Blogging

Affiliate Marketing क्या है – What is Affiliate Marketing

what-is-affiliate-marketing
Written by Kishan

हेलो फ्रेंड्स आज में आपको बहोत ही interesting टॉपिक के बारे में बताऊंगा। तो आज का हमारा टॉपिक है कि Affiliate Marketing क्या है। सिर्फ इतना ही नही में आपको Affiliate Marketing के बारे में और भी बहोत सारी बाते बताऊंगा। जिसकी मदत से आप भी Affiliate Marketing की field में जा सकते हो। आपने youtube videos में या फिर कही भी ऑनलाइन पढ़ा या सुना होगा Affiliate Marketing के बारे में।

लोग यह बताते है कि Affiliate Marketing बहोत ही अच्छा सोर्स है पैसे कमाने के लिए। जी हां वो सभी सही कहते है। यहां तक कि कुछ लोग तो affiliate marketing के ज़रिए रोज़ के हज़ारों रुपए भी कमा सकते हो। लेकिन यह पर एक बात आती है की आप के पास कुछ लोगो का नेटवर्क होना चाहिए। यानी कि आपके पास एक ऑडियंस होनी चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि ऑडियंस कहा से आएगी।

तो में आपको बता दु की आपके पास ऑडियंस facebook, instagram, twitter, whatsapp,Blog या किसी भी social networking साइट की हो सकती है। तो चलिए अब में आपको बताता हो कि Affiliate Marketing क्या है और आप इससे पैसे कैसे काम सकते हो।

Affiliate Marketing क्या है ?

Affiliate Marketing क्या है

तो दोस्तो Affiliate Marketing में आपको किसी भी तरह का product बिकवाना होता है। लेकिन वो प्रोडक्ट आपका नही होता और नाही वो प्रोडक्ट पहले आपको खरीदना होता है। आपको बस simply उसे बिकवाना है जिसपर आपको अच्छा खासा commission मिलता है। जैसे ही आपके जरिये कोई भी वो सामान खरीदेगा आपको commission मिलेगी और वो समान उस आदमी तक पहोचाना उस कंपनी का काम होगा जिसका आपने प्रोडक्ट बिकवाया है।

यानी कि इसमें आपको कुछ भी पैसे लगाने की जरूरत नही है नाही आपको ज्यादा काम करना है आपको तो बस पैसे ही मिलेंगे। तो इसमें आपका कुछ भी नही लगेगा न ही आपको कोई सामान खरीदना है, न ही आपको उसे deliver करना है आपको बस वो बिकवाना है और आपको अपनी कमीशन मिल जाएगी। तो है न ये एक अच्छा तरीका पैसे कमाने का। तो अब में आपको बताऊंगा की आपको क्या करना है एफिलिएट मार्केटिंग को स्टार्ट करने के लिए।

Affiliate Marketing कैसे करे

Affiliate Marketing क्या है

Affiliate Marketing करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक affiliate account होना चाहिए। affiliate एकाउंट बहोत e-commerce साइट पे बनता है। और आपको तो पता ही है कि Internet पर बहोत सारी e-commerce sites है। लेकिन में आपको suggest करता हूं कि आप amazon affiliate program का इस्तेमाल कीजिये। account बनाने के लिए आप यह पर click करो amazon affiliate program.

यहां पर जाने के बाद आपको सबसे पहले अपना account बनाना होगा। Account बनाने के बाद आपको वह पर product select करने होंगे। Product select करने के बाद वहां पर आपको link दे दिया जाएगा। फिर आपको उस प्रोडक्ट की फ़ोटो भी वही से ही सेव कर लेनी है। फ़ोटो सेव करने के बाद आप उस लिंक के साथ फोटो को भी अपने facebook, whatsapp, instagram पर शेयर कीजिये और फिर जैसे जैसे लोग उस लिंक से वो प्रोडक्ट खरीदेंगे आपको कमिसों मिलेगी।

आपको बहोत सारे प्रोडक्ट की link बनाकर हर जगह शेयर करना होगा। ताकि product खरीदने के चान्सेस बढ़ जाए। और आपकी earning भी ज्यादा हो।

Affiliate Blog कैसे Start करे

Affiliate Marketing क्या है

AFFILIATE MARKETING से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट शुरू करनी होगी क्योंकि आपको भी पता ही होगा कि social media से ज्यादा ट्रैफिक वेबसाइट पे आता है। और जितने ज्यादा लोग विजिट करेंगे उतने ज्यादा chances बढ़ जाएंगे प्रोडक्ट बिकने के। और वैसे भी अब सारे social media के friends तो प्रोडक्ट खरीदेंगे नही कुछ खरीद भी लेंगे और तो कुछ सिर्फ देखकर ही वापस आ जाएंगे। सलिये आपको एक वेबसाइट शुरू करनी चाहिए। वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक domain खरीदना होगा।

Domain खरीदने के बाद आपको hosting भी खरीदनी होगी। लेकिन अगर आप वेबसाइट blogger पर स्टार्ट करोगे तो आपको होस्टिंग खरीदने की जरूरत नही पड़ेगी और में आपको सुग्गेस्ट करूंगा कि आप blogger.com पर ही शुरू कीजिए starting में उसके बाद आप wordpress पे जा सकते हो। ये सब कर लेने के बाद आपको अपनी वेबसाइट की

Theme e-commerce वाली लगानी होगी जोकि आप online भी download कर सकते हो। फिर आप उसमे SEO वगैरह करके रोज़ पोस्ट कीजिये। पोस्ट में आप अपने प्रोडक्ट की link और फोटोज और उस प्रोडक्ट के बारे में अच्छी अच्छी बातें बताइये और प्रोडक्ट बिक़वाईये।

अगर आपके पास पहले से ही वेबसाइट है तो amazon affiliate के ads अपनी website पे लगाइये जिसमे automatically products आएंगे। और जो भी visitor उसपर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेगा आपको कमीशन मिलेगी।

पैसे कहाँ पर मिलेंगे

तो दोस्तो अब जो आपको commission मिलेगी वो आपके amazon affiliate account में जमा होती रहेंगी। उन पैसो को आप तभी निकाल सकते हो जब आप minimum thresold को पार करलोगे। Minimum Thresold मतलब कम से कम इतने पैसे होने चाहिए। अब कितने पैसे कम से कम होने चाहिए में बताता हूं। Amazon Affiliate का minimum thtesold है 100$। जब भी आपके account में 100$ या उससे ज्यादा हो जाएंगे तो आप उन पैसो को अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर पाओगे। और ये बहोत ही genuine way है। आपको आपके पैसे कुछ ही दिनों में मिल जाते है।

Conclusion

Affiliate Marketing क्या है

तो दोस्तो मेने आपको बहोत ही अच्छी तरीके से बता दिया है कि Affiliate Marketing क्या है और इसके जरिये आप पैसे कैसे कमा सकते हो। में आपको बता दूं कि ये एक long term पैसे कमाने का तरीका है। इसमें ये नही होगा कि company बैंड होगयी अब किसीको पैसे नही मिलेंगे। इस कुछ नही है। आपको थोड़ा इंतेज़ार भी करना होगा एकदम आपको पैसे नही मिलेंगे। मेहनत के साथ साथ wait भी कीजिये पैसे भी आपको जरूर मिलेंगे।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment