Mind & Body

सुबह जागने के बाद थकान को कैसे दूर करें?

why-tiredness-after-waking-up-in-hindi
Written by Saransh Sethi

हम सब चाहते है की हमे अच्छी नींद आये जिससे सुबह उठते ही हम एकदम ताजगी भरा फील करे और काम में भी हमारा मन लगा रहे. लेकिन तनावभरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से हमे नींद अच्छी नहीं आती जिस वजह से सुबह उठते ही थकान महसूस होती है. जिस तरह जिंदगी में खाना, पीना और हवा महत्वपूर्ण है ठीक उसी तरह अच्छी नींद भी बहुत जरुरी है.

यदि आपकी नींद पूरी हो जाती है तो आपका काम करने में भी मन लगता है. अच्छी नींद बीमारियों को दूर भगाती है. इससे आपका स्किन भी ग्लो करता है और दिल मजबूत रहता है. लेकिन उठने के बाद अगर आपको थकान महसूस होती है तो इसका कारण आपका बिजी शेडयुल हो सकता है. काम की टेंशन, ज्यादा सोचना या किसी वजह से आपको अच्छी नींद नहीं आ पाती और आप सुबह खुद को थके हुए महसूस करते है.

लेकिन आप अपनी आदतों में बदलाव करके अच्छी नींद पा सकते है और सुबह उठने पर आप रिफ्रेश महसूस कर सकते हैं. हम कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने से सुबह उठने पर आपको थकान महसूस नहीं होगी. आईये जानते है सुबह की थकान को दूर करने के उपायों के बारे में.

सुबह जागने के बाद थकान को कैसे दूर करें

1. सोने का फिक्स समय निर्धारित कर दे

जब आप एक समय पर सोना शुरू करते है तो आपके शरीर को एक समय पर सोने की आदत हो जाती है. जब उसमे थोड़ा भी इधर-उधर होता है तो दिक्कत होने लग जाती है. इसलिए जितना हो सके रोजाना फिक्स समय पर ही सोये और फिक्स समय पर ही उठे. शुरुआत में कठिनाई होगी लेकिन धीरे-धीरे आपको इसकी आदत पड़ जाएगी.

2. दिनचर्या को व्यवस्थित करें

अपनी डेली रूटीन यानी दिनचर्या को व्यवस्थिति कीजिये. जैसे रात को जल्दी सोयिये, सुबह जल्दी उठिए, मेडिटेशन करें, योग और व्यायाम करें, खानपान को सुधारें, सोने से एक घंटा पहले अपने गैजेट से दुरी बना ले, सोने से पहले कोई अच्छी किताब पढ़े, सोने से पहले ज्यादा लिक्विड ना ले आदि. इससे आपको अच्छी नींद आएगी और आपको अपने अंदर से ताजगी फील होगी.

3. खूब सारा पानी पीयें

सुबह उठने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पीयें. दिन में जितना ज्यादा हो सके पानी पीयें. पानी पीने से शरीर को नई ऊर्जा मिलती है और शरीर हाइड्रेट रहता है. अगर आप पानी नहीं पीयेंगे तो शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होगी जिससे आपको थकावट होगी.

4. संतुलित और पौष्टिक आहार ले

बचपन से पढ़ते आ रहे हैं कि हमारे शरीर को प्रोटीन युक्त आहार की जरूरत होती है लेकिन पौष्टिक, स्वास्थ्यवर्धक और संतुलित आहार लेने के बजाय हम ऊलजलूल चीजें यानी फ़ास्ट फ़ूड और बाहर की चीजें खाते रहते हैं. इसलिए संतुलित और पौष्टिक आहार ले जैसे जूस, सलाद, हरी सब्जियां आदि.

5. स्ट्रेचिंग करें

ऑफिस या घर पर काम करने के दौरान हम एक ही मुद्रा में काफी देर तक बैठे रहते हैं. इससे हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारु रूप से नहीं हो पाता है. इसलिए काम करने के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें और स्ट्रेचिंग करते रहें इससे आपकी शरीर को थकान महसूस नहीं होगी और आप लम्बे समय तक काम भी कर पाएंगे.

6. रोजाना योग और व्यायाम करें

रोजाना सुबह जल्दी उठे तथा योग और व्यायाम करें. अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करेंगे तो आपका स्टेमिना बढेगा और आप खुद में नई ऊर्जा महसूस करेंगे. इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा और आपको थकान भी महसूस नहीं होगी.

7. भरपूर नींद ले

शरीर में थकान और ऊर्जा की कमी का सबसे प्रमुख कारण है नींद पूरी नहीं हो पाना. आपको रोजाना 8 घंटे की नींद पूरी करनी है. अगर आप चाहते है की थकान ना रहे, नई ऊर्जा फील करें और पुरे दिन नई ताजगी रहे इसलिए आप रोजाना 8 घंटे की नींद ले.

आज की इस पोस्ट में आप अच्छे से समझ गये होंगे की सुबह की थकान को दूर करने के लिए क्या उपाय किये जा सकते और अच्छी नींद हमारे लिए कितनी जरुरी है. उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करे और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे.

About the author

Saransh Sethi

मेरा नाम सारांश है और में एक हेल्थ ब्लॉगर हूँ. मैं हेल्थ से संबधित जानकारी लोगों के साथ शेयर करना पसंद करता हूँ, खासकर पुरुषों से संबधित हेल्थ जानकारी. अगर आप एक पुरुष है तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है. इस पर आप अपनी हेल्थ से जुडी सभी तरह की समस्याओं के बारे में और उनके इलाज के बारे में जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment