Beauty Tips Skin Care

मुहांसे के दाग हटाने के उपाय | Acne Marks or Dark Spot Removal in Hindi

skincare-tips-acne-marks-in-hindi
Written by Gayatri Dhiman

कोई नहीं चाहता की उसके चेहरे पर कील-मुहांसे हो और उसका चेहरा खराब दिखे। मुहांसे ना केवल दर्दनाक होते है बल्कि चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते है। खासकर महिलाएं तो इससे बहुत परेशान रहती है क्योंकि सजना-धजना तो उनकी आदतों में शामिल है। चेहरे का जितना ध्यान युवतियां रखती है उतना तो पुरुष भी नहीं रखते।

अगर समय रहते कील-मुहांसों को चेहरे नहीं हटाया गया तो यह फिर उम्र भर चेहरे पर रहेंगे। यूँ तो मुहांसे किसी भी तरह की त्वचा पर हो सकते है लेकिन सबसे ज्यादा तेलिय त्वचा पर ज्यादा होते है। मुहांसे का जमा होने का मुख्य कारण त्वचा पर जीवाणुओं का जमा होना है जिससे त्वचा उस जगह से फुल जाती है उसमे पस जमा हो जाती है।

कई बार मुहांसे तो जल्दी मिट जाते है लेकिन उनके दाग इतने गहरे होते है की कई प्रयासों के बाद भी मिटने का नाम नहीं लेते। मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए हम बाजार से कई तरह के उत्पादों का प्रयोग करते है लेकिन इनमे ज्यादातर केमिकल युक्त होते है जिनके चेहरे पर बहुत से नुकसान होते है। आईये जानते है मुहांसे को हटाने के घरेलू उपायों के बारे में।

चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय | Skin Care Remedies for Dark Spots

1. बेकिंग सोडा

5:1 के अनुपात में पानी के साथ बेकिंग सोडा मिक्स करके इसका पेस्ट तैयार कर ले। ध्यान रहे पेस्ट गाढा होना चाहिए। इस पेस्ट को मुंहासों के निशानों पर लगायें और तब तक लगाकर रखे जब तक पेस्ट सुख ना जाए। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे सप्ताह में तीन बार करें।

2. शहद और दालचीनी

एक बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद मिक्स करें। अब इस पेस्ट को गाढा बनाये और प्रभावित हिस्सों पर लगायें। 10 मिनट तक इसे रखें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। जब तक अच्छे परिणाम नहीं मिलते है इस उपाय को रोजाना करें।

3. नारियल तेल

नारियल तेल में भरपूर मात्रा में विटामीन E और एंटीओक्सिडेंट तत्व होते है जो चेहरे के लिए बहुत जरुरी है। यह त्वचा में एक नई जान डालकर उस सॉफ्ट बनाता है।एक चम्मच नारियल तेल को हाथों में ले और इसे चेहरे पर लगा दे। खासकर मुंहासों के कारण हुए दाग पर। इसे रात के समय लगायें और रातभर लगा रहने दे और सुबह साफ़ पानी से धो ले। अगर इसे लगाने से एलर्जी या रिएक्शन हो रहा है तो सिका इस्तेमाल करना बंद कर दे।

4. नींबू

नींबू चेहरे के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। नींबू के रस में रुई को डुबोकर मुंहासों वाली जगह पर लगायें। 10 मिनट तक प्रभावित क्षेत्र पर रुई को लगाकर रखें और रात भर नींबू के रस को लगा हुआ छोड़ दे। सुबह गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। इससे जल्द ही आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

5. बेसन और गुलाब जल

त्वचा से संबधित समस्याओं के लिए बेसन का प्रयोग लम्बे समय से किया जा रहा है। इसमें मौजूद एंटीओक्सिडेंट गुण मृत त्वचा को हटाने में बहुत कारगार है। जरूरत के अनुसार बेसन ले और उसमे थोड़ा गुलाब जल मिला दे। अब इस पेस्ट को गाढा बना ले।अब इस पेस्ट को चेहरे और जिस जगह पर मुंहासे है वहां पर लगायें। थोड़ी देर सूखने दे और जब सुख जाए तो साफ़ पानी से धो ले।

6. सेब का सिरका और शहद

सेब के सिरके में एंटी-माइक्रोबियल गुण होता है जो मुहांसों को दूर करता है। मुहांसों को दूर करने के साथ-साथ उसके लालपन को कम करके दाग-धब्बों को भी दूर करता है। एक चम्मच सेब का सिरका और दो चम्मच शहद ले और इसे अच्छे से मिला दे। इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी मिला दे ताकि यह अच्छे से घुल जाये। रुई की मदद से इस मिश्रण को मुहांसों पर लगाये। 10-15 मिनट तक रहने दे और फिर गुनगुने पानी से मुहं धो ले।

7. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल आपको आसानी से बाजार में मिल जायेगा। रात को सोते समय इसे अपने चेहरे पर लगायें और सुबह जल्दी उठकर साफ़ पानी से इसे धो ले। इससे आपको जल्द ही बेहतर परिणाम मिलेगा और चेहरे पर मुहांसे और उसके दाग दूर हो जायेंगे।

आपने आज की इस पोस्ट में मुहांसों को हटाने के उपायों के बारे में जाना है। उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट आपके बीच ला सके।

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment