Computer Tricks Tech

Hacking क्या है ? – और क्या ये Legal है ?

what is hacking and how to do it
Written by Suhani

हेलो दोस्तो एक बार फिर के सवागत है आपका MagicalHindi वेबसाइट में। तो दोस्तो आज हैम बात करने वाले है की Hacking क्या है और क्या ये Legal है या फिर illegal. तो ये सभी बातें आज में इस ब्लॉग पोस्ट में कवर करूँगा ।

तो आपको तो पता ही होगा की आज के टाइम में कंप्यूटर, फ़ोन्स और electronic डिवाइस के बिना जिंदगी ही नही है । हर काम में आपको कंप्यूटर और फ़ोन्स देखने को मिलेंगे । आज कल कंप्यूटर ने अपनी जगह हर फील्ड में बना ली है। और सबके घरों में कंप्यूटर या लैपटॉप होते है। अब तो इस हो गया है की जब तक कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन न हो तब तक कोई कुछ काम नही केआर सकता है। घुमा फिरा के बात ये है की कंप्यूटर और स्मार्टफोन की डिमांड हर जगह बढ़ गयी है और इसके बिना ज्यादा तर कामो का होना मुश्किल है।

जैसा की मेने आपको कहा और आपको भी पता ही होगा की कंप्यूटर हर फील्ड में इस्तेमाल होता है। जैसे की बैंक , और बड़ी बड़ी कंपनी में कैल्कुलशन्स के लिए पैसो के लिए । और फिर यही से आ जाती है hacking. अब आप सोच रहे होंगे मेने ऐसा क्यों कहा। अरे भाई पैसो के लिए ही तो अब इंसान जी रहा है। तो नार्मल लाइफ में जब कोई किसी के घर का ताला तोड़ कर पैसे चुरा लेता है तो उसे चोर कहते है । और जब कोई आपके कंप्यूटर की सिक्योरिटी को तोड़ कर आपके इम्पोर्टेन्ट चीज़े चुराता है तो उसे hacker कहते है ।

तो चलिए अब में आपको सारी बाते detail में बता देता हु।

Hacking क्या है?

तो दोस्तो में आपको बिल्कुल सिंपल तरीके से समझा दू की hacking वो होता है जब कोई आपके कंप्यूटर या फिर आपकी कहि पर भी कोई id वगरह हो उसका पासवर्ड क्रैक करके आपकी मर्ज़ी के बिना स चीज़ का इस्तेमाल होता है उसे हैकिंग कहते है। या फिर किसी के भी पासवर्ड या फिर कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट अगर किसी के कंप्यूटर में हो और उसे कोई कहि डोर बैठे ही पता लगा ले की वो क्या है और उसका पासवर्ड क्या है तो इसे भी हैकिंग कहा जा सकता है।

या फिर कोई आपकी वेबसाइट हैक करके उसे खुद इस्तेमाल करे मतलबकी आपकी वेबसाइट का पासवर्ड वगरह उसे पता चल जाएगा और वो आपकी वेबसाइट से जो earning हो रही होगी वो भी ले सकता है। तो जो भी हैकिंग करता है उसे हैकर कहा जाता है । जो हैकर होता है उसे कंप्यूटर का पूरा भरपूर ज्ञान होता है । मतलब की उसे Internet कंप्यूटर वगरह सब चीज़ के बारे में अचे के पता होता है। तो अब तो आपको पता ही चल गया होगा की हैकिंग क्या है । और आप ये सब पढ़ के सोच रहे होंगे की हैकिंग लीगल है या फिर इललीगल। तो चलिए आपका ये डाउट भी में क्लियर कर देता हूँ।

Hacking Legal या फिर Illegal?

तो दोस्तो मेने आपको ऊपर हैकिंग के बारे में बता दिया। तो पढ़ने के बाद आपके दिमाग में ये तो आया ही होगा की हैकिंग लीगल है या फिर इल्लीगल। तो में आपको बता दु की Hacking इललीगल है । लेकिन Ethical Hacking लीगल है । Hacking इसलिए इललीगल है क्योंकि इसमे किसी की भी पर्सनल या कैसी भी इनफार्मेशन को steal किया जाता है चोरी किया जाता है । लेकि अब आप पूछोगे की Ethical Hacking क्या है और ये क्यों legal है । तो चलिए में आपको बता देता हूँ ।

Ethical Hacking क्या है?

तो यस्तो एथिकल हैकिंग एक वो प्रोसेस है जिसमे की हैकर किसी की वेबसाइट को हैक करने के लिए उसकी परमिशन लेता है । या फिर वो अपनी ही वेबसाइट या फिर किसी भी चीज़ को हैक करता है। और ये सिर्फ knowledge के purpose के लिए होता है । कभी कभी जब पुलिस वालो को किसी मुजरिम को पकड़ना होता है तब वो हैकर की मदत लेते है मुजरिम के लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन को हैक करने के लिए । Ethical Hacking इसीलिए Legal है क्योंकि इसका मकसद किसी की इनफार्मेशन चोरी करना नही होता ।

Ethical Hacking का मकसद होता है किसी की हेल्प करना और सिर्फ नॉलेज के लिए। अब कोई दूसरा बन्दा अपनी वेबसाइट क्यों हैक करवाएगा या वेबसाइट नही कुछ भी क्यों हैक करवाएगा। तो में आपको बता दू की कोई भी ऐसा इसलिए करवाएगा जब वो पासवर्ड भूल गया हो । कभी कभी ऐसा हो जाता है की हम किसी भी इम्पोर्टेन्ट चीज़ का पासवर्ड भूल गए हो तब काम आते है एथिकल हैकर ।

Ethical Hacking के फायदे

तो दोस्तो अब आप जान गए होंगे की एथिकल हैकिंग क्या है और ये क्यों लीगल है । तो अब में आपको एथिकल हैकिंग के फायदों के बारे में बताऊँगा ।

  • एथिकल हैकिंग की आपको कई सारी गवर्नमेंट जॉब भी देखने को मिलती है। जिन्हें आप जॉइन करके पैसे भी कम सकते हो।
  • एथिकल हैकिंग अगर आपको अति है तो कभी अगर आप अपनी किसी वेबसाइट का पासवर्ड भूल जाते हो तो आप उसका पासवर्ड हैकिंग से आसानी से जान सकते हो।
  • इससे आपकी नॉलेज बढ़ती है ।

Conclusion

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया है की Hacking क्या है और ये लीगल है या फिर इललीगल । तो अगर आपने इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आपको जरूर हैकिंग के बारे में समझ में आज्ञा होगा। तो वैसे देखा जाए तो हैकिंग बुरी चीज़ नही है लेकिन अगर आप इसे बुरे कामो के लिए इस्तेमाल करोगे तो ये बुरी है। अगर में आपने नज़रिये से आपको बताऊ तो मेरा ये मानना है की बुरा काम नही होता बुरा इंसान होता है।

तो आज के लिया सिर्फ इतना ही । अगर आपको कुछ भी सवाल पूछना हॉट नीचे comment करके हमे जरूर बताइयेगा । हम आपके comment का रिप्लाई जरूर करेंगे ।

About the author

Suhani

मेरा नाम सुहानी है और में एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. हिंदी हिन्दुस्तान का परिचय है और में इसी परिचय को लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूँ. मुझे लोगों के साथ नई-नई जानकारियाँ शेयर करना बहुत पसंद है.

Leave a Comment