Health and Diseases Men's Health

क्या आप है अपने वजन से है परेशान? पुरुष अपनाये ये टिप्स

purush-aaise-karein-vajan-kam-6-tips
Written by Saransh Sethi

आज के समय में बढ़ा हुआ पेट किसे पसंद है। एक तरफ जहां मोटापा हजारों बीमारियों को जन्म देता है वहीं दुरी तरफ यह हमारी पर्सनल्टी को भी खराब कर देता है। बढे हुए वजन वाले लोग दूसरों को अपनी तरफ आकर्षित नहीं कर पाते है। सुडोल और फिर बॉडी तथा बराबर वजन के पुरुष सभी को अपनी और आकर्षित कर देते है।

इसके विपरीत मोटे लोग आलसी स्वभाव के हो जाते है क्योंकि उनसे कोई भी काम बढे हुए पेट की वजह से होता नहीं है और ऐसे में वे आकर्षण का केंद्र नहीं रहते है। खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आज के समय में मोटापा बहुत तेजी से फ़ैल रहा है। ऐसे में अगर समय रहते इस पर कण्ट्रोल अनहि किया गया तो बाद में बहुत ज्यादा दिक्कत हो सकती है।

मोटापे की वजह से शुगर, कोलेस्ट्रोल, दिल और पेट संबधी कई सारी बीमारियाँ होने लगती है। ऐसे में कुछ लोग सोचते है की भूखे रहकर वजन कम किया जा सकता है लेकिन इससे वजन तो कम हो ना हो लेकिन कमजोरी जरुर आ जाती है। इसलिए आपको जरूरत है संतुलित आहार ओ स्वस्थ जीवनशैली की। आज की इस पोस्ट में हम आपको पुरुषों में वजन कम करने के कुछ उपायों के बारे में बताएँगे।

पुरुषों के लिए वजन घटाने के आसान टिप्स:

1. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

दिन में जितना ज्यादा हो सके पानी पीएं। पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलेंगे जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलेगी। सुबह के समय उठते ही गुनगुना पानी पीएं। बाकि दिन में आप साधारण पानी पी सकते है। इसके अलावा पानी पीने से खाना भी जल्दी पचता है।

2. सुबह के नाश्ते के दौरान ध्यान रखें यह बातें

सुबह अपने नाश्ते में ऐसा भोजन लेना चाहिए जिसकी कैलोरी 250 ग्राम के अंदर हो। इसमें आप ओटमील, सेब, काले अंगूर आदि ले सकते है। इसके अलावा का कैलोरी युक्त भोजन ले। इससे भूख भी देर से लगेगी।

3.खान-पान का ध्यान रखें

बाहर का खान अजैसे फ़ास्ट फ़ूड या जंक फ़ूड ना खाएं। जिस खाने में ज्यादा कैलोरी होती है उस ना खाएं क्योंकि उससे तेजी से वजन बढ़ता है। ज्यादा देशी घी की चीजें। तली हुयी चीजें, तेल की चीजे, अधिक कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों का सेवन ना करें।

4. एक्सरसाइज पर ध्यान दे

रोजाना वजन कम करने की एक्सरसाइज करें। रोजाना सुबह वाक और रनिंग करें। खाना खाने के बाद सीधा सोने ना जाये बल्कि वाक करें। योग और व्यायाम करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

5.अपनी दिनचर्या को मेंटेन रखें

सुबह जल्दी उठाना, वाक पर जाना, एक्सरसाइज करना, समय पर खाना खाना, फिजिकल एक्टिविटीज पर ध्यान देना, नाश्ता करना, टाइम पर सोना जैसी दिनचर्या को मेंटेन रखें। इससे लाइफस्टाइल सुधरेगी रो वजन नहीं बढेगा।

6. संतुलित आहार ले

प्रोटीन, मिनरल्स और विटामीन युक्त आहार ले। ऐसा आहार ले जिसमे कैलोरी कम हो और पोषक तत्व ज्यादा हो। हमेशा संतुलित और पौष्टिक आहार ले। इससे वजन नहीं बढेगा और शरीर भी निरोगी रहेगा।

वजन घटाने के लिए इन बातों का भी ध्यान रखें

  • तभी खाना खाएं जब सचमुच भूख लगी हो।
  • सॉफ्ट ड्रिंक्स से दूर रहे और ज्यादा चाय तथा कॉफ़ी का सेवन ना करें।
  • जितना हो सके घर का ही खाना खाएं।
  • ताजे फल और जूस का सेवन करें। इससे एनर्जी मिलती है और भूख भी कण्ट्रोल होती है।
  • दिन में तीन बार खाने से अच्छा है थोड़ा-थोड़ा खाएं।
  • जीवनशैली को सुधारें और संतुलित आहार ले।
  • जंकफूड और फट्स फ़ूड का सेवन बंद कर दे और तेल की चीजों का ज्यादा सेवन ना करें।
  • सही समय पर खाना खाएं और और रात को खाना खाने के बाद वाक करें, सीधा सोने ना जाएँ।
  • ज्यादा मीठी चीजों का सेवन ना करें।
  • खाने में फाइबर की ज्यादा मात्र ना ले।
  • जब भी खाना खाएं चबा-चबा कर खाएं।

आज की इस पोस्ट में आप अच्छे से समझ गए होंगे की पुरुषों को वजन कम करने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी आपके बीच ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट ला सके।

About the author

Saransh Sethi

मेरा नाम सारांश है और में एक हेल्थ ब्लॉगर हूँ. मैं हेल्थ से संबधित जानकारी लोगों के साथ शेयर करना पसंद करता हूँ, खासकर पुरुषों से संबधित हेल्थ जानकारी. अगर आप एक पुरुष है तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है. इस पर आप अपनी हेल्थ से जुडी सभी तरह की समस्याओं के बारे में और उनके इलाज के बारे में जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment