक्ट करने के बाद आपके रजिस्टर नंबर पर एक OTP आएगा, उसे दिए गए बॉक्स में डाले और Approve के बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आप सामने वाले का अकाउंट एड कर सकते है। अकाउंट Approve होने में कुछ टाइम लगेगा और जब अकाउंट Approve हो जायेगा तो आप उसमे आसानी से पैसे ट्रान्सफर कर सकते है।  

SBI नेट बैंकिंग में पैसे ट्रान्सफर कैसे करें?

how to transfer money via net banking

अब तक आपने जान लिया की कैसे किसी का अकाउंट एड करना होता है। अब आपको हम बताएँगे की पैसे ट्रान्सफर कैसे करने है।

  • सबसे पहले अपने SBI नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉग इन करे। इसके लिए आप www।onlinesbi।com वेबसाइट पर जाए और लॉग इन पर क्लिक करें।
  • अब लॉग इन करने के बाद Payment / Transfer पर क्लिक करें।
  • अब Account Of Others पर क्लिक करें।
  • अब आपको जिस अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करना है उसे सलेक्ट कर दे। अब आप जितना पैसा ट्रान्सफर करना चाहते है उसे बॉक्स में लिखे और Purpose में कुछ भी डाल दे। उसके बाद Pay Now पर क्लिक करें और Submit करें। 
  • अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे बॉक्स में डालें और Submit पर क्लिक करें। इतना करते ही आपका पैसा बैंक में ट्रान्सफर हो जायेगा।

आज की इस पोस्ट में आप “SBI नेट बैंकिंग से पैसे ट्रान्सफर कैसे करें”, नेट बैंकिंग क्या है, इसके क्या फायदे है आदि के बारे में अच्छे से जान गए होंगे। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भविष्य में भी ऐसी अच्छी पोस्ट लिख सके। 

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment