Long Distance Relationship

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को बनाये रखने में मदद करेंगे यह टिप्स

best-tips-for-long-distance-tips-in-hindi
Written by Shaina Dhamija

रिश्ते कई तरह के होते है कुछ दूर के तो कुछ पास के। कितनी ही दूरियाँ क्यों ना हो अगर रिश्ते में आपसी समझ, प्यार और भरोसा है तो रिश्ता हमेशा मजबूत रहेगा। लेकिन आज के समय में आपसी समझ और भरोसे की कमी की वजह से रिश्ते टूटने की कगार पर आने लगे है। ऐसा ही रिश्तों का एक प्रकार है लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप यानी लम्बी दुरी के रिश्ते जिसमे दोनों पार्टनर एक-दुसरे से दूर रहते है और रिश्ते को निभाते है। किसी महान व्यक्ति ने कहा है की दूरियाँ रिश्तों में प्यार को बढ़ा देती है लेकिन आजकल उल्टा चल रहा है। आजकल सिर्फ रिश्तों में दूरियों की वजह से दरारे आ रही है।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में समय की कमी, लम्बे समय बाद मिलना, बातों की कमी, शक, आपसी समझ की कमी आदि रिश्ते में खटास पैदा कर देती है। यह खटास झगड़े का रूप ले लेती है और बाद झगड़ा ब्रेकअप में बदल जाता है। इसलिए काफी लोग मान चुके है की लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप सफल नहीं होते है।

लेकिन अगर कोशिश की जाए तो आप लम्बी दुरी के रिश्तों को भी अच्छे से संभाल सकते है। आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को आसानी से हैंडल कर सकते है और उसे मजबूत बना सकते है।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को मजबूत बनाये रखने में मदद करेंगे यह टिप्स | Tips for Strengthening LDR in Hindi

1. रिश्ते को समय दे                                     

कोई भी रिश्ता को समय देने से ही आगे बढ़ता है। इसलिए समय का मैनेजमेंट करें और अपने पार्टनर को समय देने का शेडयुल बनाये। ऑफिस में जैसे-जैसे समय मिले अपने पार्टनर से बात करें। रिश्ते के लिए जितना हो सके समय निकाले। भले ही थोड़ी देर ही बात हो लेकिन बात जरुर करें। अपने पार्टनर से हमेशा बात करें। कभी ज्यादा होगी तो कभी कम लेकिन बात होने से रिश्ता मजबूत बनता है। उनसे बात करें की दिन कैसा गया और उन्हें महसूस कराते रहे की आप उनके लिए कितने महत्वपूर्ण है।

2. रिश्ते में ईमानदार रहे

कभी भी रिश्ते में झूठ ना बोले क्योंकि अगर एक बार भी आपका झूठ पकड़ा गया तो आपका पार्टनर दोबारा आप पर भरोसा नहीं कर पायेगा। अगर आपको लगता है की इस झूठ से रिलेशन में नुकसान हो सकता है और रिश्ता टूट सकता है तो भूलकर भी वो झूठ ना बोले। रिश्ते को खुला रखें और हमेशा एक-दुसरे के प्रति ईमानदार रहे।

3. समझदार बने

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में दोनों को समझदार होना बहुत जरुरी है। आप दोनों को ध्यान में रखना जरुरी है की आप दोनों एक-दुसरे से दूर है तो नए फ्रेंड्स भी बनेगे इसलिए आप चिपकू और ईषर्यालू ना बने। इस चीज को स्वीकारे की आपका पार्टनर कभी-कभी आपके बिना भी खुश रह सकता है। इसका मतलब यह नहीं की वे बदल गये है या आपसे उब गए है। जिंदगी में खुश रहना बहुत जरुरी है और वे इसके रास्ते तलाशेंगे, यह बात आपको समझनी पड़ेगी।

4. रोमांस बनाये रखें

रिश्ते को चलाने के लिए उसमे रोमांस होना बहुत जरुरी है। एक-दुसरे से दूर होते हुए इमोशनली और फिजिकली रोमांस बनाये रखें। विडियो कॉल, चैट, कॉल आदि पर रोमांटिक बाते करें। कोशिश करें की एक-दुसरे को रिश्ते में दिलचस्पी बनी रहे।

5. जितना हो सके एकदुसरे से मिलने जाए

मिलने से अक्सर रिश्ता मजबूत होता है और सारे गिले-शिकवे दूर हो जाते है। एक-दुसरे को करीब आने का मौका मिलता है। ऐसे में जरुरी नहीं की आप लम्बे ब्रेक का इन्तजार करें जिसमे आप एक-दुसरे से ज्यादा देर तक मिल सके। भले ही 1-2 घंटा ही मिले लेकिन मिले क्योंकि पास आने को थोड़े से पल भी काफी होते है।

जितना हो सके समझदार बने और समझे की भले ही आप एक-दुसरे से दूर है लेकिन दिल से एक-दुसरे के पास है। आपसी समझ को बनाये रखें और कोशिश करें की ज्यादा से ज्यादा समय अपने पार्टनर को दे पायें। अगर आप उपर दिए गए उपायों को अपना लेंगे तो यकीनन आपका लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप सफल हो जायेगा।

उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट आपके बीच ला सके।  

About the author

Shaina Dhamija

मेरा नाम शाइना है और में एक रिलेशनशिप ब्लॉगर हूँ. आज कल व्यस्त लाइफ, खराब जीवनशैली और भरोसे की कमी के चलते रिश्तों मैं तकरार आने लगी है. में लोगों के साथ रिलेशनशिप से जुडी जानकारी शेयर करना पसंद है ताकि लोग रिश्तों की अहमियत को समझ सके.

Leave a Comment