Beauty Tips Skin Care

Skin Care for Men: पुरुषों के लिए भी जरूरी हैं स्किन केयर

skin-care-tips-for-men-in-hindi
Written by Akash Bhardwaj

एक समय था जब चेहरे और स्किन को लेकर पुरुष सबसे ज्यादा लापरवाह होते है। लेकिन आज के समय में पुरुष भी रफ-टफ दिखना पसंद करने लगे है। महिलाओं की तरह पुरुष भी अब सुंदर दिखने के लिए कई तरह के प्रयास करने लगे है। पुरुष भी चाहते है की उनकी त्वचा सुंदर हो, उनका चेहरे ग्लो करें।

पहले जमाना था एक शेव की और बस चेहरा साफ़ हो गया लेकिन आजकल शेव के साथ-साथ पुरुष फेशियल भी करवाने लगे है। जैसे-जैसे जमाना बदला है वैसे-वैसे पुरुषों ने भी हैंडसम नजर आने की और रुख कर दिया है। लेकिन कई बार गलत कोस्मेटिक उत्पादों का यूज़ करने से चेहरा खराब होने लगता है।

ऐसे में जरूरत है ऐसे नुस्खे और उत्पादों की जिनकी मदद से प्राकृतिक रूप से चेहरे पर ग्लो लाया जा सके और चेहरे की सुन्दरता बढाई जा सके। आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताएँगे जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की सुन्दरता को बढ़ा सकते है।

7 चमत्कारी टिप्स पुरुषों की स्किन के लिए | & Wonderful Ways for Good Skin in Men

1. बेसन

चेहरे की त्वचा चमकाने में बेसन वाकई में वरदान है। महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की स्किन सख्त होती है। बेसन का लेप चेहरे पर लगाने से उम्र के साथ आई झुर्रियां मिट जाती है। गुनगुने पानी में थोड़ा सा बेसन मिलाकर उसका अच्छे से पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा दे और आधा घंटे बाद चेहरे को धो ले। आप चाहे तो इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते है। इससे आपके चेहरे को नमी मिलेगी।

2.दही और चावल का स्क्रब 

स्क्रब चेहरे से मृत त्वचा को हटाता है। लेकिन रोजाना स्क्रब का प्रयोग नहीं करना चाहिए, हफ्ते में 2 बार ही इसका प्रयोग करें। इससे चेहरे को नया जीवन मिलता है। चेहरे पर निखार आने के साथ-साथ त्वचा भी जवां रहती है। पुरुष चावल से बने स्क्रब का प्रयोग करें तो बेहतर होगा क्योंकि उसमे भरपूर मात्रा में एंटी-ओक्सिडेंट पाए जाते है।

आधा कप दही में दो बड़े चम्मच चावल का आटा मिलाएं और नहाने से पहले पुरे शरीर पर लगायें। 10 मिनट बाद चेहरे को धो ले। इससे आपको तुरंत ही चेहरे पर ग्लो दिखने लगेगा। धुल-प्रदूषण से खराब हुआ चेहरा भी साफ़ हो जाएगी और चेहरे की रंगत सुधरेगी।

3. सनस्क्रीन का प्रयोग करें

चेहरे को सबसे ज्यादा नुकसान धुप से होता है। धुप की वजह से चेहरा काला भी पड़ने लगता है और चेहरे पर टेनिंग की समस्या होने लगती है। घर से बाहर निकलने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन जरुर लगायें।

4. शेव के दौरान ध्यान रखें यह बातें

कुछ पुरुषों की त्वचा बहुत हार्ड होती है तो उन्हें शेव करने में दिक्कत आती है। ऐसे में शेव करने से पहले नींबू का रस या शेविंग जेल लगायें। ध्यान रहे फोम का ज्यादा इस्तेमाल ना करें इससे चेहरे को नुकसान पहुँचता है।

5. हल्दी

त्वचा का रंग साफ़ करने में और त्वचा पर से गंदगी दूर करने में हल्दी बहुत असरदार है। यह त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया को भी साफ़ करती है। हल्दी और दूध का लेप बना ले और इसे चेहरे पर लगायें। इस लेप 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दे और उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले।

6. चंदन पाउडर और मुल्तानी मिटटी

त्वचा को निखारने के लिए घरों में सबसे ज्यादा मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग किया जाता है। मुल्तानी मिटटी में थोड़ा सा गुलाबजल और थोड़ा सा चन्दन का पाउडर मिलाकर इसका फेस पेक बनाये और चेहरे पर लगाये। जब यह पैक सुख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले।

7. नींबू और टमाटर

नींबू त्वचा की टेनिंग को दूर करता है और टमाटर चेहरे को सॉफ्ट बनाता है। एक पका हुआ टमाटर ले। इसे अच्छे से पीस ले और अब इसमें नींबू के रस को अच्छे से मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट तक लगा रहने दे और इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो ले। इस उपाय को 15-20 दिन तक करें।

आपने आज की इस पोस्ट पुरुषों के स्किन केयर टिप्स के बारे में जाना है की कैसे पुरुष घरेलू उपायों को अपनाकर अपने चेहरे को सुंदर बना सकते है। उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट आपके बीच ला सके।

About the author

Akash Bhardwaj

मेरा नाम आकाश है और में एक ब्लॉगर हूँ जिसे ब्यूटी से संबधित पोस्ट लिखना पसंद है. चाहे ओरत हो या पुरुष आज के समय में हर कोई खुबसुरत दिखना चाहता है. अगर आप एक पुरुष है और आपको समझ नहीं आ रहा की सुंदर दिखने के लिए में क्या करूँ, तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है. इस ब्लॉग पर आप ब्यूटी प्रोडक्ट, घरेलू उपाय आदि के बारे में जानकारी पा सकते है और खुद की सुन्दरता में चार चाँद लगा सकते है.

Leave a Comment