Blogging Kaise Kare Make Money Online

Adsense क्या है ?- How to earn from Google Adsense

Adsense क्या है In hindi
Written by Kishan

हेलो दोस्तो एक बार फिर से सवागत है आपका Magical Hindi वेबसाइट में। तो आज हम बात करने वाले है की Adsense क्या है। दोस्तो आपको Google के बारे में तो पता ही होगा। नही पता तो में बता दूं कि Google एक search engine है जिसकी मदत से WWW यानी World Wide Web पर कुछ भी सर्च कर सकते है। तो Google की बहोत सारी सर्विस या कह सकते है कि Google के ही platforms हमे ऑनलाइन देखने को मिलते है।

Google के बहोत सारे platforms में से एक है Adsense । इसे Google Adsense भी कहा जाता है। Google ने इसे खास youtube creators ओर website creators के लिए बनाया है। अपने देखा ही होगा जब आप किसी भी वेबसाइट पर विजिट करते हो तो आपको वह पर कुछ ads दिखाई देते है। उन ads को भी Google Adsense ही deliver करता है।

या फिर आपने Youtube Videos में देखा होगा। जब आप वीडियो ओपन करते हो तब आपको ads दिखाई देते वो भी Google Adsense ने दिए होते है।

Adsense क्या है

Adsense क्या है in hindi

तो दोस्तो जैसा कि मैने आपको पहले भी बताया कि Adsense Google company का एक platform है। मतलब की Adsense, Google द्वारा launch किया गया है। Adsense की मदत से आप अपनी website या blog और यूट्यूब videos पर ads लगा सकते हो जिसकी वजह से आपको Adsense से पैसे मिलते है।

जब भी आप ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हो तो अप्पको भी पता होगा कि उससे earning नही हो पाती। तो earning के लिए आपको Google Adsense का approval लेकर आपने वेबसाइट पर ads लगानी पड़ती है। तभी आपकी वेबसाइट से आपको earning होती है।

Earning करने के लिए आपकी वेबसाइट पर traffic होना भी बहोत जरूरी है वरना ads लगाने का कोई फायदा नही होगा। Google Adsense आपकी वेबसाइट पे बहोत तरीके के ads शो करवाता है जैसे in article ads, text, images, video, के ads दिखता है। इसके अलावा और भी advertising platform है लेकिन उनमें से ज्यादातर बिल्कुल भी अच्छे नही है वो या तो पैसे नही देते या फिर उसमें टर्निंग ही नही हो पाती।

Google Adsense पैसे कब देता है

Adsense क्या है in hindi

Impressions- Impression मतलब की जितने लोग आपकी वेबसाइट पे आये और उन्हें जितने भी ads देखे।  मानलो की आपकी वेबसाइट पे 10 लोग आए और 10 के 10 को 3 ads आपकी वेबसाइट पे दिखे यो आपके impression हो जाएंगे 30। Adsense आपको per 1000 impression पर पैसे देता है।

Clicks- इसका मतलब जो भी आपकी वेबसाइट पर ads पर क्लिक करेगा टैब आपको पैसे मिलेंगे। मानलो आपकी वेबसाइट पर 10 लोग आए और 10 के 10 लोगो ने आपकी वेबसाइट की ads पर क्लिक किया तो आपको पैसे मिलेंगे। अब पैसे कितने मिलेंगे वो depend करता है CPC पर यानी Click Per Cost पर। ये fluctuate होता रहता है। और अलग अलग country के हिसाब से अलग अलग rate होता है।

Google Adsense काम कैसे करता है

तो दोस्तो जैसा कि मेने आपको बताया कि Adsense आपकी वेबसाइट या youtube videos पे ads देती है जिसकी मदत से आपको earning होती है। तो अब बात ये आती है कि ये क्यों ads के पैसे देती है।

तो में आपको बता दो की world की बड़ी या छोटी company भी google से अपनी company के लिए ads दिलवाती है। और उसके बदले में वो कंपनीया Google को पैसे देती है। अब जब google adsense आपकी वेबसाइट पर ads दिखता है तो वो वही ads होते है जिसे कंपनीस ने दिखाने के लिए कहा था और जिसके बदले में गूगल को पैसे मिले थे। अब जब वो एड्स आपकी वेबसाइट पे आ रहे है तो Google उन पैसो में से कुछ percent आपको दे देती है कुछ percent खुद रखती है।

लेकिन Google उन पैसो में से ज्यादा percent आपको देती है। क्योंकि वो वेबसाइट आपकी ही जिसकी वजह से उनके ads शो हो रहे है।

Adsense से पैसे कैसे कमाए

Adsense क्या है in hindi

तो दोस्तो Adsense से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी खुद की एक वेबसाइट बनानी होगी। वेबसाइट बनाने के लिए आपको domain की जरूरत होगी तो आपको इस article को भी पढ़ना पड़ेगा Domain क्या है और वेबसाइट कैसे बनाये।

वेबसाइट बना लेने के बाद आपको ध्यान रखना है कि आपकी वेबसाइट में custom domain लगा हो। वो आप ऊपर लिंक में क्लिक करके पता कर सकते हो। उसके बाद आपकी वेबसाइट beautiful लगनी चाहिए। मतलब आपको अच्छा सा template भी लगाना होगा जोकि आप ऑनलाइन  फ्री में डाउनलोड कर सकते हो।उसके बाद आपकी वेबसाइट में कम से कम 20 पोस्ट होनी चाहिए तब जाकर आप Adsense का approval ले सकते हो।

Approval लेने के बाद आप अपनी वेबसाइट पर ads लगा सकते हो। फिर जब भी आपके Adsense एकाउंट में 100$ या इससे ज्यादा हो जाएंगे तब Adsense आपकी पेमेंट को release कर देगा और 2 से 4 दिन में आपकी पेमेंट आपके बैंक एकाउंट में पहोच जाएगी।

ऐसा कुछ यूट्यूब के साथ भी होता है। अगर आपको जानना है कि यूट्यूब चैनल बना कर adsense से पैसे कैसे कमाए तो आप ये आरटीसीले पढ़ो Youtube से पैसे कैसे कमाए 

Conclusion

Adsense क्या है in hindi

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको समझ मे आ गया होगा कि Adsense क्या है और इससे आप पैसे कैसे कम सकते हो। Google Adsense world का नंबर 1 advertising network है। इसकी मदत से ज्यादातर ब्लॉगर पैसे कमाते है। और इसमें से आपको पेमेंट महीने की 21 तारीख को release होती है जो कि आपको 2 से 3 में मिल जाती है। अगर आपकी वेबसाइट अच्छा खासा traffic है तो आपको Adsense से भो फायदा मिलेगा।

क्योंकि ये CPC ओर CPM दोनो ही अच्छा देता है। CPC मतलब Click Per Cost और CPM मतलब Click Per Mile । तो आपको भी अपनी वेबसाइट पर Google Adsense का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आपको इससे अच्छा खासा फायदा होगा।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment