Blogging

Copyright Material क्या है ~ इससे कैसे बचे

what is copyright and how to protect yourself from copyright infringement
Written by Kishan

हेलो दोस्तो स्वागत है आपका MagicalHindi वेबसाइट में। तो आज में आपको बताऊंगा की Copyright Material क्या हैऔर आप इससे कैसे बच सकते हो। अगर आप एक ब्लॉगर हो या फिर आप youtube पर वीडियोस डालते हो आपका चैनल है। तो आपने copyright के बारे में तो सुना ही होगा। या फिर आपकी वीडियोस पे कभी न कभी Copyright भी आया होगा। तो आज के इस ब्लॉग पोस्ट में में आपको बताऊंगा की Copyright Material क्या होता है और आप इससे कैसे बच सकते हो।

तो अगर आप blogging या फिर youtube channel शुरू करना चाहते हो तो आपको copyright के बारे में जरूर पता होना चाहिए क्योंकि इन दोनो में ही आपको copyright क्लेम मिल सकता है। इसलिए आपका ये जानना बहोत ज्यादा जरूरी है। तो जानने के लिए चिपक के बेथ जाओ इस ब्लॉग पोस्ट के साथ और लास्ट तक जरूर पढ़ना।

Copyright Material क्या है?

What is copyright material

Copyright Material क्या है

Copyright Material उसे कहते जब आप किसी और के content को कॉपी करके अपने blog या फिर youtube चैनल पर उलोअदफ़ करते हो। जैसे की मानलो आपने एक youtube channel शुरू किया और आपने उसमे किसी और की वीडियो को डाउनलोड करके अपने चैनल में अपलोड कर दिया तो वो Copyright Material में आ जाएगी इसलिए आपको ये सब ध्यान में रखना होता है।

सिर्फ ऐसा ही नही है की आपको वीडियो ही कॉपी नही करनी। अगर आप किसी और की वीडियो में जो गाना या कोई भी साउंड है वो भी अपने वीडियो में डालोगे टैब भी आपकी वीडियो copyright material में आ जाएगी। इसलिए आपको अपना खुद का कंटेंट डालना होता है।

Blogging में भी शामे ऐसा ही होता है। अगर आप किसी की पोस्ट को कॉपी करके अपनी वेबसाइट में publish करोगे तो आपके उस पेज पर Google Adsense की ads शो नही होंगे जिसे की आपकी टर्निंग उस पेज से नही होगी। और अगर आपके पास adsense का अप्रूवल नही है तब आप copy करके पोस्ट पब्लिश करोगे तो आपको बाद में कभी भी Adsense का अप्रूवल नही मिलेगा जब तक आप उस पोस्ट को डिलीट न कदो। इसलिए कॉपीराइट से बहोत संभाल कर रहना पड़ता है। अगर आप Google या किसी भी वेबसाइट से डाउनलोड करके photo भी अपनी साइट पे या फिर पोस्ट में लगाओगे टैब भयउ वो पोस्ट Copyrightमें आएगी।

अब में आपको बताऊंगा की आप कॉपीराइट से कैसे बच सकते हो ।

Copyright Material से कैसे बचे?

how to be protected from copyright

Copyright Material क्या है

तो जैसा की मेने आपको ऊपर बताया की copyright दो cases में होता है Blogging और Youtube. और भी काफी जगह होता है लेकिन mostly इस्तेमाल होने वाले प्लेटफार्म ये ही है ।तओ में आपको इन दोनो में ही कॉपीराइट से कैसे बचे ये बताऊंगा।

1. Blogging

तो blogging में तो आपको लिखना ही होता है। तो सबसे पहले तो आप किसी दूसरे के content को कॉपी करके अपनी वेबसाइट पर पब्लिश न करे। लेकिन आप उसके में से देखकर थोड़ा idea ले सकते हो। क्योंकि हर किसी को सब चीज़ के बारे में नही पता होता। तो आप दूसरे की वेबसाइट से देखो और अपनी language में थोड़ा चेंज करके लिखो। आपको same to same पोस्ट नही करना सिर्फ थोड़ा idea लेना है।

उसके बाद जो आप अपने लिखे हुए आर्टिकल में फ़ोटो का इस्तेमाल करते हो उसमे भी copyright हो सकता है। तो आप वो फ़ोटो कैसे इस्तेमाल कर सकते हो में बताता हूँ। आप google पर search कीजिये ” royality free image ” तो आपको बहोत सी वेबसाइट मिल जाएंगी जहा से आप copyright free image डाउनलोड कर सकते हो। और अगर आप google से ही फ़ोटो डाउनलोड कर के लगाना चाहते हो तो आपको उसमे एडिटिंग करनी होगी । जैसे उसमे अपनी वेबसाइट का नाम लिख दीजिये और भी आप एडिटिंग करके उसे बदल सकते हो। मतलब ये है की उस image को बिल्कुल same मत रखिये थोड़े चंगेज़ कर दीजिये edit करके।

2. Youtube

सबसे ज्यादा copyright की दिक्कत आती है Youtube पे। क्योंकि youtube पर जो कंटेंट आता है वो video में आता है। और अगर आप किसी की वीडियो डाउनलोड कर के अपने चैनल पर पब्लिश करोगे तो Copyright तो आएगा ही। वैसे तो आपको में ये suggestion दूंगा की अपना खुद का content बनाइये। लेकिन फिर भी कही कही पर दूसरे की video या फिर song इस्तेमाल करना ही पड़ता है। तो इसका solution में आपको बताता हु।

अगर आप किसी की वीडियो में से एक पार्ट इस्तेमाल करना चाहते हो तो उसे सिर्फ 30 सेकंड से कम का ही अपनी वीडियो में लगाइये और अगर आपको ज्यादा भी लेना है तो पहले 30 सेकंड से कम का लेक बीच में अपना कंटेंट डालिये और फिर से उसी वीडियो का पार्ट डालिये लेकिन 30 सेकंड से कम का। इसमे ये है की कंटेंट आपको अपना ही बनाना है लेकिन अगर आपको किसी और के बआरे में कुछ कहना है तो आप थोड़े सेकंड का वीडियो लगा सकते हो।

और अगर आप नए youtuber हो और face cam नही  करना चाहते तो आप यूटीबे पर सर्च कीजिये Copyright free gameplay तो आपको वह कुछ गेम्स के गेमप्ले मिलेंगे जो की copyright फ्री होंगे उन्हें आप[ वीडियो में लगाइये। लेकिन उन्हें भी आप बीच बीच में से काटकर लगाइएगा। जिससे की आपकी वीडियो पे copyright आने के चांस हीउ खत्म हो जाए। म्यूजिक के लिए भी आप इस ही कर सकते हो की 30 second से कम का म्यूजिक लगाकर copyright से बच जाओगे।

3. If Copyright Happens

And अगर by chance आपकी वीडियो पर copyright आ भी गया तो आप youtube की साइट पर जाकर जिसने भी copyright क्लेम आपको दिया है उससे बात कर सकते हो। फिर आप उससे बात करके कहिये की क्लेम हटा दे अगर वो मां जाता है तो आपकी वीडियो पर लगी हुई copyright claim हैट जाती है। और आपकी video monetize भी हो जाती है।

Conclusion

Copyright Material क्या है

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया है Copyright Material क्या है and आप इससे कैसे बच सकते  हो। तो अगर आप मेरी बताई हुई बात मानोगे तो आप कहि हद तक copyright से बचे रहोगे। तो आज के लिए दोस्तो इतना ही। अगर आपको कुछ भी सवाल पूछना हो तो आप नीचे comment करके हमसे पूछ सकते हो।

और भी ज्यादा जानकारी and फ़ास्ट services के लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं |

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment