Mind & Body

Sound BathTherapy In Hindi

sound-bath-therapy-meaning-in-hindi
Written by Surbhi

आपने शायद साउंड बाथ थेरेपी के बारे में नहीं सूना होगा लेकिन तनाव, चिंता और डिप्रेशन को दूर करने के लिए यह बहुत ही फायदेमंद थेरेपी है. जब आप तनाव में होते है तो अकेले रहते है और सोचते रहते है. तनाव को दूर करने के लिए आप योग, व्यायाम और अच्छी नींद का सहारा लेते है और जरूरत पड़ने पर इसके लिए दवाईयां भी लेते है.

लेकिन आपने सूना होगा संगीत भी तनाव को कम करने का एक बेहतरीन माध्यम है. अगर आप सोचते है की तनाव के दौरान चुप रहकर या रोकर हम इससे निपट लेंगे तो आप गलत है बल्कि इससे आप अधिक डिप्रेशन में चले जायेंगे. तनाव को कम करने वाली थेरेपी में से एक है साउंड बाथ थेरेपी, जो कि आपको तनाव से निकलने में काफी मददगार साबित हो सकती है. आइए जानते हैं, यह थेरेपी क्‍या है और कैसे काम करती है.

साउंड बाथ थेरेपी क्या है?

जैसे तनाव को कम करने में संगीत बहुत जरुरी और प्रभावी माध्यम है ठीक उसी तरह साउंड बाथ थेरेपी भी इन दिनों काफी लोकप्रिय है. इस थेरेपी में एक विशेष ध्‍वनि के साथ व्यक्ति के मन को शांत किया जाता है. यह उपचार का ऐसा माध्‍यम है, जो तनाव, चिंता और पैनिक अटैक के दौरों से निपटने में मददगार पाया गया है. इतना ही नहीं इस थेरेपी के अन्य कई स्वास्थ्य लाभ भी है. जब आप तनाव महसूस करते हैं, उस समय तनाव से निपटने के लिए साउंड बाथ थेरेपी बहुत फायदेमंद हो सकती है.

तनाव में साउंड बाथ थेरेपी कैसे काम करती है? 

साउंड बाथ थेरेपी हमारी इन्द्रियों को जागृत करने और मन, नसों तथा पुरे शरीर को शांत करने का काम करती है. जिस तरह स्नान हमारे लिए बहुत जरुरी है ठीक वैसे ही आज के समय में तनाव को दूर करने और मन को शांत करने के लिए साउंड बाथ थेरेपी बहुत जरुरी है.

साउंड बाथ थेरेपी कैसे की जाती है?

साउंड बाथ थेरेपी तनाव को जड़ से मिटाने के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है. इसमें व्यक्ति एक नियमित सत्र में आराम से आंखे बंद करके बैठेगा या फिर लेट जाएगा. इसके बाद कमरे में निकलने वाली आवाज़ों पर अपना ध्यान केंद्रित किया जाता है. कभी-कभी, कमरे में सुखदायक और आरामदायक ध्वनियों का इस्तेमाल करने के लिए कांटे, घडि़यां, क्रिस्टल, कटोरे और पीतल के बर्तन की झंकार जैसे उपकरणों का उपयोग किया जाता है. कुछ एक्‍सपर्ट अपनी स्वयं की आवाज़ का उपयोग करना पसंद करते हैं.

साउंड बाथ थेरेपी के फायदे | Benefits of Sound Bath Therapy in Hindi

  • यह थेरेपी मन को शांत करती है और इन्द्रियों को जागृत करने का काम करती है.
  • तनाव को दूर करती है और आपको अच्छा फील करवाती है.
  • अगर आपको नींद नहीं आती है तो इस थेरेपी की मदद से आपको अच्छी नींद लाने में भी मदद मिलती है.
  • यह थेरेपी आपको शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत करती है.
  • यह आपके तंत्रिका तंत्र को मजबूती देती है जिससे आपको रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.
  • आपको शरीर में एक नई एनर्जी महसूस होती है.
  • इस थेरेपी के बाद आपको लगता है जैसे आप कई सालों से आराम कर रहे है और आपका माइंड एकदम रिलेक्स हो जाता है.
  • आप खुद को पहले से कई गुना बेहतर महसूस करने लगते है.

आप इस पोस्ट में अच्छे से समझ गए होंगे की साउंड बाथ थेरेपी क्या है और कैसे की जाती है तथा इसके क्या फायदे है. उम्मीद करता हु की आज की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि हम आगे भी आपके साथ ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट शेयर कर सके.

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment