Gharelu Nuskhe Treatments

खांसी कर रही है बहुत परेशान, ये 7 देसी घरेलू नुस्खे आएंगे बहुत काम

खांसी ठीक करने के घरेलू नुस्खे
Written by Surbhi

 सर्दी हो या गर्मी खांसी-जुकाम -कफ ये सभी एक तरह से एक मौसमी बीमारी है, इस बीमारी में इन्फेक्शन,साइनस, तथा एलर्जी होती है। आमतौर पर मौसमी बीमारिया सुनने में आती है। लेकिन सर्दी हो या गर्मी इन दोनों मोसोमो  में भी खांसी-जुकाम -कफ होता है।

खांसी से रातों की नींद में खलल तो पड़ता ही है  ,साथ ही में एक व्यक्ति को सिर दर्द ,बदन में दर्द आदि की समस्या होती है। इसके इलाज के लिए घरेलू इलाज काफी फायदेमंद होते है।सर्दी हो या गर्मी खांसी सभी मौसमों में होती है । इसलिए घरेलू इलाज काफी फायदेमंद होते है।

अगर हम बात करे  खांसी के लक्षणों की ,तो इसमें शामिल है गले में दर्द होना ,बदन में दर्द होना, नाक का बार -बार  बंद होना , नींद में खलल पड़ना, उल्टी आना , सीने में जलन का होना ,बुखार का आना , ठंड लगना आदि लक्षण शामिल है 

खांसी के प्रकार | Types of Cough in Hindi

  1. तीव्र खांसी – यह खांसी एक दम से शुरु होती है ,और चार हफ़्ते रहती है ।
  2. पुरानी खांसी– यह खांसी काफी दिनों तक रहती है ,और कई बार 1 महीने तक रहती है। इसलिए जल्द से जल्द  डॉक्टर के पास जाए ।
  3. कुक्कुर खांसी – यह खांसी संक्रमित होती है ,और बच्चों में ज्यादा होती है ।
  4. बलगम वाली खांसी–  इस खांसी में बलगम आता है, और  सीने में जम जाता है।
  5. सूखी खांसी – यह  खांसी गले के ख़राश द्वारा होती है। खास तौर यह खांसी मौसम के परिवर्तन द्वारा होती है।
  6. रात में खांसी – यह खांसी रात की होती है,जो की रात में होती है। यह कई बार  इतनी ज्यादा हो जाती है। की मरीज को रोने में बड़ी परेशानी होती है ।

खांसी का घरेलू उपचार | Home Remedies

1. नामक और अदरक

नामक और अदरक से खांसी का इलाज काफी तेजी से किया जा सकता  है। साथ ही मुँह में अदरक की एक गांठ रखकर खांसी कुछ समय के लिए एक दम सही हो जाती है। इसके साथ ही अगर व्यक्ति  नामक के पानी से गरारे करे । तो खांसी छुमतर हो जाती है।

2. ब्रैंडी और शहद

ब्रैंडी और शहद के प्रयोग से खांसी-जुकाम -कफ सभी सही हो जाते है ।

3. चाय में मुलेठी

अगर कोई व्यक्ति चाय में मुलेठी डाल कर पीए हो उसे गले में काफी आराम होगा । इसकी समारगी दो चम्मच मुलेठी की जड़ का प्रयोग तथा एक गिलास गर्म पानी डाले। और  20 तक भाप ले । ये भाप 2 दिनों तक ले ।

4. हल्दी वाला दूध

हल्दी वाले दूध पीने से खांसी-जुकाम -कफ से काफी आराम मिलता है। साथ ही में दूध के 1गिलास में पोना चम्मच हल्दी मिलाकर सेवन करने से खांसी-जुकाम -कफ में आराम मिलता है।

5. आंवला

आंवला से एक व्यक्ति को रोगो से  लड़ने की शक्ति प्राप्त होती है । साथ ही इससे खून का फोलो काफी अच्छा होता है। 

6. अदरक-तुलसी

अदरक-तुलसी से खांसी-जुकाम -कफ काफी तेजी से सही होता है। साथ ही इसे सेवन करने मन भी शांत होता है।

7. अलसी

अलसी के प्रयोग से एक व्यक्ति को रोगो से लड़ने में सहायता मिलती है , साथ ही इसके प्रयोग से व्यक्ति को शरीर में बीमारियों का डर कम रहा है ।

निष्कर्ष 

अत: उपरोक्त सभी बातो के आधार पर हम यह कह सकते है , की खांसी के घरेलू उपचार मुख्य रूप से काफी फायदे मंद होते है।क्योकि इसमें किसी प्रकार का कोई ख़र्च नहीं करना पड़ता है , जिसे एक व्यक्ति को मुख्य रूप से लाभ ही होता है ,नुकसान न के बराबर होता है ।

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment