Computer Tricks Tech

Kali Linux क्या है – Kali Linux Kya Hai?

What is kali linux
Written by Kishan

हेलो फ्रेंड्स आज में आपको बताऊंगा की Kali Linux क्या है और इसके क्या क्या इस्तेमाल है। अगर आप internet से जुड़े रहते हो और हैकिंग के बारे में पढ़ते रहते हो तो आपने Kali Linux के बारे में सुना ही होगा। हैकिंग की दुनिया मे kali linux का इस्तेमाल होता है। इसकी मदत से ही हैकिंग सिखाई जाती है और हैकिंग करि भी जाति है। Kali Linux से हैकिंग इसलिए आसान  हो जाती है क्योंकि इसमें pre installed कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर्स मिलते है जिससे हैकिंग करने में ज्यादा कोड्स नही लिखने पड़ते। इसलिए हैकर्स इसे प्रेफर करते है।

अगर आपको भी हैकर बनना है या आप हैकिंग सीखना चाहते हो तो आपको भी kali linux की जरूरत पड़ेगी। तो चलिए में आपको बताता हूं कि kali linux क्या है और इसके क्या क्या इस्तेमाल होते है ।

Kali Linux क्या है

kali linux ethical hacking

Kali linux kya hai

दोस्तो में आपको बता दु की kali linux एक OS है यानी कि operating system। operating system वो होता है जो आपके कंप्यूटर को ऑपरेट करता है । जैसे कि window 10, window 8, window 7, window xp, etc. ये operating system तो है पर इन सभी operating system से अलग है।

Kali Linux, Linux कंपनी का एक डिस्ट्रिब्यूटेड वर्शन है जिसे की सिक्योरिटी रिसर्च, कंप्यूटर फॉरेन्सिक, पेनेट्रेशन टेस्टिंग, वेबसाइट सिक्योरिटी चेकिंग, के लिए बनाया गया है। इसका उपयोग हैकिंग में इसलिए होता है because इसमे आपको पहले से ही कुछ हैकिंग सॉफ्टवेयर मिलते है। जो कि windows के लिए है ही नही। और अगर है भी तो वो इतने अच्छे नही है कि हैकिंग तक कर सके । ईसलिये kali linux को हैकिंग में इस्तेमाल किया जाता है । और दूसरी बात की  windows को तो खरीदना पड़ता है लेकिन ये kali linux operating system बिल्कुल फ्री है। जो भी आपको free windows ऑनलाइन देखने को मिलती है वो सभी pirated होती है यानी की copy होती है या फिर वो सिर्फ एक या दो महीने का फ्री ट्रायल में होती है।

तो दोस्तो kali लिनक्स के इतने सारे फायदे है लेकिन ये हैकिंग में इस्तेमाल होती है। में ये नही कह रहा हूँ कि हैकिंग बुरी चीज है। लेकिन लोग तो बुरे हो सकते है ना चलिए इस पर आपको अच्छे से समझता हूँ।

Kali Linux के यूज़र्स

Kali Linux Users

Kali Linux kya hai

Kali Linux को बहोत से लोग इस्तेमाल करते है लेकिन जो इस operating सिस्टम को अच्छे कामो में इस्तेमाल करते है उन्हें white hat hacker कहा जाता है। वो इसलिए क्योंकि इस चीज़ का वो गलत काम नही कर रहे है। वो यातो government के लिए कर रहे है या फिर अपनी वेबसाइट को सिर्फ टेस्टिंग के किये हैक करते है। इसलिए उन्हें white hat hacker कहा जाता है ।

दूसरी तरफ जो लोग इस operating system का इस्तेमाल बुरे कामो में करते है उन्हें black hat hacker कहा जाता है। ये लोग kali linux को गलत कामो में इस्तेमाल करते है । जैसे कि ये किसी भी वेबसाइट की  सिक्योरिटी को तोड़कर उसे हैक कर लेते है या उस वेबसाइट को नुकसान पहुचाते है। ये ना तो गवर्नमेन्ट के लिए काम करते है और नही सिर्फ सीखने के लिए । ये किसी की वेबसाइट या किसी चीज़ को भी हैक कर लेते है । इसलिए इन्हें black hat hacker कहा  जाता है।

Kali Linux और window में difference-

Kali Linux vs Windows

Kali Linux kya hai

जैसा कि मैने आपको बताया कि kali linux एक operaring system है और windows भी operating सिस्टम है तो इन दोनों में डिफरेंस क्या है। क्यों हम windows में हैकिंग नही सिख सकते या फिर नही कर सकते।

  • Kali linux ओर windows में most importantly अंतर ये है कि ये windows को इस्तेमाल करने के लिए आपको windows को  इस्तेमाल करने के लिए आपको उसे खरीदना पड़ता है लेकिन kali linux में इस कुछ नही है इससे आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हो।
  • Windows तो आप सभी इस्तेमाल करते होंगे और आपमो इसके बारे में बहोत अचे से पता होगा कि कहा क्या है कैसे क्या होता है। क्योंकि windows का interface काफी अच्छा है। लेकिन kali linux का interface बहोत अलग है और इसे समझने के लिए आपको बहोत टाइम लग जायेगा। इसमे चीज़े काफी complicated है।
  • Kali linux हैकिंग सीखने और हैकिंग करने में इस्तेमाल होती है लेकिन आप windows में ये सब नही कर सकते।
  • Kali linux में आपको पहले से ही हैकिंग सॉफ्टवेयर इनस्टॉल मिलते है लेकिन आपको windows में इस कुछ देखने को नही मिलता। न ही विंडोज के लिए हैकिंग सॉफ्टवेयर बनाये जाते है।
  • Windows को बहोत से लोग इस्तेमाल करते है और windows इस operating system है जिसमे सबसे ज्यादा malware होते है। लेकिन kali linux में malware नही होते। Malware क्या होता है।
  • अपने देखा ही होगा या आपको पता होगा कि जैसे ही windows का कोई अपडेट आता है तो वो थोड़ा ज्यादा स्पेसिफिकेशन मांगता है। जैसे विंडोज 10 को चलने के लिए 2 GB RAM मिनिमम चाहिए। लेकिन Kali लिनक्स में इस कुछ भी नही है आप इसे पुराने से पुराने कंप्यूटर या लैपटॉप में भी चला सकते हो।
  • Kali linux में monolithic kernal का इस्तेमाल होता है and windows में hybrid kernal का इस्तेमाल होता है।

Kali Linux Legal या Illegal

is kali linux legal or not

Kali Linux kya hai

तो जैसा कि मैने आपको बताया कि इस operating system को अच्छे और बुरे दोनो कामो में इस्तेमाल किया जा सकता है। तो शायद आपके मन मे ये सवाल जरूर होगा कि क्या ये OS LEGAL है या ILLEGAL । तो में आपको clearley बता दूं कि ये बिल्कुल legal है and इसमे कोई भी पाबंधी नही है कि इसे आप इस्तेमाल नही कर सकते therefore आप इसे फ्री में भी download करके install कर सकते हो। लेकिन ये लीगल तो है लेकिन आप अगर black hat hacker वाले काम करोगे तो आपको जरूर सज़ा हो सकती है क्योंकि आपको ip एड्रेस के द्वारा पकड़ लिया जाएगा। और फिर आपको जेल की हवा खानी पड़ेगी।

Conclusion

दोस्तो मेने आपको बिल्कुल आसान शब्दो मे बता दिया कि Kali Linux क्या होता है। तो अगर आपको hacking सीखनी है या करनी भी है तो आप इसे अपने कंप्यूटर में install करके इस्तेमाल कर सकते हो ये बिल्कुल फ्री है। और ये operating system लीगल भी है। तो इसका इस्तेमाल कीजिये लेकिन सिर्फ सीखने के लिए। आशा करता हूँ आपको आज की पोस्ट अच्छी लगी होगी।

About the author

Kishan

Leave a Comment