Beauty Tips Skin Care

विटामीन E कैप्सूल को चेहरे पर लगाये रंग होगा गोरा | Vitamin E For Fairer Skin in Hindi

विटामीन E कैप्सूल को चेहरे पर लगाये रंग होगा गोरा
Written by Gayatri Dhiman

विटामीन E चेहरे और बालों के लिए कितना फायदेमंद है यह आप सब जानते होंगे और अगर नहीं जानते है तो आज की इस पोस्ट में हम आपको इस बारे में बताएँगे. विटामीन E कैप्सूल की मदद से आप अपने चेहरे के रंग को गोरा कर सकते है और स्किन को चमकदार बना सकते है.

आज के समय में हर इंसान चाहता है की उसका चेहरा गोरा और साफ़ हो और इसके लिए वह हर संभव प्रयास करता है. ऐसे में वो बाजार से कई तरह के क्रीम लाकर उसका प्रयोग करता है लेकिन उन क्रीम में ऐसे कैमिकल पाए जाते है जो चेहरे के लिए बहुत हानिकारक होते है. एक बार तो वे हमारे चेहरे को गोरा बना देते है लेकिन बाद में चेहरे पर झुर्रियां और झाइयां आने लग जाती है.

इसलिए इन क्रीम को प्रयोग करना छोड़े और घरेलू नुस्के को अपनाकर आप अपने चेहरे को गोरा कर सकते है. इसके लिए जरूरत है विटामीन E कैप्सूल और गुलाब जल की. इन के मिश्रण से आप अपने चेहरे को गोरा बना सकते है. आईये जानते है विटामीन E कैप्सूल के फायदे और प्रयोग के बारे में.

स्किन-के-लिए-विटामीन-E-के-फायदे- VitaminE-Benefit-For-Skin

स्किन के लिए विटामीन E के फायदे
Vitamin E Benefits For Skin

  • आँखों के नीचे काले घेरे गायब करने में
  • चेहरे को गोरा करने में
  • होंठो को खुबसुरत बनाने में
  • चेहरे पर से झुर्रियां और झाइयां मिटाने में
  • त्वचा को चमकदार बनाने में
  • चेहरे पर निखार लाने में
  • आँखों के नीचे काले घेरे मिटाने में
  • चेहरे से गंदगी दूर करने में
  • चेहरे को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाने में
  • त्वचा पर से मुहांसे और फुंसियों को दूर करने में
  • त्वचा को हानिकारक UV किरणों से बचाने के लिए
  • त्वचा को माइस्चराइज करने के लिए
  • त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में
  • चेहरे से रूखापन दूर करने में  

चेहरे को गोरा करने के लिए विटामीन E का प्रयोग कैसे करें?
How To Use For Skin Whitening

प्रयोग 1 : मुल्तानी मिटटी के साथ चेहरे को टाइट और ब्राइट बनाने में

विटामीन E कैप्सूल हमारे चेहरे को सॉफ्ट और स्मूथ बनाता है जिससे चेहरा निखरने लगता है. विटामीन E के कैप्सूल आपको किसी भी पास के मेडिकल स्टोर पर मिल जायेंगे. विटामीन E कैप्सूल चेहरे पर होने वाली कई तरह की प्रॉब्लम में कारगार साबित होता है.

एक चम्मच मुल्तानी मिटटी ले और इसमें एक विटामीन E का कैप्सूल मिला दे. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें, इससे स्किन टाइट और ब्राइट बनती है. जिन लोगों का चहेरा कम उम्र में बड़ो जैसा दिखने लगता है तो उनके लिए विटामीन E कैप्सूल और मुल्तानी मिटटी का मिश्रण वाकई कारगार साबित होता है. इस मिश्रण के प्रयोग से चेहरे पर झुर्रियां खत्म हो जाती है और चेहरे साफ़ दिखने लगता है.

प्रयोग 2 : लेमन जूस के साथ चेहरे को गोरा बनाने में

एक चम्मच लेमन (निम्बू) जूस ले और इसमें विटामीन E का एक कैप्सूल मिलाएं और इसे चेहरे पर लगायें. गर्मियों के कारन चेहरा अक्सर काला पड़ जाता है तो यूज़ दुबारा से गोरा करने के लिए निम्बू काफी ज्यादा असरदार है. निम्बू में विटामीन C और पोटेशियम पाया जाता है और साथ में विटामीन E कैप्सूल मिलाने से इसकी ताकत दोगुनी हो जाती है जिस वजह से हमारा चेहरा जल्दी गोरा होने लगता है.

प्रयोग 3 : एलोवेरा जेल के साथ चेहरे पर निखार लाने में  

रात को सोने से पहले विटामीन E कैप्सूल और एलोवेरा जेल को मिक्स कर हल्के हाथों से चेहरे पर लगायें. सुबह इसे साफ़ पानी से धो ले. इससे चेहरे पर गज़ब का निखार आएगा. अगर चेहरे पर ज्यादा रेडनेस है तो भी एलोवेरा के प्रयोग से हट जाएगी.

प्रयोग 4 : बादाम तेल के साथ आँखों के नीचे काले घेरे हटाने में

विटामीन E कैप्सूल को बादाम तेल के साथ मिलाकर आँखों के नीचे लगाने से काले घेरे धीरे-धीरे मिटने लगते है. रात में सोने से पहले हल्के हाथों से आँखों के नीचे इस मिश्रण से मसाज करें. आपको 1-2 हफ्तों के अंदर ही इसका असर दिखना शुरू हो जायेगा.

प्रयोग 5 : शहद के साथ होंठो पर निखार लाने में

एक चम्मच शहद और विटामीन E कैप्सूल को मिलाकर रात को सोने से पहले अपने होंठों पर लगायें. करीब 1-2 हफ्तें तक इसका नियमित इस्तेमाल करें इससे आपके होंठों में गज़ब का निखार आएगा और होंठ लाल और मुलायम हो जायेंगे.

प्रयोग 6 : कॉफ़ी पाउडर के साथ चेहरे से गंदगी दूर करने में  

विटामीन E के 2 कैप्सूल और कॉफ़ी पाउडर को मिलाकर इसका स्क्रब तैयार करें और इसे चेहरे पर लगायें. इससे आपके चेहरे की सारी गंदगी दूर हो जाएगी और आपका चेहरा क्लियर हो जायेगा और निखरने लगेगा.   

प्रयोग 7 : त्वचा के दाग और फुंसियों को दूर करने में

2-3 विटामीन E कैप्सूल ले और उनमे से तेल निकाल दे. अब इस तेल को सीधा मुहांसे और दागों पर लगायें. रात पर रहने और सुअभ साफ़ पानी से चेहरे को धो ले. इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर से दाग और फुंसियां मिट जाएगी.

प्रयोग 8 : दूध और शहद के साथ त्वचा से रूखापन दूर करने के लिए

2 विटामीन E कैप्सूल, 2 बड़े चम्मच दूध और 2 ही बड़े चम्मच शहद ले. अब एक मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा दे. करीब 30 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले. चेहरे को अच्छे से धोने के बाद इस पर माइस्चराईजर लगायें. इससे चेहरे का रूखापन दूर हो जायेगा और चेहरा कोमल और मुलायम हो जायेगा.

पसंद करें: चेहरे का सौंदर्य बढ़ाये

इन सभी तरीको से आप चेहरे पर निखार ला सकते है और चेहरे को गोरा बना सकते है. आप आज अच्छे से जान गए होंगे की विटामीन E चेहरे के लिए कितना फायदेमंद है. आसानी से मिलने वाला विटामीन E कैप्सूल आपके चेहरे को चमकदार, मुलायम और गोरा बना सकता है.

उम्मीद करती हु की स्किन के लिए विटामीन E कैप्सूल के फायदे से जुडी यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे.

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment