Ayurveda Treatments

शहद के 8 उपयोग और खाने का तरीका- Benefits of Honey in Hindi

शहद-के-फायदे-Benefit-Of-Honey-In-Hindi
Written by Surbhi

शहद है लाभकारी

छोटे बच्चों को शहद बहुत पसंद होता है। इसलिए कई बार वे घर में मधुमक्खियों के छतों से शहद निकाकर खाते है। शहद सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि इसे खाने से शरीर के लिए बहुत सारे फायदे है। आजकल बाजार में कई प्राकृतिक शहद मिलने लग गए है जिसका सेवन करने से आप खुद अपने शरीर में फर्क महसूस करने लगेंगे।

इसका प्रयोग वजन कम करने में, त्वचा के लिए, रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढाने आदि के लिए बहुत लाभकारी है। शहद का प्रयोग आज से नहीं बल्कि प्राचीन कई सालों से होता आया है। सबसे पुराने शहद के अवशेष जार्जिया में पाए जाते है। एक शोध के अनुसार एक मधुम्क्खियों का समूह एक साल में 100 पाउंड शहद का उत्पादन कर सकता है।

shehad-ke-health-benefits-hindi

शहद के बारे में एक बात सबसे ज्यादा प्रचलित है की यह कभी खराब नहीं होता। इसमें कई ऐसे रासायनिक यौगिक होते है जो शहद को खराब नहीं होने देते। शहद में विटामीन, मिनरल्स, ग्लूकोज, लोहा, कैल्शियम, फास्फेट, सोडियम, पोटेशियम आदि एंटी-सेप्टिक और एंटी-ओक्सिडेंट तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आईये जानते है शहद के फायदों के बारे में।

शहद के फायदे- Benefits Of Honey In Hindi

खांसी में लाभदायक

अगर आप खांसी की कई सारी दवाइयां लेकर थक चुके है तो एक बारे शहद का सेवन करना स्टार्ट करें। इसमें कई ऐसे एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है जो किसी भी तरह की खांसी को खत्म करने में कारगार होते है और यह खराब गले को भी आराम देते है।

खांसी से जल्दी राहत पाने के लिए निम्बू के रस और शहद के एक बड़े चम्मच का मिश्रण बनाकर नियमित अंतराल पर इसे पीते रहें। इसका इस्तेमाल नियमित करें कुछ समय में ही आपको खांसी में सुधार दिखने लगेगा और गले की खराबी भी ठीक होगी।

बेहतर नींद और तनाव को दूर करने में

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव कम होता है और रात में अच्छी नींद आती है। सोने से एक घंटे पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीयें इससे रात में अच्छी नींद आयेगी और तनाव दूर होगा। यह तंत्रिका तन्त्र को आराम पहुंचाता है जिससे अवसाद की स्थिति पैदा नहीं होती।

वजन कम करने में

शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग कई सारे उपाय करते है लेकिन काफी उपाय व्यर्थ जाते है और वजन कम नहीं होता है। लेकिन शहद का इस्तेमाल करके आप कुछ समय में ही अपने वजन में गिरावट देख सकते है।

एक गिलास गुनगुने पानी में आधा निम्बू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीयें और रात को सोने से पहले पीयें। इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाये। इससे धीरे-धीरे वजन भी घटेगा और पाचन तन्त्र भी दुरस्त होगा। शहद में विटामीन A, B, C पाया जाता है जो वजन कम करने में मददगार है। 

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

बाहर की दवाइयों की तुलना में शहद बहुत लाभकारी है। सर्दी-जुकाम होने पर सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले शहद का सेवन करें। एक गिलास गुनगुने पानी में एक या दो चम्मच शहद मिलाकर पीयें इससे सर्दी-जुकाम में राहत मिलेगी। शहद में बहुत सारे एंटी-बायोटिक गुण होते है जो गले के संक्रमण को दूर करते है।

शुगर में लाभकारी

एक चम्मच शहद के साथ तीन चम्मच तुलसी, नीम और हल्दी पाउडर को अच्छी तरह मिला दे और रो सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। शहद में कई ऐसे एंटी-ओक्सिडेंट तत्व पाए जाते है जो शुगर को कण्ट्रोल करते है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से रक्त में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित होती है जो की शुगर को कम करने के लिए बहुत जरुरी है।

जलने, कटने और घाव को भरने में

प्रचीन समय से जलने, कटने और किसी तरह के घाव को भरने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जाता है। चोट या घाव की जगह को साफ़ पानी से धो ले और कपडे से अच्छी तरह से पोंछ ले। इसके बाद उस जगह पर शहद को लगायें और पट्टी बाँध ले।

उतना ही शहद का प्रयोग करें जिससे घाव ढक जाए। अगर चोट ज्यादा गंभीर है तो डॉक्टर के पास जाए। जलने और कटने पर भी इस तरह से शहद लगाये। शहद में ऐसे बहुत से एंटी-ओक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और हीलिंग तत्व होते है जो कटने, जलने और घाव को भरने में मदद करते है।   

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने में

शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने में शहद बहुत फायदेमंद है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और निम्बू का रस निचोड़कर सुबह खाली पेट पीयें। शहद में एंटी-ओक्सिडेंट गुण पाए जाते है जो शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत प्रदान करते है और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालते है।

चेहरे के लिए वरदान है शहद

अगर आप स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाना चाहते है तो शहद का इस्तेमाल करना शुरू कर दे। हर दिन चेहरे पर शहद लगायें। आप कच्चे दूध के साथ भी मिलाकर इसे चेहरे पर लगा सकते है। चेहरे पर शहद लगाने से काले दाग-धब्बे, मुहांसे खत्म होते है और त्वचा चमकदार बनती है।

कैसे है वरदान face के लिए ?

शहद का नियमित इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा लचीली होती है। शहद त्वचा से गंदगी को दूर करके स्क्रब का काम करता है। यह त्वचा को संक्रमित होने से बचाता है। इसका नियमित इस्तेमाल करने से झुर्रियां खत्म होती है और आप जवां दिखने लगते है।

आप होंठों पर भी शहद को लगाये, इससे होंठ नर्म रहते है। सर्दियों में होंठ ज्यादा फटते है और एसे में शहद का प्र्योब लिप बाम की तरह कर सकते है। रात को सोने से पहले चेहरे पर शहद लगा ले और सुबह उठकर मुहं को अच्छे से धो ले। शहद त्वचा से सूखेपन को दूर करता है और चेहरे पर स्वस्थ बनाता है। शहद चेहरे की मृत त्वचा को हटाता है।

शहद खाने का सही तरीका- The Right Way to Eat Honey in Hindi

benefits-of-honey-in-warm-water

रोजाना सुबह एक या दो चम्मच शहद गुनगुने पानी के साथ मिलाकर खाली पेट ले। ज्यादा शहद शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। आप शहद को टमाटर, आंवला, लहसुन, दूध, दालचीनी, अखरोट, हल्दी आदि के साथ इस्तेमाल कर सकते है।

comments section में अपनी राय बताइये |

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment