Ayurveda Treatments

क्विनोआ के फायदे और उपयोग– Quinoa in Hindi, Benefits and Uses

quinoa-kya-hai
Written by Surbhi
Spread the love

दक्षिण अमेरिका में यह उगने वाला अनाज आज के समय में भारत में भी बहुत प्रसिद्ध हो रहा है।  इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन्स और इस अनाज के फायदों के कारण यह बहुत फेमस हो रहा है। इसे ज्यादातर नाश्ते के रूप में खाया जाता है। क्विनोआ में कई तरह के गुण है जैसे की एंटी एजिंग और एंटीसेप्टिक गुण। इन सभ की वजह से क्विनोआ कई तरह की बिमारियों का इलाज करने में मदद करता है जैसे की खून की कमी, ब्लड प्रेशर, दिल से संभंधित समस्याएँ आदि। क्विनोआ वजन कम करने में भी मदद करता है। इसके पत्ते आप सलाद के रूप में भी खा सकते है। Quinoa in Hindi के बारे में जाने!

Meaning of Quinoa in Hindi

यदि किसी को अपने शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी हो तो उसे किनुआ का सेवन करना चाहिए। किनुआ प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

किनुआ के सेवन के अनेक लाभ हैं। जैसे यह वजन कम करने में सहायक है, साथ ही मधुमेह को नियंत्रित करता है और पित्त से होने वाले रोगों को कम करता है। हृदय के रोगियों को किनुआ का सेवन करना चाहिए। इसे आप नियमित आहार के तौर पर भी शामिल कर सकते हैं।

Related Article: वजन कम करने के लिए क्या खाएं

क्विनोआ के फायदें | Benefits of Quinoa in Hindi

आइए अब जानते है की क्विनोआ इतना फेमस क्यों हो रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है इसके फायदें। क्विनोआ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसके कई फायदें है। आइए जानते है इन फायदों के बारे में :

  1. वजन घटाने में मदद  करता है
    क्विनोआ के सेवन से आप वजन कम कर सकते है। यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। यह प्रोटीन आपके शरीर में अधिक चर्बी को जमा नहीं होने देता है। इसी कारण से आपका वजन नियंत्रण में रहता है। इसके साथ साथ क्विनोआ का फाइबर कंटेंट आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है और आपका वजन कम करता है।
  2. डायबिटीज को करे कण्ट्रोल
    जब शरीर में इन्सुलिन सही तरीके से स्त्रावण नहीं होता तब शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। ऐसा होने पर डायबिटीज की समस्या आपको हो सकती है। क्विनोआ ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करने में सहायक होता है। इससे रोज़ नाश्ते में खाने से आप डायबिटीज या सुगर लेवल को कण्ट्रोल कर सकते है।
  3. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटाएँ
    शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा हानिकारक होती है। ऐसा होने से कई तरह की बीमारियां आपको हो सकती है। क्विनोआ में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। यह पदार्थ शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इस पदार्थ की मदद से शरीर के लिवर में पित्त का स्त्राव भी बढ़ता है जो कोलस्ट्रोल कम करने में मददगार होता है।
  4. हड्डियों को मजबूत बनाता है
    कैल्शियम की कमी के कारण शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती है। क्विनोआ इस कैल्शियम की कमी को दूर करता है। क्विनोआ कैल्शियम का एक अच्छा सोर्स है। इसीलिए इसके सेवन से आप अपनी कैल्शियम की कमी दूर कर सकते है। इसका नियमित से सेवन करने से हड्डियों के साथ-साथ आपके दांत भी  मजबूत हो जायेंगे।
  5. स्किन के लिए फायदेमंद है
    क्विनोआ स्किन से संभंधित कई मुसीबतों से बचने में मदद करता है जैसे की झुर्रियां। क्विनोआ में बहुत सारे एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है। यह सभी गुण  त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है।
  6. विटामिन्स और प्रोटीन्स का स्रोत
    क्विनोआ में काफी सारे प्रोटीन्स और विटामिन्स होते है। इन दोनों की जरूरत शरीर को होती है और क्विनोआ इन दोनों का अच्छा सोर्स है। क्विनोआ में विटामिन बी 12 की अच्छी मात्रा होती है। इसके साथ साथ क्विनोआ में अनाज के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन होता है। इसीलिए इसके सेवन से आप अपने शरीर की विटामिन और प्रोटीन की जरूरत पूरी कर सकते है।
  7. एनीमिया से बचाता है
    शरीर में आयरन और खून की कमी से एनीमिया की समस्या होती है। क्विनोआ के बीज में आयरन की अच्छी मात्रा होती है। इसका सेवन करने से आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है।  यह आपके शरीर में खून बढ़ाने में मदद  करता है। इसीलिए इसके सेवन से एनीमिया की बीमारी दूर भगाई जा सकती है।
  8. पाचन शक्ति को बढ़ाता है
    बहुत लोगों को पेट से संभंधित कई बीमारियां होती है जैसे की पेट का फूलना, सूजन,कब्ज़, आदि।  क्विनोआ खाने से आप इन सभ समस्याओं से बच  सकते है। क्विनोआ को नाश्ते में खाने से पाचन अच्छा होता है। इसकी  मदद से आपको पेट की या पाचन की समस्याएँ भी नहीं होती है। 
  9. एंटी एजिंग
    क्विनोआ में कई एंटी एजिंग  तत्व होते है। इसको नियमित रूप से खाने से आपकी त्वचा जवान रहती है। त्वचा को स्वस्थ  रहने के लिए विटामिन ऐ की  जरूरत होती है। क्विनोआ में विटामिन ऐ अच्छी मात्रा में होता है। इसके सेवन से चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां बहुत कम हो जाती है। खाने के साथ साथ आप क्विनोआ का फेस मास्क बनाके भी लगा सकते है।
  10. मेटाबोलिज्म को सुधरता है
    शरीर का मेटाबोलिज्म एक दम सही होना चाहिए। मेटाबोलिज्म ही आपके भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है इसीलिए इसका  सही होना जरूरी होता है। क्विनोआ में प्रोटीन बहुत सारा होता है जिसकी मदद से आपके शरीर का मेटाबोलिज्म एक दम सही रहता है।
  11. कैंसर
    क्विनोआ कैंसर जैसी बिमारी से भी लड़ने में मदद  करता है। क्विनोआ की पत्तियों में कई सारे एंटी कैंसर के गुण होते हैं। कैंसर से पीड़ित लोगों को क्विनोआ का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करने से उन्हें ऊर्जा मिलती है।
  12. बालों के लिए फायदेमंद है
    क्विनोआ बालों को भी अनेक फायदें देता है। इसमें हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन बालों को मजबूत बनाता है। क्विनोआ में कॉपर की मात्रा भी अच्छी होती है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एमिनो एसिड भी मौजूद होता है। यह आपके बालों को स्वस्थ रखता है।
  13. डैंड्रफ से छुटकारा
    स्कैल्प का साफ़ रहना जरूरी  होता है। अगर स्कैल्प साफ़ नहीं होती तो डैंड्रफ जैसी समस्याएं होती है। क्विनोआ में कैल्शियम , आयरन और फॉस्फोरस की अच्छी मात्रा होती है। यह सभी तत्व स्कैल्प को साफ़ रखने में मदद करते है जिसके कारण डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है। क्विनोआ के प्रोटीन भी बालों को स्वस्थ बनाएं रखते है।

You May Like: Garcinia Cambogia in Hindi

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment