Computer Tricks Tech

Malware क्या होता है – Malware Kya Hota Hai

What is malware
Written by Kishan

हेल्लो फ्रेंड्स आज में आपको डिटेल में बताऊंगा की Malware क्या होता है, Malware कहाँ से आता है और इससे आप कैसे बच सकते हो। तो दोस्तों आज के टाइम में सबके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है लेकिन ज्यादा तर लोग आज भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को Malware से प्रोटेक्ट नही कर पाते क्योंकि उन्हें यह ही नही पता की Malware होता क्या है।

तो अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को Malware से बचाना चाहते हो तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढियेगा ताकि आपके कंप्यूटर में Malware की वजह से खराबी न आये।

Malware क्या होता है

Malware in laptop

तो सबसे पहले हम बात करेंगे की Malware होता क्या है। Malicious Software को Malware कहा जाता है। यह एक इस सॉफ्टवेर होता है जो आपके कंप्यूटर या लैपटॉप को ख़राब भी कर सकता है। Malware किसी भी कंप्यूटर में एंटर करके उसे स्लो बना देता है या फिर उसमे और Malware क्रिएट करके उसमे स्पेस काम कर देता है।

या फिर Malware आपके कंप्यूटर में कोई डाल देता है ताकि वह देख सके की आप अपने कंप्यूटर में क्या-क्या करते हो। तो ये चीज़ हर किसी के कंप्यूटर  या सिक्योरिटी के लिए हार्मफुल हो सकती है । Malware आपके कंप्यूटर में रहते है लेकिन आप उन्हें नही देख पाओगे। और धीरे धीरे आपका कंप्यूटर स्लो होने लगेगा और फिर ख़राब हो जाएग।

अगर आपके कंप्यूटर में कैसा भी window error या फिर hard drive error आये तो यह भी malware की वजह से होता है। Malware windows की files को corrupt कर देता है। जिसके कारण आपको ऐसे error शो करता है।

Malware के Types:

Types of malware

Malware तीन प्रकार के होते है और ये तीनो आपके कंप्यूटर में अलग अलग तरीके से नुक्सान पहुचाते है। तीनो आपके कंप्यूटर को ख़राब कर सकते है और स्लो कर सकते है।

  1. Trojans
  2. Virus
  3. Worms

TROJANS:

Trojans आपके लिए और आपके कंप्यूटर के लिए बहोत ही नुक्सान दायक होते है। यह कंप्यूटर को तो ख़राब कर देते है लेकिन आपको भी इससे नुक्सान हो सकता है। Trojans असल में Malicious code होते है जो की आपके डाटा को चोरी करने के लिए बनाये जाते है। अगर आपके कंप्यूटर में Trojens है तो जिसने भी उसे बनाया है वो पता कर सकता है की आप अपने कंप्यूटर में कोनसे सॉफ्टवेर इस्तेमाल करते हो या जोकुछ भी आप करते हो।

असली नुक्सान तो तब होता है जब आप कहि ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए अपना Debit या Credit कार्ड इस्तेमाल करते हो। आपके सभी पासवर्ड्स चोरी कर लिए जाते है। इस प्रोग्राम को Trojans horse कहते है। Trojans software या Trojans Horse आपके कंप्यूटर में e-mail attachments, downloaded files, through pendrives or DVD/CD  के जरिये आ सकते है।

VIRUS:

Virus एक स्माल प्रोग्राम होता है जो आपके कंप्यूटर की फाइल्स, डाटा को Corrupt कर सकता है। Virus बिना आपकी permission के आपके computer का डाटा या कोई भी सॉफ्टवेर जो आपने इनस्टॉल किया है उसे delete कर देता है। कुछ वायरस तो आपके कंप्यूटर की Hard Drive को formate भी कर देते है।

कुछ वायरस आपके कंप्यूटर फाइल्स को corrupt करने के लिए नही बनाये जाते बल्कि वो virus आपके कंप्यूटर की media files जैसे music’s, video’s, documents, को बार बनाते है मतलब एक फाइल की बहोत सारी कॉपी क्रिएट कर देता है।

Virus अक्सर e-mails, downloaded files, pendrives, के जरिये आपके कंप्यूटर में आते है और फिर आपके कंप्यूटर को नुक्सान पहुचाते है।

Worms:

Worm एक ऐसा software program है जो अपनी ही copy बनाने के लिए बनाया जाता है। इसमें आपका कोई role नही होता। यह सॉफ्टवेर अपनी खुद की हज़ारो copy बना कर आपके सिस्टम में डाल देता है। जिसके कारण आपके कंप्यूटर की memory भर जाती है और आपका कंप्यूटर स्लो हो जाता है।

Worms आपके कंप्यूटर में e-mails attachments, downloaded files, pendrives, external harddrive से आपके कंप्यूटर में आ जाते है। और धीरे धीरे आपके कंप्यूटर की memory भरके आपके कंप्यूटर को slow कर देते है।

Malware से कैसे बचे

malware attack

जैसा की मेने आपको बताया की Malware आपकी security और कंप्यूटर के लिए कितने हार्मफुल होते है । तो आपको अपने कंप्यूटर को इनसे जरूर बचाना चाहिए।

Malware से बचने के लिए आपको जरुरत होगी एक अच्छे ANTIVIRUS की। Antivirus आपके कंप्यूटर को Malware से protect करता है। Antivirus आपके कंप्यूटर में सभी malware को search करके उन्हें ख़तम कर देता है।

अब आपको Antivirus वोही उसे करने चाहिए जो प्रीमियम हो। यानी internet पे आपको बहोत से antivirus मिलेंगे जो की बिलकुल फ्री है लेकिन सिर्फ 1 महीने के लिए वो सिर्फ ट्रायल वर्शन है। कुछ तो हमेशां के लिए फ्री वाले भी मिलेंगे लेकिन आपको वो बिलकुल इस्तेमाल नही करना है।

आप या तो अपने करीबी cyber शॉप या कंप्यूटर शॉप से अच्छा antivirus खरीद लीजिये। वो antivirus 1 साल के एक्टिवेशन के साथ आते है जिसे आप  एक ही कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते हो। तो यह एंटीवायरस सेफ और सिक्योर होते है। और अच्छे से वर्क करते है।

Antivirus Software:

Malware को कंप्यूटर में आने से कैसे रोके-

  1. Spam e-mails की attachments को ओपन या डाउनलोड ना करे।
  2. इन्टरनेट पे सिर्फ trusted साइट्स पर ही visit करे।
  3. Pirated files ना डाउनलोड करे।
  4. अपने antivirus को हमेशा updated रखे।
  5. कम्प्यूटर में firwall को इनस्टॉल कर के रखे।

Conclusion

Infected malwared laptop

तो दोस्रो मेने आपको अच्छे से समझा दिया है की Malware क्या होते है। आज के समय में हर किसी के पास कंप्यूटर है। और हर कोई यह चाहता है की वह अपने कंप्यूटर और डिटेल्स को सिक्योर रखे लेकिन Malwares की वजह से ऐसा नही हो पाता। इसलिए जो मेने आपको बताया उन बातो को ध्यान में रखिये। क्या आपको पता हैं की सबसे ज्यादा virus या Malware Windows operating system में आता है। इस इसलिए क्योंकि सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला operating system, Windows है।

इसलिए सबसे ज्यादा malware windows के लिए बनाये जाते है। जबकि MAC OS में Malware बहोत कम आते है या नही आते। इसलिए अगर आप windows इस्तेमाल करते हो तो अपने कंप्यूटर को सेफ रखने के लिए antivirus जरूर इनस्टॉल करो और फ़ालतू के सॉफ्टवेर मत इंस्ट्रॉल करो जो आप इस्तेमाल ही नही करते।और internet से नॉन सिक्योर फाइल्स को डाउनलोड मत करो।

About the author

Kishan

Leave a Comment