Gharelu Nuskhe Treatments

पीले दांतों को सफेद कैसे करें? 9 घरेलू तरीके

teeth-whitening-tips-at-home-in-hindi
Written by Surbhi

हर व्यक्ति यह चाहता है की उसके दांत स्वस्थ और सुंदर बने । इसलिए यह जरुरी है की हर व्यक्ति अपने दांतो की देखभाल पूर्ण रूप में  करे, ताकि उसके दांत स्वस्थ व सुंदर बन सके। 

मूल रूप से दांतो को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए व्यक्ति को दिन में  रोज दो बार ब्रश करना चाहिए , ताकि व्यक्ति के दांत स्वस्थ और सुंदर बने ।  साथ ही व्यक्ति को अगर दांतो के पीले पन से छुटकारा पाना है । तो उसे सरसो के तेल का प्रयोग करना चाहिए , ताकि दांतो के पीले पन से छुटकारा पाया जा सके। और दाँत चमकदार और सफ़ेद बने  रहे ।

दांतो के पीले होने का कारण क्या है? | Reasons for Yellow Teeth?

1. ज्यादा मात्रा में कैमिकल्स पानी का प्रयोग 

अगर कोई व्यक्ति ज्यादा मात्रा में कैमिकल्स के पानी का प्रयोग करता है ,तो उस व्यक्ति को दांतों से जुडी प्रॉब्लम  हो सकती है। साथ ही उस व्यक्ति को दांतो में पीले पन की शिकायत भी हो सकती है इसलिए ज्यादा मात्रा में कैमिकल्स के पानी प्रयोग नहीं करना चाहिए ।

2. अत्यधिक मात्रा में तंबाकू और धूम्रपान का सेवन 

अगर कोई व्यक्ति अत्यधिक मात्रा में तंबाकू और धूम्रपान का सेवन करता है। तो उस व्यक्ति को  दांतों में पीलेपन की शिकायत हो सकती है । साथ ही उस व्यक्ति को शरीर से जुडी कुछ अन्य समस्याएं भी हो सकती है । जैसे – सांस लेने में परेशानी , फेफड़ो की परेशानी  आदि परेशानियां हो सकती है।

3. ज्यादा जंग फूड़ का प्रयोग 

अगर कोई व्यक्ति ज्यादा मात्रा में जंग फूड़ का प्रयोग करता है । तो उस व्यक्ति को भी दांतो में पीले पन की समस्या हो सकती है।इसलिए जरुरी है , की ज्यादा मात्रा में जंग फूड़ का प्रयोग न किया जाए ।

दांत सफेद करने के घरेलू नुस्खे | Teeth-Whitening Home Remedies in Hindi

1. दूध का प्रयोग 

अगर कोई व्यक्ति अपने को दांतो को सफेद रखना चाहता है , तो उस व्यक्ति को निश्चित ही दूध का सेवन करना चाहिए । क्योकि इसमें  भारी मात्रा में कैल्शियम होता है। जो की दांतो को मज़बूत व बेजोड़ बनता है । इसलिए दूध दांतो के लिए काफी लाभदायक है।  

2. पीपल की जड़ का प्रयोग 

पीपल की जड़ के प्रयोग से  व्यक्ति को निश्चित ही दांतों की हर समस्या का हल  मिल जाता है । क्योकि इसके प्रयोग से एक व्यक्ति को दांतो  में काफी आराम तो मिलता ही है। लेकिन साथ ही दांत सफेद व चमकदार भी बन जाते है। इसलिए दांतों के लिए पीपल की जड़ काफी लाभदायक है ।

3. नमक का प्रयोग 

अगर कोई व्यक्ति अपने दांतो  को सफेद करना चाहता है ,तो फिर उस व्यक्ति  को नमक का प्रयोग करना चाहिए । क्योकि इसमें पाया जाता है सोडियम और क्लोराइड जो की दांतो के पीलापन को नष्ट करने में एक अहम भूमिका निभाता है । साथ ही दांतो  को मजबूत भी बनता है। इसलिए नमक का प्रयोग दांतो की हेल्थ के लिए काफी जरुरी है ।

4. नीम का प्रयोग 

अगर हम बात करे भारतीय संस्कृति की तो पाएगे की नीम को इस  संस्कृति में काफी गुणकारी माना गया है स्वस्थ के लिहाज से। क्योकि इसमें पाया जाता है एंटीऑक्सीडेंट । जो की शरीर को नरिश करता है , जिसे  दांतो को सफेद बनाने में मदद मिलती है ।इसलिए नीम का प्रयोग करना अति आवश्यक माना गया है ।

5. नींबू का प्रयोग 

अगर कोई व्यक्ति अपने दांतो को सफ़ेद व चमकीला बना चाहता है , तो उस व्यक्ति को निश्चित रूप से ही  नींबू का प्रयोग करना चाहिए। क्योकि इसके प्रयोग से व्यक्ति के दांतो में पीलापन नहीं रहता ।साथ ही व्यक्ति को सांसों की दुर्गंध से भी राहत मिलती है। इसलिए दांतो को सफ़ेद व चमकीला बने के लिए नींबू का प्रयोग काफी आवश्यक है ।

6. बेकिंग सोडा

 अगर किसी व्यक्ति को अपने दांतों को सफेद बनाना है , तो उस व्यक्ति को बेकिंग सोडा का प्रयोग करना चाहिए । ताकि व्यक्ति के दांत सफेद बन सके। बेकिंग सोडा का प्रयोग ब्रश करने के कुछ देर बाद करना चाहिए । क्योकि इसके प्रयोग से दांतों को काफी आराम मिलता है। साथ ही दांतो का पीली पन भी दूर होता है ।

7. किशमिश का प्रयोग 

अगर किसी व्यक्ति को अपने दांतो की चमक को बढ़ाना  है । तो उस व्यक्ति को निश्चित रूप से ही किशमिश का प्रयोग करना चाहिए , ताकि दांतो की चमक को बढ़ाया जा सके ।

8. दातून का प्रयोग 

अगर किसी व्यक्ति को अपने दांतो को मज़बूत व चमकीला  बनाना है, तो उस व्यक्ति को निश्चित ही दातून का प्रयोग करना चाहिए । क्योकि इसके प्रयोग से व्यक्ति को पीलापन की  समस्या तथा मसूड़ों की समस्या से निजाद मिलती है। इसलिए दातून का प्रयोग करना अतिआवश्यक है ।

9. तुलसी का प्रयोग 

लगभग सभी लोगो को  यह पता है , की तुलसी का प्रयोग घरो में पूजा के रूप में किया जाता है। लेकिन इसके काफी सारे गुण भी होते है । जैसे – तुलसी दांतों को मज़बूत व चमकीला  बनती है । साथ ही यह दांतों के पीलापन भी दूर करती है ,इसलिए तुलसी का प्रयोग अति आवश्यक है दांतों की दृष्टि से ।

निष्कर्ष | Conclusion

अत: उपरोक्त बातो से स्पष्ट है , की दांतो को  सफेद करने के घरेलू नुस्खे काफी लाभदायक है ,साथ ही ये घरेलू नुस्खे दांतो cके पीलेपन व बदबू को दूर करते है और दांतो को मोती की तरह चमका  देते है । व्यक्ति के दांतो की चमक व्यक्ति को काफी पॉजिटिव व हैप्पी बनता है। इसलिए यह जरुरी है , की इन दांतो को ज्यादा समय तक स्वस्थ व मजबूत रखा जाए । ताकि व्यक्ति हमेशा पॉजिटिव व हैप्पी बना रह सके।

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment