Long Distance Relationship

जानते है क्या होती लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप?

lomg-distance-relationship-in-hindi
Written by Shaina Dhamija

“लम्बी दुरी और कुछ नहीं करती, बस हमारे प्यार को आजमाती है” कुछ ऐसा ही होता है लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप यानी लम्बी दुरी का रिश्ता. उम्मीदों, यादों और ख्वाबों की हसीन दुनिया होती है लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप, जिसमे पास ना होते हुए भी नजदीकी का अहसास रहता है.

कहते है ना अगर दोनों ही दिलों में प्यार हो तो लम्बी दूरियाँ प्यार के आग को बढ़ा देती है और ऐसा ही कुछ होता है लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में प्यार तो वही रहता है जो एक ही शहर में रहकर होता है बस फर्क इतना है की अब मिल नहीं सकते और एक-दुसरे को देख नहीं सकते.

लेकिन प्यार तो एक अहसास है और आजकल तो बिन देखे भी प्यार होता है, तो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में क्या दिक्कत है. लेकिन जैसे-जैसे रिश्तों की परिभाषा बदली है वैसे-वैसे तरीके भी बदले है. आज भी कई मायनों में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप सफल नहीं है और कई मायनों में सफल भी है.

जैसे की मैंने उपर कहा है की लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हम एक-दुसरे को देख नहीं पाते, छु नहीं सकते तो ऐसे में बैचेनी बढ़ जाती है और खालीपन लगने लगता है. ऐसे में अपने प्यार को एक सुखद अंजाम देना थोडा मुश्किल होने लगता है. आईये जानते है लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के बारे में विस्तार से.

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप क्या है? | What is Long Distance Relationship in Hindi

जब दो लोगों के बीच प्यार बहुत होता है लेकिन वे फिजिकल रूप से एक-दुसरे से दूर रहते है तो ऐसे रिश्ते को लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप कहते है. इस तरह के रिश्ते में अहम भूमिका फ़ोन और सोशल मीडिया निभाती है, क्योंकि अब बातचीत का जरिया सिर्फ यही है.

हालाँकि इनमे कभी-कभार शादी, फंक्शन आदि अवसरों पर मिलकर प्यार किया जा सकता है लेकिन ऐसे मौके बहुत कम मिलते है. यूँ मान लो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में मिलने के चांस बहुत कम होते है. लेकिन किसी महान आदमी ने कहा है की “जो एक-दुसरे के दिल में रहते है, वे दूर होकर भी दूर नहीं होते है”.

क्या लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप सफल होते है? | Does Long Distance Relation Work?

अक्सर यह देखा गया है की लम्बी दुरी के रिश्तों में अक्सर पार्टनर्स के बीच खटास पड़ जाती है. ऐसे कई मामले है जिसमे लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप सफल नहीं हो पाता है और उसके कारण है जलन, शक, भरोसे की कमी, हद से ज्यादा उम्मीदें आदि. ऐसे रिलेशनशिप में छोटी सी बता भी बड़ा तुल पकड़ने लगती है क्योंकि आपका साथी आपके पास नहीं होता और इसलिए शायद आप उसे सही से समझ भी नहीं पाते है.

लेकिन अगर दिलों में प्यार है, भरोसा है, हर हाल में साथ निभाने की जिद्द है तो आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को भी सफल बना सकते है. भरोसा आपको हर हाल में रखना होगा, क्योंकि भरोसा ही प्यार की नींव को मजबूत करता है. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के सफल होने में सबसे अहम चीज भरोसा ही है.

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में इन गलतियों से बचें

  • लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में सबसे बड़ी कमजोरी है असुरक्षा की कमी. दूर जाने पर कहीं पार्टनर किसी और की तरफ आकर्षित ना हो जाए ऐसा डर लगने लगता है लेकिन ऐसी सोच रिश्ते को दीमक की तरह खत्म कर देती है.
  • हो सकता है दुरी बढ़ने पर आप किसी और अजनबी या दोस्त के करीब आ गई है और बाद में आपको लगा की यह गलत है क्योंकि आप एक रिलेशनशिप में है और अगर आपको पार्टनर को इस बारे में पता चल जाए और वो कुछ पूछे तो कुछ भी छुपायें नहीं और सब कुछ सही-सही बता दे, क्योंकि झूठ बोलकर आप भले ही उस वक्त अपने रिश्ते को बचा दे लेकिन रिश्ते की नींव उसी वक्त से कमजोर होने लग जाती है.
  • एक बात हमेशा याद रखें प्यार को गहरा करने के लिए दूरियाँ भी जरुरी है, इसलिए इसे गलत तरीके से ना ले.

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के फायदे | Benefits of LDR in Hindi

  • आप प्यार को अच्छे से समझ पाते है क्योंकि दूरियाँ प्यार को और गहरा कर देती है.
  • जब आप अपने पार्टनर से दूर रहते है तो आपको हमेशा उनके आने की बेसब्री रहती है और इन्तजार के वो पल आपको और ज्यादा रोमांचित कर देते है.
  • जब आपका हमसफर आपसे दूर होता है तो आपको हमेशा उनकी अच्छाईयां दिखती है और आप हमेशा उनकी अच्छी बातों के बारे में सोचती है. उनकी अच्छी बातें याद करके आपके दिल में उनके लिए सम्मान और इज्जत बढ़ जाता है.

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को सफल रखने के टॉप सीक्रेट्स | Secret Tips for LDR in Hindi

  • दूर जाने के बाद कभी-कभार अपने पार्टनर को लव लैटर दे. हालाँकि भले ही यह तरीका पुराना हो लेकिन लिखकर हम अपनी फीलिंग्स को ज्यादा अच्छे से बयाँ कर सकते है. इसलिए जब आपका खत उनके पास पहुंचेगा तो उन्हें और अच्छा लगेगा और वो आपके हर शब्द को बार-बार पढेगी.
  • जब भी समय मिले अपने पार्टनर को फ़ोन करें, उनका हाल पूछे, उनके दिन के बारे में पूछें और उन्हें अहसास दिलाएं की वे एक-दुसरे से कितना प्यार करते है.
  • हमेशा अपने रिश्ते में भरोसा बनाये रखें क्योंकि भरोसा हर रिश्ते का आधार होता है. जहाँ भरोसा होता है वहां प्यार अपने आप आ ही जाता है. कोई ऐसा काम ना करें जिससे आपको अपने पार्टनर से कुछ छुपाना पड़े.
  • पार्टनर के दूर होने के बाद भी उन्हें हर पल अपने प्यार का अहसास दिलाएं, उन्हें यकीन दिलाएं की आप उन्हें कितना मिस करते है या करती है. समय-समय पर उन्हें सरप्राइज भी देते रहे जिससे उन्हें ज्यादा अच्छा लगेगा और आपका रिश्ता भी मजबूत बनेगा.

About the author

Shaina Dhamija

मेरा नाम शाइना है और में एक रिलेशनशिप ब्लॉगर हूँ. आज कल व्यस्त लाइफ, खराब जीवनशैली और भरोसे की कमी के चलते रिश्तों मैं तकरार आने लगी है. में लोगों के साथ रिलेशनशिप से जुडी जानकारी शेयर करना पसंद है ताकि लोग रिश्तों की अहमियत को समझ सके.

Leave a Comment