Android General Information Tech

Flutter क्या है और कैसे काम करता है? 2019

Flutter kya hai in hindi
Written by Vijay Kumar

Flutter kya hai (फ्लटर क्या है)

हेलो viewers आज हम बात करने वाले हैं फ्लटर क्या है और कैसे काम करता है मैं आपको बता दूं कि जैसे Android Studio होता है मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के काम में आता है वैसे ही फ्लटर काम आता है मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के IOS और Android दोनों के लिए! यह काफी हद तक React Native जैसा काम करता है जिसको की Facebook ने बनाया था अगर आपको नहीं मालूम है कि React Native क्या है तो आप यहां पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं (link will available soon)!

तू जैसा कि आप जानते हैं Android एप्लीकेशन का मार्केट दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है!

कहां 2009 में Android एप्लीकेशन को शायद ही कोई जानता हो और आज बिना प्ले स्टोर के लोगों की जिंदगी भी मुश्किल से लगती है!

काफी ढेर सारी डेवलपर्स इसी चीज को देखते हुए Android एप्लीकेशन के मार्केट में उतर रहे हैं दिन-ब-दिन अपना एप्लीकेशन बना रहे हैं प्ले स्टोर पर लांच कर रहे हैं और उसके लिए उन्हें काफी ज्यादा सीखना पड़ रहा है!

इसी दिक्कतो को Google ने समझा और वह इस बात को भी समझता है कि एंड्रॉयड स्टूडियो को यूज करने के लिए आपके कंप्यूटर में कम से कम 8 gb की रैम होनी चाहिए ताकि आप उस emulator को Run कर सकें , Android studio को Run कर सके!

यह तो एक बात अब दूसरी बात यह कि काफी बड़ी बड़ी कंपनियों में दो एप्लीकेशन बनते हैं एक बनता है Android के लिए और एक बनता है आईओएस के लिएअब यहां पर बात आकर रूकती है कि Android के लिए एक अलग Developer की टीम होगी और IOS के लिए एक अलग Developer की टीम!

और दोनों की एप्लीकेशन में डेटाबेस मैनेज करना काफी Hard हो जा रहा है!

कोई भी नया अपडेट होता है तो वह एंड्रॉयड और आईओएस में एक साथ लाना पड़ता है जिसे कारण डेवलपर्स को काफी काम करना पड़ता है!

यहां पर एक बीच का रास्ता निकाला गया है कि कोई एक ऐसी लैंग्वेज और एक ऐसा एमुलेटर हो जिसमें कि आप एक ही code लिखे और उसे दोनों ही एंड्रॉयड और आईओएस में run करा सकें यही होता है Flutter!

Flutter kya hai in hindi

फ्लटर को बनाया है Google ने

Flutter काम करती है DART नाम की लैंग्वेज पर जिससे करके आप एक ही CODE से एंड्रॉयड और आईओएस दोनों में एप्लीकेशन compile करा सकते हैं!

Dart लैंग्वेज को समझना ज्यादा कठिन नहीं होगा अगर आपने JavaScript seekha hai to इसे सीखना थोड़ा आसान है और अभी इस लैंग्वेज की उतनी ज्यादा पॉपुलैरिटी भी नहीं है इस लैंग्वेज में CSS का भी थोड़ा सा पार्ट यूज़ किया गया है तो शायद आप को समझने में थोड़ी आसानी होगी!

इस लैंग्वेज की सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप कोई कोड लिखते हैं तो आपको पूरा का पूरा एप्लीकेशन कंपाइल करने की जरूरत नहीं है आप बस code को सेव करें और emulator में जाकर के रिफ्रेश kare आपको चेंज दिख जाएगायह बहुत ही अच्छी बात बताई जा रही है क्योंकि अगर Facebook के app को code किया जाए और उसके बाद उसे कंपाइल किया जाए तो लगभग 1 -2 din ले लेगा वह केवल कंपाइल होने में!

अगर आप जानना चाहते हैं Flutter use कैसे किया जाए Android एप्लीकेशन कैसे बनाया जाए तो आप हमारे इस वेबसाइट पर SUBSCRIBE कर सकते हैं और आपको मेल मिल जाएगा यहां पर कि आपको पूरी डिटेल होगी की flutter कैसे काम करता है कैसे इससे एप्लीकेशन बनाते हैं उसका फ्यूचर कितना है और ब्ला ब्ला!

About the author

Vijay Kumar

मेरा नाम विजय है और पेशे से में एक ब्लॉगर हूँ. मुझे ऑनलाइन अर्निंग का बहुत शौक है और अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए मेने ब्लोगिंग का रास्ता चुना. आज के समय में ऑनलाइन अर्निंग काफी बढ़ चुकी है ऐसे में जरूरत है सही और सटीक ज्ञान की. आप मेरे ब्लॉग से सीखकर ऑनलाइन अर्निंग कर सकते है. मेरे ब्लॉग पर आपको काफी अच्छी ऑनलाइन अर्निंग से जुडी पोस्ट्स मिलेगी जिसे पढ़कर आप परत टाइम में अच्छा पैसा कमा सकते है.

Leave a Comment