Android

Gradle क्या होता है? 2019

Gradle क्या होता है
Written by Vijay Kumar

Gradle क्या होता है

नमस्कार दोस्तो आज हम बात करने वाले हैं कि Gradle kya hota hai…. Gradle kaise kaam karta hai और coders क्यों यूज़ किया जाता है!

तो जिन लोगों ने Gradle का पहली बार नाम सुना है.. उनके लिए थोड़ा सा बेसिक से बता दूं कि Gradle एक ओपन शॉट बिल्कुल है.. जिसमें की Apache एंड और Apache में वन, के सभी पॉजिटिव फीचर्स है और सारे नेगेटिव फीचर्स को हटा दिया गया है!

ग्रेटेल एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसका कोड आपको गिरा पर मिल जाएगा!!

ब्राइडल को जावा और गुरु ही नाम की दो लैंग्वेज में लिखा गया है..!

अब बात करते हैं कि ग्रेटेल का काम क्या होता है!

ग्रेटेल का प्रयोग काफी चीजों में किया जाता है पर इसका सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है एंड्रॉयड स्टूडियो में.. ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर होने की वजह से google ने ग्रेडर को एंड्रॉयड स्टूडियो में जोड़ लिया…!

Gradle क्या होता है

और ग्रेटल का प्रयोग एंड्रॉयड स्टूडियो में किया जाता है ताकि सभी फाइलों को एक साथ जोड़ कर के उन सभी फाइल को एक साथ … करके एक एपीके फाइल बनाई जा सके!

जिसे कि हम साइंस apk कहते हैं और एंड्रॉयड स्टूडियो का प्रयोग किया जाता है एप्लीकेशन बनाने के लिए..!

तो यह रही पूरी जानकारी ग्रेटल के बारे में अगर आप Android डेवलपमेंट क्रोम एक्सटेंशन डेवलपमेंट या फिर कोडिंग से रिलेटेड किसी भी जानकारी को आगे जानना चाहते हैं तो नीचे हमारे सब्सक्राइब के बटन पर अपनी ईमेल ID डालकर के अंदर कर लें!

जिससे कि आगे आने वाले हर पोस्ट आपको आपकी ईमेल Id पर मिल जाएंगे
अगर आपके मन में कोई और सवाल है तो नीचे कमेंट करें!

पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद

About the author

Vijay Kumar

मेरा नाम विजय है और पेशे से में एक ब्लॉगर हूँ. मुझे ऑनलाइन अर्निंग का बहुत शौक है और अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए मेने ब्लोगिंग का रास्ता चुना. आज के समय में ऑनलाइन अर्निंग काफी बढ़ चुकी है ऐसे में जरूरत है सही और सटीक ज्ञान की. आप मेरे ब्लॉग से सीखकर ऑनलाइन अर्निंग कर सकते है. मेरे ब्लॉग पर आपको काफी अच्छी ऑनलाइन अर्निंग से जुडी पोस्ट्स मिलेगी जिसे पढ़कर आप परत टाइम में अच्छा पैसा कमा सकते है.

Leave a Comment