Blogging Computer Tricks Tech

Internet Service Provider क्या होता है- What is ISP?

Internet Service Provider क्या होता है
Written by Varun

हेलो दोस्तो आज मैं आपको बताऊंगा की ISP क्या होता है। तो आज के टाइम में कोई भी बिना internet के नही रह सकता। तो आपको पता ही होगा कि किसी भी वेबसाइट को visit करने के लिए या youtube, facebook, whatsapp, या दूसरी services internet की मदत से इस्तेमाल कर सकते हो। ISP असल मे आपको internet की सर्विस प्रोवाइड करवाते है।

ISP की जरूरत हर जगह बहोत ज्यादा बढ़ गयी है। जिसके कारण ज्यादा तर जगहों पर internet स्लो चलने लगा है। क्योंकि यूज़र्स बहोत ज्यादा बढ़ गए है। इंडिया ने भी पिछले कुछ सालों से internet चलाने में तरकी कर ली है। जब से 2016 में jio ने मार्किट में कदम रखा तब से internet users बहोत ज्यादा बढ़ गए है। और ISP नेभी अपनी सर्विस बहोत हद तक बड़ाई है। तो चलिए पहले अपने टॉपिक ओर आ जाते है।

अगर आप ISP के बारे में detail में जानना चाहते हो तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा last तक पढियेगा। तो चलिए start करते है।

ISP क्या होता है ?- What is ISP

Internet Service Provider क्या होता है

में आपको बता दु की Internet Service Provider को ही ISP कहते है। जैसा कि इसके नाम से आपको पता चलता है कि ISP companies, हमे internet की services प्रोवाइड करवाती है।

ISP कंपनी पहले अपने users की user id ओर password बनाती है अपने users के लिए ताकि वह internet access कर सके। ISP कंपनी आपको internet की service प्रोवाइड करने के लिए आपसे पैसे भी charge करती है। और पैसे आपकी यूसेज पर डिपेंड करती है कि आप कितना internet इस्तेमाल करते हो। उस हिसाब से आपसे पैसे charge किये जाते है। दुनिया मे हर जगह अलग अलग ISP companies है। India में भी बहोत सी ISP कंपनी है उनमें से कुछ है BSNL, MTNL, AIRTEL, RALIANCE, JIO, TATA COMMUNICATION etc.

ISP जो आपको internet provide  करता है उसमे आमतौर पर  इनटरनेट एक्सेस, इनटरनेट ट्रांजिट, डोमेन नाम पंजीकरण आदि सेवाएं आती है।

आज के समय मे 3 types के internet connection ISP provide करवाते है। मैं आपको उनके बारे में detail में बताता हूँ।

ISP के प्रकार- Types of ISP

Internet Service Provider क्या होता है

जैसा कि मैने आपको बताया की 3 types के internet connections होते है।

  • DIAL-UP CONNECTION
  • WIRED BROADBAND CONNECTION
  • WIRELESS BROADBAND CONNECTION

Dial-Up Connection

इस तरीके के internet connection modem और telephone lines को internet से connect करने के लिए इस्तेमाल किये जाते है। इस तरीके के connection में सबसे पहले आपको एक number dial करना होता है जोकि आपके ISP आपको देता है उसके बाद ही आप internet से कनेक्ट हो पाते हो।

Dial-Up connection में आपको slow connection मिलता है जिसका data transmission rate 56kbps से ऊपर होता है। और इसकी ये आपकी टेलीफोन लाइन्स को भी ब्लॉक कर देता है। जैसे मानलो की आप internet इस्तेमाल कर रहे हो और तभी आपके पास call आ जाये। तो आप internet या call एक बार मे एक ही service का इस्तेमाल कर सकते हो। लेकिन ये सबसे ज्यादा कम खर्च होने वाला internet connection है।

Wired Broadband Connection

इस type के कनेक्शन में data को transmit करने के लिए broad band of frequencies का इस्तेमाल होता है। यह कनेक्शन आपको fast-speed internet connection provide करवाता है। जैसा कि आपको इसके नाम से ही पता चलता है कि ये wired है यानी कि इसमें तार का इस्तेमाल होता है। Wired Broadband Connection हमे 2 तरीको से obtain हो सकता है।

  • Cable Tv Network :

इसमे cable tv line और cable मोडम का इस्तेमाल होता है Broadband internet service देने के लिए। इसमे आपको 512kbps से लेकर 20mbps की स्पीड मिल जाती है जोकि बहोत ही अच्छी और तेज स्पीड है। इसमे जो cables होती है वो local cable operator से निकलकर आपके घर तक आती है। ये सर्विस अच्छी है क्योंकि इसमे आपको बहोत ही अच्छी speed मिलती है। क्योंकि इसमें आपको fast स्पीड मिलती है इसलिए आपको इसकी क़ीमत भी थोड़ी ज्यादा देनी होगी।

  • DSL :

DSL मतलब Digital Subscriber Line। इस तरह के connection ordinary telephone लाइन्स modem का इस्तेमाल करती है internet से connect होने के लिए। ये dial up connection से बिल्कुल अलग है क्योंकि internet के साथ साथ call पर भी बात कर सकते हो। और इसमें single wire का ही इस्तेमाल होता है। इसमे voice transmission कम frequency में और data transmission high  frequency में होता है। इसमें आपको 128kbps से लेकर 8mbps तक कि speed आपको मिलती है।

Wireless Broadband Connection

दोस्तो wireless technology radio ओर microwaves का से करती है data को ट्रांसमिट करने केलिए। जो वायरलेस टेक्नोलॉजी होती है उसमें आपको की भी वायर नही मिलती। इसमे 3 चीज़े इन्वॉल्व होती है। Satellite, Wi-Fi, WiMax।

कोनसा ISP इस्तेमाल करे

Internet Service Provider क्या होता है

अब दोस्तो आपको पता ही चल गया होगा कि ISP क्या होता है लेकिन अब आपके मन मे यह सवाल जरुर होगा कि कोनसे ISP की सर्विस अछि रहेगी। क्योंकि इंडिया के बहोत से ISP है। तो अगर आप मेरी मानो तो आपको अपने दोस्तों या पड़ोसियों से पूछना चाहिए। क्योंकि हर जगह अलग अलग internet speed मिलती है। वैसे तो इंडिया का सबसे तेज नेटवर्क airtel है और ये एक ISP भी है। तो आप इनका broadband या इनकी internet service का इस्तेमाल कर सकते हो। मैं अगर आपको अपनी बताऊ तो में airtel का इस्तेमाल करता हूं क्योंकि मेरे एरिया में airtel ही अच्छा चलता है। लेकिन ऐसा भी है कि कही- कही पर airtel भी अच्छा नही चलता है। तो ये आपको decide करना है की कोनसा ISP आपके लिए सही है।

Conclusion

तो दोस्तो आशा करता हूँ कि आपको समझ मे आ गया होगा कि ISP क्या होता है और कोनसी कोनसी सर्विस ये हमको प्रोवाइड करवाता है। ISP आज के टाइम पर हमारे लिए बहोत important क्योंकि इनकी वजह से ही तो हमे internet इस्तेमाल करने को मिलता है। और एक अच्छा Internet Service Provider सेलेक्ट करना आपका काम है क्योंकि आप अच्छे से समझ सकते हो कि आपके एरिया में कोनसा ISP सही रहेगा। अगर आपको सिर्फ whatsapp या फेसबुक ही चलाना होता है तो आप सस्ता और कम स्पीड वाला connection ले सकते हो लेकिन अगर आप ऑनलाइन वीडियो और ऑनलाइन गेम्स या फिर मूवी या सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हो तो आपको जरूर हाई स्पीड वाला कनेक्शन लेेंना चाहिए।

About the author

Varun

मेरा नाम वरुण है और पेशे से में एक टेक्निकल ब्लॉगर हूँ. मुझे लोगों के बीच टेक्नोलॉजी और एंड्राइड से जुडी पोस्ट शेयर करना पसंद है. मुझे नई-नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना पसंद है और उस जानकारी को लोगों के साथ शेयर करना अच्छा लगता है. इसके अलावा एंड्राइड से जुडी हर तरह की जानकारी आप मेरे ब्लॉग पर पा सकते है.

Leave a Comment