Computer Tricks Tech

Ethical Hacking क्या है – क्या ये India में Legal है?

What is ethical hacking and is it legal
Written by Kishan

अगर आपने कहि सुना या पढ़ा है कि Hacking की category में Ethical Hackers आते है। और आपको नही पता कि Ethical Hacking क्या है। So हेलो guys में हूँ शिवम और आज में आपको बताऊँगा की Ethical Hacking क्या है और क्या ये इंडिया में legal है और क्या इसके advantages है और क्या disadvantages.

तो दोस्तो आपको तो पता ही होगा कि की Hacking को अच्छा नही माना जाता है । और ये सच भी है कि हैकिंग बुरे कामो में इस्तेमाल करि जाती है। Hacking से किसी का कंप्यूटर या फ़ोन और किसी के credit card या ATM Card को भी hack किया जा सकता हैं। लेकिन ऐसा भी नही होता की सभी Hacking को बुरे कामो में इस्तेमाल करते हो। तो इसी बारे में आज में आपको बताऊँगा।

Ethical Hacking के बारे में detail में जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को आखरी तक पढना होगा तभी आप समझ पाओगे की Ethical Hacking Kya Hai । तो ज्यादा टाइम न वास्ते करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

Ethical Hacking क्या है?

ethical hacking kya hai in hindi

तो जैसा कि आपको पता ही होगा कि हैकिंग किसी के भी सिस्टम या पासवर्ड को जानने के लिए करि जाती। जो कि उसके owner के मर्जी के खिलाफ होता है। तो जो Ethical Hacking होती है इसमे सिर्फ किसी भी व्यक्ती की मदत करि जाती है। इसमें किसी के भी system या network की weakness का पता करके उसके कंप्यूटर को हैक किया जाता है लेकिन ये प्रोसेस owner की इजाजत से होती है।

ऐसा सिर्फ किसी की मदत करने के लिए करा जाता है। मानलो मेने अपने कंप्यूटर कोई फ़ाइल encrypt कर दी और में उसका password भूल गया तो में क्या करूंगा। तो ऐसे में मुझे Ethical Hackers की मदत लेनी पड़ेगी। और मेरे सिस्टम को हैक करके मेरी फ़ाइल का password मुझे देंगे या फिर उस फ़ाइल को decrypt कर देंगे। और Ethical Hackers अपनी knowledge बढ़ाने के लिए भी हैकिंग करते है लेकिन ये काम उस system या network के owner की निगरानी में होता है या फिर Ethical Hackers अपने ही computer या नेटवर्क को हैक करते है।

तो Ethical Hackers सब काम owner की देख रेख में करते है। इन्हें बड़ी बड़ी कंपनी के डेटा को दूसरे हैकर्स से बचाने के लिए कंपनी में जॉब ओर रखा जाता है जिसके लिए इन्हें अछि खासी तनख्वा भी मिलती है। इन्हें सिर्फ उनके डेटा को कलेक्ट करके उसे secure रखना होता है। Ethical Hackers जो भी काम करते है वो एक दायरे में रहकर करते है वो किसी की भी privacyको नुकसान नही पहुचाते।

Ethical Hacking Legal या Illegal

ethical hacking kya hai in hindi

तो जैसा कि मैने आपको बताया कि Ethical Hacking बुरे कामो में नही बल्कि अच्छे काम में इस्तेमाल की जाती है। Ethical Hacker किसी की मदत करने के लिए उनका सिस्टम hack करते है और वो भी उस सिस्टम के owner की देख रेख में बिना उनके सिस्टम की प्राइवेसी को नुकसान पहुचाये करते है।

तो ये सब किसी की मदत करने के लिए किया जाता है तो ये कैसे Illegal हो सकता है। Ethical Hacking India में या कहि भी बिल्कुल Legal है आप इसे सिख भी सकते हो कर भी सकते हो।

India के कुछ बड़े Ethical Hackers

ethical hacking kya hai in hindi

तो जैसा कि मैने बताया कि Ethical Hacking India में Legal है। और ये अच्छे कामो में भी इस्तेमाल की जाती है। तो में आपको India के कुछ बड़े Ethical Hackers के नाम बताऊँगा जो कि बहोत फेमस है और उन्होंने Ethical Hacking की दुनिया मे अपना नाम दर्ज कर लिया है । में आपको अभी सिर्फ 5 Ethical Hackers के नाम बताऊँगा वैसे तो बहोत सारे Ethical Hackers मोजूत है लेकिन सबके बारे में बताना मेरे लिए मुश्किल है। और इनके बारे में बताने के लिए तो अलग से एक article लिखा जाना चाहिए। तो चलिए में आपको उनके नाम बताता हूँ।

  • Manan Shah
  • Ankit Faida
  • Sahil Khan
  • Vaidehi Sachin 
  • Rahul Tyagi 

तो ये है कुछ Ethical Hackers इनके अलावा बहोत से है India में लेकिन में आपको उन सभी का नाम एक ही पोस्ट में नही बता पाऊंगा। ये भी बहोत ही मशहूर Ethical Hackers है।

और पढ़े :- Hacking क्या है ?

Advantages Of Ethical Hacking 

ethical hacking kya hai in hindi

तो आपने ये तो जान लिया किया कि Ethical Hacking अछि होती है दुसरो की मदत करि जाती है इसमें। तो आप ये भी जान लीजिए कि इसके क्या क्या फायदे है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हो।

  • तो सबसे पहले ये है कि आप इसकी मदत से किसी की भी मदत करने के बदले उससे पैसे चार्ज कर सकते हो।
  • और अगर आप कभी अपने ही कंप्यूटर में किसी भी चीज़ का पासवर्ड भूल गए तो आप उसे हैक करके अपने पासवर्ड को जान सकते हो।
  • इससे आप अपने खुद के कंप्यूटर को Ransomware या फिर दूसरे तरह के मैलवेयर से भी बच सकते हो।
  • इससे आप दूसरे हैकर्स से बच सकते हो।
  • और आप किसी भी कंप्यूटर की privacy strength का भी पता लगा सकते हो। जिससे कि आपको पता चलेगा कि उसे और कितना strong करना है।

Conclusion

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया है कि Ethical Hacking क्या है। अगर आपने इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आपको समझ मे आ गया होगा कि Ethical Hacking क्या होता है और इसके क्या Advantages है । आप भी Ethical Hackingसिख के एक Ethical Hacker बन सकते हो और पैसे भी कमा सकते हो । तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही ।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप Comment कर सकते हैं  |

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment