Computer Tricks Tech

हैकिंग के प्रकार (Types of Hacking) 2019

हैकिंग के प्रकार
Written by Kishan

नमस्कार दोस्तों ! मै एक बार फिर से हाज़िर हूँ , चलिए हैकिंग पर चर्चा को आगे बढ़ाते है ! और आज देखते Hacking ke prakar कितने होते है !

हैकिंग के प्रकार

हैकर के प्रकार सामान्यतः उसके इरादे के आधार पे बनाया जाता है !

वाइट हैट हैकर:

हैकिंग के प्रकार

वाइट हैकर को इथिकल हैकर भी कहा जाता है ! इनका इरादा कभी किसी कंप्यूटर सिस्टम को नुक्सान पहुचने का नही होता ! ये अपने नेटवर्क सिस्टम के कमियों को निकाल के उसको मजबूत बनाने में लगे रहते है !

एथिकल हैकिंग कानून के नजर में भी ठीक होता है और तकनीकी क्षेत्र में यह बहुत बड़ा जॉब देने वाला पेशा भी है ! बहुत सारे ऐसे कंपनिया है जो इन लोगो को काम पर रखती है !

ब्लैक हैट हैकर:

इन लोगो का मूलतः इरादा लोगो को नुक़सान पहुचने का होता है ! ये लोग अनधिकृत तरीके से सिस्टम में प्रवेश कर गोपनीय सूचनाये में सेंध लगाते है !

ये लोग कानून के नज़र मे अपराधी है , इनका काम बड़े कॉर्पोरेट जग

त से गोपनीय जानकारी हासिल करना, नेटवर्क तोडना, गोपनीयता भंग करना, होता है !

ग्रे हैट हैकर:

हैकिंग के प्रकार

ये लोग बस मस्ती मजाक के लिए हैकिंग करते है, ये दुसरो की गलती निकाल कर अप

नी बाहेवाही करवाते है ! इनमे ब्लैक और वाइट दोनों हैकर के गुण होते है ! इन् लोगो का इरादा कोई उतना मजबूत नहीं होता की मुझे यही करना ही है !

इनका इरादा नेटवर्क सिस्टम में जो भी कमजोरी हो उसका पता लगाना और फिर इस बात को मालिक के नजर में लाना होता है! इससे मालिक खुश हो जाता है और इन लोगो को कुछ फायदा भी होता है !

इन तीनो के अलावा भी कुछ मिले जुले तरह के भी हैकर होते है जैसे :

रेड हैट हैकर :

ये लोग ज्यदातर सरकारी तंत्र को नुक़सान पहुचाते है गोपनीय जानकारी को चुराना उनको फैलाना ही इनका ज्यदातर इनका काम होता है !

ये लोग खतरनाक होते है , अगर कोई बड़ी जाँच एजेंसी है और कोई बड़ा महत्वपूर्ण काम गोपनीय तरके से कर रही है तो इनका इरादा यही होता है की इनको परेशान किया जाये, और किसी भी तरह से इस गोपनीयता को भंग किया जाये !

ब्लू हैट हैकर :

हैकिंग के प्रकार

ये लोग कंप्यूटर सिस्टम में होने वाले कोडिंग में जो कमी होती है उसको जाँच कर ठीक करने का काम करते है , इन लोगो को बड़ी-बड़ी कंपनिया काम पर रखती है , और इनसे हमेशा अपने सर्वर या उससे सम्बंधित वो सारे पहुलूओ पर नजर रखवाती है , जहा उनको लगता है की यहाँ कुछ कमजोरी है , ताकि किसी भी तरह का नुक्सान नहीं पहुचे !

एलीट हैकर :

ये हैकर का एक रैंक होता है जो सबसे बेहतर और अनुभवी होता है उनको इस श्रेणी में रखा जाता है ! ये लोग सबसे दक्ष होते है बाकि हैकर से अगर आप तुलना करे तो ! इन लोगो को भी बड़ी-बड़ी कंपनिया अपने यहाँ काम पर रखती है और अपने काम पर नज़र रखवाती है ! कुछ भी अगर बहुत बड़ा इस क्षेत्र में पता चलता है तो वो या तो यही लोग करते है या फिर इनका योगदान थोरा बहुत भी जरुर होता है !

अगले पोस्ट में हमलोग फिर कुछ नया देखेंगे !

धन्यवाद !

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment