Beauty Tips Hair Care

दो मुहे बाल का ट्रीटमेंट | Treat Split-ends at Home in Hindi

treat-split-ends-at-home-in-hindi
Written by Gayatri Dhiman

आज कल की भाग दौड़ वाली जिंदगी में महिलाओं को अक्सर शिकायत होती है की उनके दो मुहे बाल हो रहे है। दो मुहे बाल को स्प्लिट एंड्स भी कहते है। दो मुहे बालों की वजह से नीचे के बाल रूखे और खुरदुरे हो जाते है। दो मुहे बालों की वजह आपके बाल लम्बे भी नहीं हो पाते है। बालों की ग्रोथ रुक जाती है।

दो मुहे बाल होने के कई कारण हो सकते है। गर्मी से भी दो मुँह के बाल होते है। हेयर कलर, हेयर स्ट्राइटनेर, ड्रायर जैसे उपकरणों की वजह से भी दो मुहे के बाल हो जाते है। इन सभी के कारण बाल बेजान हो जाते है, जिनका परिणाम होता है दो मुहे बाल। इसीलिए कहा जाता है की इनको कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। दो मुँह बालों का कारन हो सकता है आपके रसायन युक्त उत्पादों का इस्तेमाल। यही नहीं , बल्कि बालों को अधिक धोने के कारण भी दो मुँह के बाल हो जाते है। हर हफ्ते में तीन बार  से ज्यादा बाल नहीं धोने चाहिए। आपके पुरे शरीर की तरह बालों को भी पोषण चाहिए होता है। उनको यह पोषण हेयर आयल से मिलता है। इसलिए बालों में नियमित रूप से अच्छा हेयर आयल लगाना चाहिए।

लेकिन डरिये मत, कई घरेलू उपायों की मदद से आप दो मुहे बालों से बच सकती है। इन उपायों का सही से उपयोग करने पर आप दो मुँह बालों से छुटकारा भी पा सकेंगी।

दो मुहे बाल कैसे ठीक करें?
How to treat split-ends at home in Hindi?

1. तेल से करनी चाहिए मालिश

बालों में तेल की कमी से भी दो मुहे बाल होते है। इस हालत में नारियल का तेल आपकी सहायता कर सकता है। नारियल के तेल के साथ अपने बालों में अच्छे से मालिश कीजिए। तेल लगाने के पैंतालीस मिनट बाद ही अपना सर धोये। नियमित रूप से तेल से मालिश करने से आपके दो मुहे बाल की समस्या समाप्त हो जाएगी।

2. हेयर मास्क से होंगे दो मुँह के बाल कम

नमि के कमी के कारण भी दो मुँह के बाल हो जाते है। हेयर मास्क की मदद से आप बालों को नमी दे सकते है। ऐसा करने से आपके दो मुहे बाल कम हो जायेंगे।  घर का बनाया हुआ हेयर मास्क ज्यादा मदद करेगा।  इसीलिए दो मुहे बालों से बचने के लिए नेचुरल हेयर मास्क का ही इस्तेमाल कीजिये।  आप यह मास्क अंडो के साथ, केले के साथ और पपीते के साथ भी बना सकती है। अंडे के मास्क से बाल सिल्की बनते है। पपीते के विटामिन , एंटीऑक्सिडेंट्स और एमिनो एसिड्स दो मुहे बालों को दूर करने में मदद करते है।

3. अच्छे आहार से दो मुहे बाल होंगे कम

अच्छे आहार से  बाल मजबूत होते है। इसीलिए दो मुहें  बालों से बचने के लिए आपको हमेशा भरपूर और पौष्टिक आहार खाना चाहिए। फल और पालक की सब्जी आपके आहार में जरूर शामिल कीजिये। इस से आपके बाल मजबूत होंगे और दो मुँह के बाल भी नहीं होंगे।

4. एलो वेरा जरूर लगाएं

एलो वेरा के फायदें बहुत सारे है। इन फायदों में एक फायदा यह भी है की दो मुँह के बालों को खत्म करदेता है। आप चाहे तो  मार्किट से जाकर इससे खरीद के अपने बालों में लगा सकते है। इसके अलावा इसका पेड़ घर में लगाके, नेचुरल एलो वेरा जेल निकाल के भी बालों में लगा सकते है।  दोनों ही फायदेमंद रहेंगे और आपके दो मुहे बाल कम हो जायेंगे। इसके साथ साथ एलो वेरा का जूस पीने से भी बाल मजबूत हो जाते है। इसीलिए अगर आपको जेल पसदं नहीं है तो जूस पीकर दो मुँह के बालों से छुटकारा पा लीजिए।

5. बबून की चाय और तेल से करे दो मुहें बाल कम

  • बबून की चाय और तेल , दोनों ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते है।
  • रात में बबून के तेल से अपने सिर में अच्छे से मालिश कर लीजिये।  इसको रात भर ऐसे ही छोड़ दीजिये। सुबह उठाते ही बबून की चाय पाती को पानी में डालकर उबाल लीजिये। इसको ठंडा करके नहाने के पानी में डालकर सिर धो लीजिये। ऐसा करने से आपके बल मजबूत बनेंगे और दो मुँह के बालों की समस्या भी दूर हो जाएगी।

6. काली मसूर और मेथी से दूर भगाएं दो मुहे बाल

  • जिनको भी दो मुहे बाल की समस्या है उन्हें यह दोनों डालें मिलाकर लगानी चाहिए।
  • इस पेस्ट के लिए आधी चम्मच मेथी और आधी कटोरी मसूर की दाल मिलनी चाहिए। इस पेस्ट को फिर दही में मिला लीजिये। दो घंटो के लिए इस पेस्ट को लगाके रखिये। दो घंटे बाद ठन्डे पानी से सिर धो लीजिये। आपके दो मुँह के बालों की समास्या जल्दी ही दूर हो जाएगी।

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment