Ayurveda Treatments

मेथी दानो के अनगिनत फायदे और नुक्सान

methi-ke-fayde-fenugreek-benefits-in-hindi
Written by Amisha Bharti
Spread the love

मेथी दानो के अनगिनत फायदे – Benefits of Methi

मेथी एक हर्ब है जो लगभग हर घर में होती है। इसका प्रयोग कई डिशेस बनाने में किया जाता है। सिर्फ इतना ही नही इसका प्रयोग कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओ के लिए भी किया जाता है। आज हम मेथी के फायदे और नुकसान, fenugreek in hindi के बारे में जानगे।

benefits-of-methi-in-hindi

1. शरीर में जलन से राहत

मेथी के दानो को अलग अलग तरह से प्रयोग करके आप शरीर की जलन दूर कर सकते है।

  • मेथी के दानो को पानी के साथ पीसकर लेप बना ले और उसको जहाँ जलन हो रही हो लगा ले, जलन से राहत मिलेगी।
  • आप एक कप में पानी डाले और उसमे चार चम्मच मेथी डाले और रात को भिगो दे और सुबह खाली पेट पी ले।
  •  

2. बालो के लिए बहुत फायदेमंद

मेथी में प्रोटीन प्रचूर मात्रा में होता है इसलिए बालो से सम्बंधित समस्याओ को दूर कर सकता है। इसके इस्तेमाल से बाल घने होंगे, रुसी ख़त्म होगी और बाल झड़ना भी बंद हो जाएंगे। इसके नियमित इस्तेमाल से बालो के बढ़ने की गति भी बढ़ जाती है। मेथी में लेसीथिन होता है जो बालो को कंडीशन करता है।

  • एक कटोरी में नारियल का दूध डाले और उसमें २ चम्मच मेथी दाने का पाउडर डाले। इस लेप को बालो में लगा ले और ३० मिनट बाद धो ले। हफ्ते एक बार इस लेप को लगाए।

3. मधुमेह कण्ट्रोल करने में फायदेमंद

Fenugreek in hindi, मेथी दानो में ह्य्पोग्ल्य्सिमिक तत्व होता है जो शुगर के लेवल को बढ़ने नही देता। इसमें कार्बोहायड्रेट और फाइबर भी होता है जो शुगर से होने वाले नुक्सान से बचाता है।

जिनका शुगर लेवल बड़ा रहता है उनको मेथी दानो का सेवन जरुर करना चाहिए लेकिन अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद, क्योकि मेथी दाने शुगर का लेवल काफी कम कर सकता है।

  • रात को १ गिलास पानी में १ चम्मच मेथी दाने डाले और भिगो दे। अगले दिन खाली पेट इसका पानी छानकर पी ले और मेथी दानो को अच्छे से चबा चबाकर खा ले।

4. स्तन-दूध में वृद्धि में सहायक

जो माँए बच्चो को दूध पिलाती है उनको मेथी दानो का सेवन करना चाहिए। मेथी दानो में गैलेक्टोगॉग्स (galactagogues) होता है जिससे स्तन में दूध ज्यादा बनता है और बच्चो का पेट अच्छे से भर जाता है और उसका वजन भी ठीक से बढ़ता रहेगा।

अगर बच्चे को दस्त की परेशानी दिखे तो मेथी दाने का सेवन बंद कर दे। इसका फायदा माँ को भी होता है। गर्भवती होने के समय जो वजन बड़ा होता है वो भी कम होने लगता है और शरीर में अगर कोई दर्द है तो वो भी ठीक हो जाता है।

5. कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद

एक्सपर्ट्स के अनुसार मेथी दाने LDL कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते है, इस तरह का कोलेस्ट्रोल अच्छा नही माना जाता है।

  • मेथी दानो को पीसे और जब भी खाना खाए उसमे जरा सी छिड़क दे।
  • इसे पानी में मिलाकर भी पी सकते है।

6. हृदय के लिए फायदेमंद

मेथी दानो में एंटी ओक्सिडेंट तत्व होता है जो हृदय को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इसके सेवन से खून का संचार सही होता है जिस वजह से कोई ब्लड क्लोट नही बनता। इसके अलावा मेथी दानो का सेवन ब्लड प्रेशर को भी कण्ट्रोल करता है।  

  • दिल को स्वस्थ रखने के लिए मेथी दानो की चाय पीए। मेथी के बीज की चाय बनाने के लिए २ कप पानी में मेथी दाने डाले और उबाल ले। अब इसे छाने और मिठास के लिए इसमें शहद मिलाकर पी ले।

7. कब्ज़ से आराम

इसमें फाइबर होता है जो घुलनशील होता है और कब्ज से आराम दिलाता है। अगर अपच की वजह से पेट में दर्द है या जलन है तो मेथी दाने का सेवन फायदा पहुचता है। इसके लिए आप मेथी का पानी पीने के फायदे उठा सकते है।

  • सुबह आराम से मल त्यागने के लिए रात को सोते समय १/२ चम्मच मेथी दानो के  पाउडर में गर्म पानी करीबन १ गिलास मिलाए और पी ले। ध्यान रहे इस विधि का प्रयोग छोटे बच्चो के लिए नही करे।

8. सर्दी से आराम

मेथी दाने एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी वायरल होते है जिस वजह से इसमें सर्दी, फ्लू और अन्य बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है।

  • एक कटोरी में कच्चा शहद, मेथी पाउडर एक चम्मच और जरा सा नीम्बू का रस मिलाए और इसे दिन में दो बार चाटे, आराम मिलेगा।
  • मेथी की चाय पीने से भी आराम आएगा।
  • मेथी की चाय से कुल्ला करने पर गले की खराश ठीक हो जाएगी।

9. मासिक धर्म की अनियमितता में सुधार

मेथी दानो में एस्ट्रोजन होता है, इसलिए इसके सेवन से माहवारी से सबंधित परेशानियों जैसे पेट में दर्द , सिरदर्द, थकान आदि से आराम मिलता है।

  • मेथी की चाय पिए।

10. जोड़ों के दर्द में आराम

मेथी दानो में दिओस्जेनिन पदार्थ होता है जो गठिया के रोग की वजह से होने वाले जोड़ो के दर्द से आराम दिलाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस होने की वजह से हड्डियों को पोषण मिलता है और वो मजबूत होती है।

मेथी से सिर्फ फायदे ही नही होते बल्कि मेथी के बीज साइड इफेक्ट्स के लिए जिम्मेदार भी होते है।

मेथी से नुकसान ( Side Effects of Fenugreek in Hindi)

methi-ke-nuksaan-hindi
  • ज्यादा मेथी के सेवन से दस्त हो जाते है।
  • स्किन पर इस्तेमाल से पहले एक बार थोडा सा लेप हाथ की स्किन पर लगाके देखे, अगर कोई जलन,चकते या एलर्जी हो तो इसका इस्तेमाल न करे।
  • गर्भवती स्त्रियों के लिए मेथी दानो का प्रयोग नुकसानदायक है।       
  • अगर किसी बीमारी का इलाज चल रहा है तो मेथी दाने के प्रयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श ले।  
  • मेथी दानो के ज्यादा सेवन से सीने में जलन हो सकती है।
  • मूत्र में बदबू हो सकती है।
  • पेट में गैस हो सकती है।

अब आप मेथी के फायदे और नुक्सान, Benefits and side-effects of fenugreek in hindi से वाकिफ हो गए होंगे।

About the author

Amisha Bharti

मैं अमीषा पेशन से एक हेल्थ ब्लॉगर हु. मैं अपने ब्लॉग में लोगों को बीमारियों से मुक्ति दिलाने के तरीकों के बारे में बताती हूँ. आप मेरे ब्लॉग से हेल्थ से संबधित सभी तरह की जानकारी पा सकते है.

1 Comment

Leave a Comment