Marriage Relationship

Unhappy Married Life Se Kaise Bache | नाखुश मैरिड लाइफ से कैसे बचे

unhappy-married-life-se-kaise-bache-married-life-tips
Written by Neeru Sharma

शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन है जिसमे परिवार और समाज के सामने अग्नि को साक्षी मानकर विवाह किया जाता है। इसमें कसमें, वादे, सांत वचन सब होते है। शादी में साथ जीने-मरने की कसमे भी खाई जाती है। शादी सुख-दुःख में साथ देने का एक पवित्र बंधन है। शादी को इसलिए पवित्र माना जाता है क्योंकि इसमें अच्छा मुहूर्त देखकर सभी पक्षों का ध्यान रखकर पुरे रीती-रिवाज के साथ शादी सम्पूर्ण होती है।

लेकिन कई बार शादी के कुछ समय बाद ही रिश्तें में अनबन होना शुरू हो जाती है। कई बार हर दिन एक जैसा गुजरने पर भी जीवन में नीरसता आ जाती है। शादी के बाद वैवाहिक जीवन में आनंद और उत्साह लाना बहुत जरुरी है। शादी का अरिष्ट भरोसे और प्यार की बुनियाद पर टिका होता है।

शादी के कुछ समय तक तो सब कुछ ठीक रहता है लेकिन कुछ समय बाद ही लड़ाई-झगड़े शुरू हो जाते है और कई बार तो लड़ाई-झगड़े इतने बढ़ जाते है की रिश्ता टूटने की नोबत आ जाती है। ऐसे में शादीशुदा जिंदगी को हैप्पी रखना बहुत जरुरी है। आईये जानते है मैरिड लाइफ को खुशनुमा बनाने के उपयों के बारे में।

शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के टिप्स | Tips for Happy Married Life in Hindi

1। दिखावे से बचें

शादी के बाद अतिउत्साह में लड़का और लड़की कुछ ऐसी चीजें कर देते है जिसे बाद में निभा पाना मुश्किल होता है। दिखावे से बचें और रिश्ते को गहराई से समझने की कोशिश करें। कई बार ऐसा होता है की दोनों को समय नहीं मिल पाता है या पार्टनर का नेचर आप जैसा नहीं है तो दिक्कत होती है। ऐसे में जो भी समय आप दोनों साथ में बिताएं उसमे खुलकर अपने विचार शेयर करें। ध्यान रखें जिंदगी भर साथ रहना है तो शेयरिंग का पूरा ध्यान रखें।

2। झगड़े के बाद सीधा सोने ना जाए

कपल में किसी बात को लेकर लड़ाई-झगड़ा होना आम बात है लेकिन कई बार देखा जाता है की झगड़े के बाद दोनों बात करना बंद कर देते है और सोने चले जाते है। इससे रिश्ते में तनाव बढ़ता है। इसलिए किसी महान संत ने कहा है की भले ही लड़ लो, झगड़ लो लेकिन बातचीत बंद मत करो क्योंकि यही सुलह का एक रास्ता है।

एक रास्ता बना ले की सोने से पहले आप हर तरह के लड़ाई-झगड़े को सोल्व कर लेंगे और हर प्रॉब्लम को सुलझा कर ही सोने जायेंगे। ताकि उस दिन का मुद्दा उसी दिन खत्म हो जाए और दिल पर बोझ ना बढ़ें। अगले दिन अप नई शुरुआत कर सके।

3। मिलकर काम करें

परिवार में अक्सर देखा जाता है की घर के बाहर का सारा काम पति के जिम्मे होता है और घर का काम पत्नी के जिम्मे होता है। लेकिन बेहतर होगा की सभी कामों में मिलकर हाथ बटायें। इससे आपको साथ में समय बिताने का मौका मिलेगा और आप दोनों एक-दुसरे की जिम्मेदारी को समझेंगे। एक टीम की तरह काम करने से जिम्मेदारियों को भी अच्छे से हैंडल कर पाएंगे।

4। एक-दुसरे पर ध्यान दे

कई बार ऐसा होता है की रिश्ता पुराना होने पर हम अपने पार्टनर पर ध्यान देना कम कर देते है लेकिन ऐसा रिश्ते के लिए ठीक नहीं है। इससे आपका पार्टनर बुरा मान सकता है। इससे उसके मन में यह भाव आ जाता है की आपके दिल में उसके लिए प्यार कम हो गया है। ऐसे में एक-दुसरे पर ध्यान दे। एक-दुसरे की तारीफ करें। यह छोटे-छोटे कॉम्प्लीमेंट ही रिश्ते को मजबूत करते है।  

5। एक-दुसरे की केयर करें

देखभाल हर तरह के रिश्ते में बहुत जरुरी है। एक-दुसरे की केयर करें। एक-दुसरे की तबियत के बारे में पूछें, खाने के बारे में पूछें, उनका हाल पूछें, किसी चीज की जरूरत है तो पूछें। इससे आपके पार्टनर को अच्छा लगेगा और आपका रिश्ता मजबूत होगा।

6। रोमांस को बनाये रखें

चाहे कुछ भी हो रिश्ते में रोमांस को खत्म ना होने दे। जब तक रिश्ते में रोमांस है हर रिश्ता अच्छे से चलता है। किसी भी उम्र में रोमांटिक होना बहुत जरुरी है। ऐसे में कोई रोमांटिक डीनर प्लान करें, छोटे गिफ्ट दे, सरप्राइज दे। अपनी पत्नी की रोमांस के साथ तारीफ करें, उन्हें फुल दे, प्यार का इजहार करें।

7। शारीरिक संबध पर पूरा ध्यान दे

जिस तरह रिश्ते में मानसिक और भावनात्मक संबध जरुरी है उसी तरह रिश्ते में शारीरिक संबध बहुत जरुरी है। कई रिश्तों के टूटने का कारन शारीरिक संबध का अभाव भी होता है। ऐसे में वैवाहीक जीवन में सेक्सुअल रिलेशनशिप का बड़ा महत्व है। इसलिए शारीरिक संबध पर भी पूरा ध्यान दे।

8। साल में एक बार घुमने का प्लान जरुर बनायें

साल में एक बार किसी पर्यटक स्थल या एडवेंचर वाली जगह पर घुमने का प्लान जरुर बनायें। घुमने के दौरान आप दोनों अकेले होते है तो इससे आपसी समझ बढती है और रिश्ते में प्यार तथा रोमांस बढ़ता है।

9। नशे से दूर रहने

पुरुषों की आदत होती है शराब पीने की। ऐसे में घर में कलेश का माहौल रहता है और रिश्ते में तनाव आता है। इसलिए शराब और हर तरह के नशे से दूर रहें।

10। बीतें हुए पलों को याद करने

अपने जीवनसाथी को बीतें हुए पलों की याद दिलाएं। कोई ऐसी बात जिस पर आप दोनों खूब हंसे हो, कोई ऐसा गिफ्ट, कोई ऐसा यादगार लम्हा, कोई ट्रिप आदि। इन लम्हों को साथ बैठकर याद करें इससे रिश्ते में ताजगी आती है। 

About the author

Neeru Sharma

मेरा नाम नीरू है और में एक रिलेशनशिप ब्लॉगर हूँ. मुझे खासकर शादीशुदा जिंदगी के बारे में लिखना पसंद है. शादी के बाद पति-पत्नी मैं किस तरह की समस्याएं आती है और उनका समाधान किस तरह से किया जा सकता है, इन सभी चीजों को आप मेरे ब्लॉग से जानेंगे. अगर आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाना चाहते है तो एक बार मेरे ब्लॉग को जरुर विजिट करें.

Leave a Comment