General Information

HTML क्या है? – What is HTML In Hindi?

What is html
Written by Kishan

अगर आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हो लेकिन आपको HTML का ज्ञान नही है और आपको ये भी नही पता की HTML होता क्या है । तो आज की इस ब्लॉग पोस्ट में में आपको बताऊँगा की HTML क्या है ( What Is HTML In Hindi ). So हेलो Guys में हऊ शिवम और जैसा की मेने आपको बताया की आज में आपको बताऊँगा की HTML क्या होता है इससे वेबसाइट कैसे बनाई जाती है और में आपको example भी दूँगा की ये किस तरह से लिखा जाता है या code किया जाता है ।

तो दोस्तो आज कल हर कोई चाहता है की वो पैसे कमाए घर बैठे खासकर स्टूडेंट्स तो वो सोचते है की blogging बेस्ट है । लेकिन उन्हें HTML के बारे में नही पता होता तो में आपकी इस प्रॉब्लम को आज solve कर दूंगा। में आपको दू की HTML बहोत ही आसान लैंग्वेज है coding के लिए वरना बाकी दूसरी programming language इसके मुकाबले थोड़ी हार्ड और complicated होती है । लेकिन जो वेबसाइट के template डिज़ाइन किये जाते है वो भी इसी की मदत से किये जाते ।

तो HTML के बारे में पूरी तरह से जानने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को आखरी तक जरूर पढियेगा तभी आप समझ पाएंगे की ये क्या होता है। तो ज्यादा time न waste करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

HTML क्या है?

what is html

HTML क्या है – What is HTML In Hindi

तो दोस्तो चलिए पहले इसका पूरा नाम जान लेते है । Hyper Text Markup Language को ही HTML कहा जाता है ।ईस्का इस्तेमाल वेबसाइट के लिए template बनाने के लिए होता है । Template तो आपको पता ही होगा अगर नही पता तो में बता दू की जो आप अपनी वेबसाइट को बढ़िया और खूबसूरत बनाने के लिए जो उसका डिज़ाइन बदलने के लिए जो लगाते है उसे ही template कहते है । HTML बहोत ही आसान लैंग्वेज है।

और इसे आप किसी भी प्लेटफार्म पे इस्तेमाल केर सकते हो चाहे वो windows या फिर Linux क्यों न हो । ये एक Non – Case Sensitive लैंग्वेज है। और HTML का फ़ाइल Extension .htm या फिर .Html में भी आप इसे save कर सकते हो दोनो में ही ये काम करेगा। और आप HTML को code कफ़न के लिए Notepad या WordPad का इस्तेमाल कर सालते हो। और अगर इसमे टैग्स के बीच मे space भी दे देते हो तो इससे कुछ इफ़ेक्ट नही होता आपका डॉक्यूमेंट में कोई खराबी नही होती।

ईसमे coding करते वक्त आप अगर एक letter बड़ा या एक letter छोटा भी होगा तो आपकी coding में कोई फर्क नही पड़ेगा। HTML में coding करने के लिए आपको Tags लिखने पड़ते है। अब में आपको बताता हूं की Tags क्या होता है।

Tags क्या होता है?

तो HTML में coding करने के लिए आपको Tags का इस्तेमाल करना होता है। जो भी आपको टास्क परफॉर्म कराना होता है उसके लिए अलग अलग Tags बनाये गए है । जैसे अगर आप चाहते हो की आपके webpage में एक link आये तो आपको anchor tag लगाना होता है ये टैग कुछ इस तरह होता है <a href=”your link here”> your text here </a> कुछ इस तरीके की कोडन करके आपको लिंक लगा देनी होती है।

अब tags दो तरीको के होते है Container Tags और Non Container Tags तो ये वो ही एक दूसरे से अलग अलग है में आपको बताता हूं कैसे ।

1. Container Tags

Container Tags को closing टैग्स भी कहा जाता है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि जो इस टाइप के टैग्स होते है उन्हें close यानी कि बन्द करने की जरूरत पड़ती है। जैसे कि <html>………………………</html> तो जैसे कि इस क्लोज करा / इस्तेमाल करके तो इस टाइप के बहोत से टैग्स होते है जैसे <body>, <a> इन सब को क्लोज करने की जरूरत पड़ती है।

2. Non-Container Tags

तो ये टैग्स Container Tags से बिल्कुल उल्टा काम करते है। इन्हें क्लोज या बन्द करने की जरूरत नही पड़ती। इन्हें एम्प्टी टैग भी कहा जाता है। जैसे <hr> इस टैग को क्लोज नही करना होता है। अगर आप इसे क्लोज करोगे तो इसका जो वर्क है ये परफॉर्म नही करेगा। इसीलिए इन्हें एम्प्टी टैग कहा जाता है।

HTML का इतिहास?

history of html

HTML क्या है – What is HTML In Hindi

तो दोस्तो आपको HTML के इतिहास के बारे मे भी जान लीजिए। HTML को Tim Berners Lee नामक scientist ने november 1990 में invent किया था। Tim Berner Lee European scientist थे जिन्होंने HTML को CERN में invent किया था। इनका जो idea था HTML बनाने के लिए वो था कि इन्हें text को research डाक्यूमेंट्स के साथ लगाना था और भी researchers से लेकर। तब उन्होंने एक प्रोजेक्ट बनाने के लिए इमेजिन किया।

Html हमे ht links बनाने के लिए allow करता है जिन्हें hyperlinks भी कहा जाता है। इन hylerlinks को किसी भी डॉक्यूमेंट के साथ कनेक्ट करके किसी भी कंप्यूटर में देखा जा सकता है WWW के जरिये किसी भी network में। HTML के सबसे खास बात ये है कि इसमें आपको किसी भी तरह की programming आणि जरूरी नही है। आप इसे आसानी स कोड कर सकते हो।

Conclusion

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया है कि HTML क्या होता है और टैग्स के बारे के भी। अगर आपने इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आपको समझ मे आ ही गया होगा।

तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप Comment कर सकते हैं | और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट servicesके लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं | ये PlayStore पर available है। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के download कर सकते हो।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment