Android

एंड्राइड ओरियो क्या है| What is Android Oreo in Hindi?

एंड्राइड ओरियो क्या है
Written by Vijay Kumar

अभी तक गूगल मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। अब तक इसके मुकाबले कोई ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है। अब तक रिलीज गूगल के सारे ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत चलन में रहे है और लोकप्रिय भी रहे है। आज हम गूगल के लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम ओरियो के बारे में बात करेंगे जिसे गूगल ने 21 अगस्त 2017 को रिलीज किया था।

जब यह ऑपरेटिंग सिस्टम लांच हुआ था तब से इसके फीचर ने इसे ख़ास बना दिया था। आज भी लगभग हर नए फ़ोन में ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम होता है। इसके फीचर और अपडेट को लोगों ने काफी पसंद किया था। जैसी की गूगल की परम्परा रही है की वह अपने हर ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम मिठाई के नाम पर ही रखता है और ओरियो का नाम भी मिठाई के नाम पर रखा था।

ओरियो एक फेवरेट कुकी है जिसका शेक भी बाजार में आता है। गूगल ने यह दावा किया था की उसका यह ऑपरेटिंग सिस्टम अब तक का सबसे स्मार्ट, fast और powerful साबित होगा और वैसा हुआ भी। यह ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत पोपुलर और फ़ास्ट साबित हुआ। आज हम जानेंगे ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में विस्तार से।

एंड्राइड 8 ओरियो के ख़ास फीचर

एंड्राइड ओरियो

1. एप्लीकेशन आइकॉन का आकार बदल सकते है

अगर आपको अपने एंड्राइड फ़ोन में एप्लीकेशन का आकार पसंद नहीं है तो ओरियो में आप इसे बदल सकते है। आइकॉन बदलने के लिए स्क्रीन की खाली जगह पर क्लिक करके रखे जिससे होमस्क्रीन सेटिंग मैन्यू खुलेगी। इसमें सेटिंग > चेंज आइकन शेप पर क्लिक करें। यहां आपको एप्लीकेशन आइकन का आकार चुनने के लिए 4  विकल्प मिलेंगे। अब आप अपने पसंदीदा विकल्प को चुनकर पुराने बोरिंग एप्लीकेशन आइकन को अलविदा कह सकते हैं और नया लुक पा सकते है।

2. नोटिफिकेशन को बनाये स्मार्ट

ओरियो एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम में “Notification DOT” नाम से एक फीचर है। आप इसे सेटिंग में जाकर चालु या बंद कर सकते है। इस फीचर के बाद अब किसी एप्लीकेशन का नोटिफिकेशन आने पर एप आइकन के ऊपर दाईं ओर एक डॉट दिखाई देगा। इस डॉट को दबाकर रखने पर आप उस एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन देख पाएंगे।

3. Wi-Fi भी हुआ स्मार्ट

ओरियो में Wi-Fi सेटिंग के अंदर आपको एक नया विकल्प नजर आएगा “Turn On Wi-Fi Automaticily” इस फीचर को चालू करने पर जब भी आप सेव किए गए किसी सुरक्षित Wi-Fi के संपर्क क्षेत्र में आएंगे तो आपके फ़ोन का Wi-Fi अपने आप ही चालू हो जाएगा।

4. आपसे जुडी जानकारी अपने आप ऑटो फिल हो जाएगी

मोबाइल के द्वारा किसी भी नए एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन के दौरान या किसी वेबसाइट में फॉर्म भरते हुए आपसे जुड़ी सारी जानकारी, जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी व अन्य स्वत: ही भरने का विकल्प भी ओरियो में मौजूद है। इस फीचर को ऑटोफिल के नाम से जाना जाता है। आपको बस एक बार फिल करना होता है उसके बाद यह जानकारी को सेव कर लेता है और अगले फॉर्म में उन्हें वापिस से फिल कर देता है इससे आपका समय बचता है।

5. फ़ोन की प्रॉब्लम को खुद सोल्व करेगा ओरियो

एंड्राइड फोन में अचानक सिस्टम क्रैश हो जाए या बूटलूप जैसी समस्याएं काफी अधिक आती हैं। ऐसे समय में ओरियो की रेस्क्यू टीम आपकी मदद करेगी। फोन के बूटलूप में चले जाने या अटक जाने की स्थिति में यह रेस्क्यू टीम अपने आप ही आपके फ़ोन को ठीक करने की कोशिश में जुट जाएगी। यदि इससे भी बात नहीं बनी तो यह आपके फ़ोन को रिकवरी मोड में चालू कर फैक्टरी रिसेट का विकल्प भी दे देगी ताकि आप अपनी प्रॉब्लम को आसानी से सोल्व कर सको।

6. अपने अनुसार यूजर इंटरफ़ेस को बदल सकते हो

इस सुविधा को सिस्टम यूआई ट्यूनर का नाम दिया गया है। इसके जरिए आप एंड्राइड के यूजर इंटरफ़ेस में अपने मनमुताबिक बदलाव कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर स्टेटस बार में नजर आने वाले एप आइकन को इस फीचर की मदद से हटाया जा सकता है। इस तरह से आपको अपने फ़ोन में नए यूजर इंटरफ़ेस का लुत्फ़ उठा सकते है।

7. पहले से अधिक सिक्योरिटी

यदि आप एंड्राइड फोन में कोई थर्ड पार्टी एप्लीकेशन इंस्टॉल करने की कोशिश करते हैं तो पहले आपको सेटिंग में जाकर Unknown Source में इसकी अनुमति देनी होती है। ऐसा करने पर आपके द्वारा इंस्टॉल किए जा रहे एप्लीकेशन के अलावा अन्य अज्ञात एप्लीकेशन इंस्टॉल होने का खतरा बना रहता है जिससे फोन में मैलवेयर या वायरस आने की आशंका भी होती है। ओरियो में सिक्योरिटी के लिहाज से यह व्यवस्था की गई है कि आप निश्चित एप्लीकेशन को नए एप इंस्टॉल करने की अनुमति दे सकते हैं। ऐसा करने पर अन्य एप्लीकेशन किसी भी तरह के मैलवेयर आपके फोन में इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे। इससे आप जो चाहते है सिर्फ वो ही एप्लीकेशन आपके फ़ोन में इंस्टाल होगी।

8. बैटरी बचत

पिछली बार की तरह इस बार भी कंपनी ने दावा किया है कि ओरियो वर्जन में बैटरी बचाने के लिए ख़ास फीचर्स दिए गए हैं। कंपनी का कहना है कि चाहे आप गेम खेलें, काम करें, वीडियो स्ट्रीम करें, म्यूजिक सुने लेकिन आपको बैटरी लाइफ पूरी मिलेगी। इसमें बैटरी बचाने के विकल्पों पर पूरा ध्यान दिया गया है।

9. नए इमोजी का आनंद ले सकते है

ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम में 60 से ज्यादा नए इमोजी जोड़े गए है और पुराने इमोजी को नए तरीके से डिजाईन किया गया है। इस वजह से आप नए इमोजी का भी आनंद ले पाएंगे और पुराने इमोजी भी आपको नया लुक देंगे।

About the author

Vijay Kumar

मेरा नाम विजय है और पेशे से में एक ब्लॉगर हूँ. मुझे ऑनलाइन अर्निंग का बहुत शौक है और अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए मेने ब्लोगिंग का रास्ता चुना. आज के समय में ऑनलाइन अर्निंग काफी बढ़ चुकी है ऐसे में जरूरत है सही और सटीक ज्ञान की. आप मेरे ब्लॉग से सीखकर ऑनलाइन अर्निंग कर सकते है. मेरे ब्लॉग पर आपको काफी अच्छी ऑनलाइन अर्निंग से जुडी पोस्ट्स मिलेगी जिसे पढ़कर आप परत टाइम में अच्छा पैसा कमा सकते है.

Leave a Comment