Dating Relationship

स्मार्ट कैसे बने | Smart Kaise Bane

smart-banne-ke-tareeke
Written by Shaina Dhamija

स्मार्ट कैसे बने, स्मार्ट बनने के तरीके, स्मार्ट बनने के जबरदस्त तरीके आदि के बारे में हर कोई जानना चाहता है. आज के समय में हर कोई चाहता है की लोग उसकी तरफ आकर्षित हो. आज के समय में हर फिल्ड में स्मार्ट होना बहुत जरुरी है. खाली अच्छी शक्ल ही काफी नहीं है स्मार्ट दिखने के लिए इसके साथ स्मार्ट बनने के और भी बहुत तरीके है.

दुनिया में दो तरह के लोग होते है पहला बहुत शरीफ और दुसरा तेज-तर्रार. शरीफ बंदे को लोग ज्यादातर यही कहते है की यह तो बहुत शरीफ है और दूसरी तरफ जो हर चीज में तेज-तर्रार होते है वे आकर्षण के केंद्र होते है. अगर शराफत के साथ कुछ और टिप्स अपनाएं जाए तो आप भी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकते है.

स्मार्ट बनना हर कोई चाहता है लेकिन कैसे दिखे यह किसी को पता नहीं होता. आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएँगे जिसकी मदद से आप भी खुद स्मार्ट बन सकते है ओर लोगों के दिलों में अपनी जगह बना सकते है. आईये जानते है स्मार्ट बनने के तरीकों के बारे में.

स्मार्ट बनने के 9 जबरदस्त तरीके | How To Become Smart In Hindi   

1. हर किसी के साथ आई कांटेक्ट रखें

जब आप किसी से बात कर रहे हो या किसी की बात सुन रहे हो तो उस दौरान आई कांटेक्ट जरुर रखें. ऐसा करने से आपमें आत्मविश्वास जागेगा और लोगों पर आपका इम्प्रेशन पड़ेगा. किसी की आँखों में आँखे डालकर बात करना हर किसी के बस की बात नहीं है लेकिन अगर आपमें यह गुण आ गया तो लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे.

2. दिमाग से सोचसमझकर फैसला करें

अगर आपके पास अच्छी शक्ल है लेकिन आप दिमाग से पैदल है तो आपकी अच्छी शक्ल भी काम की नहीं है. भगवान ने दिमाग सबको दिया है लेकिन उसे यूज़ कैसे करना है यह हम पर है. आप जो भी फैसला ले सोच-समझकर ले. स्मार्ट दिखने के साथ-साथ दिमाग को भी स्मार्ट बनायें. ऑफिस में बॉस को इम्प्रेस करना हो या किसी लड़की को हर जगह दिमाग का सही से यूज़ लेकर कुछ इम्प्रेसिव काम करें जिससे आपकी पर्सनल्टी भी बनी रहे और आपका काम भी हो जाए.

3. रिसर्च बेहद जरुरी है

अगर आप कहीं किसी टॉपिक पर बोल रहे है तो आपको उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करनी चहिये और फिर बोलना चाहिए. आपके पास हर तरह की जानकारियाँ होनी चाहिए, जिससे लोग आपकी तरफ खींचे चले आये. रिसर्च ना सिर्फ आपके दिमाग को मजबूत बनाती है बल्कि आपकी स्मार्टनेस को भी इम्प्रूव करती है.

4. मेडिटेशन करें

मेडिटेशन करने से आपका दिमाग शांत होगा और आप अपने दिमाग को किसी भी तरह से यूज़ कर सकते है. आप अपने विचारों पर भी कण्ट्रोल कर सकते है और किसी बात को लम्बे समय तक याद रख सकते है. मेडिटेशन से आपके दिमाग और सोचने की शक्ति बढती है जिससे आप अपना इम्प्रेशन लोगों पर जमा सकते है.

5. आत्मविश्वास रखें

आपके अंदर आत्मविश्वास रहना चाहिए की में यह काम कर सकता हूँ. बुरे से बुरे वक्त में भी विश्वास होना चाहिए की अच्छा वक्त जरुर आएगा. ऐसे लोगों के पास जाना लोग बहुत पसंद करते है, जिनमे पॉजिटिव एनर्जी हो और जो आत्मविश्वास से भरपूर हो.

6. ड्रेसिंग सेंस को इम्प्रूव करें

अगर आप स्मार्ट दिखना चाहते है तो अपने ड्रेसिंग सेंस को भी इम्प्रूव करें. आपने सूना होगा की फर्स्ट इम्प्रेशन इस लास्ट इम्प्रेशन”. अगर आपका ड्रेसिंग सेंस अच्छा होगा तो लोग अपने आप आपकी तरफ आकर्षित होंगे.

7. नईनई जानकारी जुटाएं

आपको हर समय नई-नई जानकारियों से अपडेट रहना चाहिए. इसके लिए आप बुक्स, न्यूज़पेपर पढ़ सकते है और आसपास होने वाली बातों से अवगत रह सकते है. जितनी ज्यादा जानकारी आपके पास होगी उतना ही आपकी स्मार्टनेस में इजाफा होगा.        

8. फिट रहें

जरुरी नहीं की आप बॉडी-बिल्डर बने बस अपने शरीर को फिट रखें. अपनी देखभाल करें. आपकी ड्रेसिंग सेंस, आपका स्टाइल, आपकी फिटनेस यह सब लोगों को आकर्षित करता है. योग का सहारा ले और जिम भी ज्वाइन कर सकते है.  

9. बात करने का तरीका

आपके बात करने का तरिका आपके चरित्र को दर्शाता है. इसलिए तेज ना बोलें और अपनी बात को आराम से कहें. आपके बात करने का तरीका आपके व्यवहार और चरित्र को दर्शाता है. इसलिए अपनी आवाज में विनम्रता लायें जिससे लोगों को आपसे बात करने में मजा आये.

About the author

Shaina Dhamija

मेरा नाम शाइना है और में एक रिलेशनशिप ब्लॉगर हूँ. आज कल व्यस्त लाइफ, खराब जीवनशैली और भरोसे की कमी के चलते रिश्तों मैं तकरार आने लगी है. में लोगों के साथ रिलेशनशिप से जुडी जानकारी शेयर करना पसंद है ताकि लोग रिश्तों की अहमियत को समझ सके.

Leave a Comment