Blogging

Backlinks क्या होता है?

what is backlinks in hindi
Written by Kishan

हेलो दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका MagicalHindi ब्लॉग में। तो आज के इस ब्लॉग पोस्ट में में आपको बाटूंगा की Backlinks क्या होता है। और ये  वेबसाइट के लिए क्यो जरूरी है और आप high quality backlinks कैसे बना सकते हो।

अगर आपने अपनी वेबसाइट शुरू की है या फिर आप अपनी वेबसाइट को शुरू करना चाहते हो तो आपने Backlinks के बारे में तो सुना ही होगा और ये आपकी वेबसाइट को Rank करवाने के लिए बहोत जरूरी है। ये मान लीजिए कि Backlinks आपकी वेबसाइट की पावर है। आप जब भी पोस्ट करते हो आपको उस पोस्ट को Google या फिर किसी भी सर्च इंजन में रैंक करवाने के लिए backlinks की जरूरत पड़ती है।

तो अगर आप blogging के करियर में अभी नए हो और आपको भी backlinks बनानी है अपनी वेबसाइट के लिए। तो सबसे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि backlinks क्या होता है । और ये बताने के बाद में आपको ये भी बताऊंगा की आप कैसे अपनी वेबसाइट के लिए backlinks create कर के अपनी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ सकते हो। तो चलिए स्टार्ट करते है।

Backlinks क्या होता है?

what is backlinks in hindi

तो सबसे पहले आप यह जान लीजिए कि backlinks क्या है। Backlinks के नाम से ही आप समझिये। Backlinks मतलब की आपकी वेबसाइट की पीछे से link। आसान शब्दो मे की आपकी वेबसाइट किसी दूसरी वेबसाइट से link होना। यानी कि जब आपकी वेबसाइट या फिर web page किसी और website या webpage से link हो जाता है तो उसे ही backlinks कहते है।

Backlinks की वजह से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी बढ़ता है। और आपकी वेबसाइट को मजबूती मिलती है। मजबूती इसलिए मिलती है क्योंकि आपकी वेबसाइट के पीछे वो वेबसाइट होगी जिसपर आपने backlinks बनाई है। मान लीजिए आपकी किसी से लड़ाई हो गयी और आपकी 10 लोगो के साथ बढ़िया दोस्ती है जो जो कि body builder है और सामने वाला अकेला है तो जाहिर सी बात है आप ही जीतोगे।

तो अब रैंकिंग में भी ऐसा ही होता है। जिसके पास ज्यादा backlinks है और वो backlinks high DA PA वाली website से है तो आपकी website जरूर रैंक करेगी। DA मतलब Domain Authority और PA मतलब Page Authority और ये दोनों भी आपकी वेबसाइट के अच्छे होने चाहिए। इन्हें अच्छा करनेके लिए backlinks होनी चाहिए।

Backlinks के प्रकार – Types of Backlinks

what is backlinks in hindi

अब आपको backlinks के बारे में तो पता चल ही गया।तो आबए भी जान लीजिए कि backlinks दो तरह की होती है।

  • DoFollow Backlinks
  • NoFollow Backlinks

DoFollow – DoFollow backlinks वो होती है जो कि आपकी वेबसाइट को दूसरी वेबसाइट से जोड़ती है। आपको हमेशा DoFollow Backlinks बननी चाहिए क्योंकि इस त्योए की backlinks ही आपको दूसरे की वेबसाइट से जोड़ती है और तभी आपको फायदा है।

NoFollow – NoFollow Backlinks वो होती है जोकि आपकी वेबसाइट को दूसरे की वेबसाइट से नही जोड़ती है। यानी कि आपने बैकलिंक तो बना दी लेकिन उसका कुछ फायदा आपकी वेबसाइट को नही हुआ। इसलिए आपके लिए ज्यादा जरूरी होती है DoFollow Backlinks।

Backlinks कैसे काम करती है?

what is backlinks in hindi

अब आपको backlinks के बारे में तो पता ही चल गया। और मैने ये भी आपको बता दिया कि backlinks आपकी वेबसाइट को दूसरे की वेबसाइट से जोड़ के रखती है या फिर link बना देती है। तो अब में आपको ये बताऊंगा की backlinks आपकी वेबसाइट को रैंक करवाने में कैसे मदत करती है।

अगर आप किसी high DA PA वाली वेबसाइट पे बनाते हो जिसपर बहोत ज्यादा ट्रैफिक आता है तो आपकी वेबसाइट को एक स्पीड मिलजाति है। एक तो उस वेबसाइट से आपकी वेबसाइट पे भी ट्रैफिक आएगा backlinks की मदत से।

और सबसे जरूरी बात, अगर आपने किसी बड़ी वेबसाइट पर backlinks बनाते हो तो जब google उस वेबसाइट के पेज crawl करेगा तो उसमें आपकी वेबसाइट की भी link होगी तो google को ये भरोसा हो जाएगा कि आपकी वेबसाइट बहोत अछि है और google कोशिश करेगा कि आपकी वेबसाइट भी ऊपर रैंकिंग में आए। तो आपको कोशिश करनी होगी कि आप ज्यादा से ज्यादा backlinks बनाओ।

Backlinks कैसे बनाये –

what is backlinks in hindi

अब सबसे जरूरी बात आती है कि backlinks आप कैसे बना सकते हो। Backlinks बनाने के लिए आपको क्या करना में आपको detail में बता देता हूँ।

Backlinks आप दो तरीको से बना सकते हो।

By Comment

इन दोनों तरीको से ही आप backlinks बना सकते हो। Backlinks बनाने के लिए आपको सबसे पहले उन वेबसाइट्स पर जाना है जो कि बड़ी और ज्यादा ट्रैफिक वाली है। आप उन वेबसाइट पर भी जा सकते हो जो कि Google पे रैंक कर रही हो। और उन पर जाकर आपको कमेंट के साथ साथ अपनी वेबसाइट या फिर अपनी वेबसाइट की पोस्ट की लिंक दे देनी है। बस आपका काम हो गया।

By Guest Post

Guest post में आपको उन वेबसाइट पर जाना होता है जो कि Guest Post करवाते है। आप google पर सर्च कीजिये guest post आपको भीत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जो guest पोस्ट करवाती है। वैसे तो आजकल हर बड़ी वेबसाइट में guest post का ऑप्शन मिलता है। उसमें आपको उनके लिए पोस्ट लिखनी होती है और उस पोस्ट में आप अपनिवेब्सिते की लिंक भी डाल सकते हो। उसे आप सबमिट कर दीजिए और अगर वो approve हो जाती है तो आपको बहोत ही अच्छी dofollow backlinks मिल जाती है।

Conclusion

तो अब तो आपको समझ मे आ ही गया होगा कि Backlinks क्या होता है। Backlinks आपकी वेबसाइट की पावर है। इसलिए में आपको suggest करता हो कि जब भी आप पोस्ट करते हो तो उसकी बैकलिंक बना लीजिए। और सिर्फ एक बैकलिंक से काम नही सजलता आपको कम से कम 10  बैकलिंक अपने पोस्ट के लिए बनानी होगी। 10 क्या जितनी हो सके उतनी बनाइये।

अगर आपको कुछ भी backlinks या इससे related कोई सवाल हो तो आप हमें comment करके जरूर बताइये हैम उसका reply सलूशन के साथ जरूर करेंगे।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment