Tech

PDF क्या होता है? – What Is PDF In Hindi

What Is PDF In Hindi
Written by Suhani

हेलो दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका MagicalHindi वेबसाइट में। तो आज में फिर से आपको बहोत ही Interesting चीज़ के बारे में बताने वाला हु । तो आज में आपको बताऊँगा की PDF क्या होता है। सिर्फ इतना ही नही में आपको ये भी बतौनाग की इस फ़ाइल फॉरमेट को ओपन कैसे करते है और इसके क्या क्या फायदे होते है ।

तो आपने कभी न कभी तो Internet पे कोई भी डॉक्यूमेंट टाइप डाउनलोड करने के लिए सर्च किया ही होगा । या फिर अगर आप स्टूडेंट हो और आपने Internet पे notes के लिए सर्च कर होगा । तो ज्यादातर वेबसाइट में जो आपको फ़ाइल फॉरमेट मिलता है डाउनलोड करने के लिए वो आपको .pdf का मिलता है यानी की ये PDF फ़ाइल का फॉरमेट है। तो ये क्या होता है और ये ही क्यों इस्तेमाल होता है फाइल्स के लिए तो ये सभी बातें जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक पढ़ना पड़ेगा। क्योंकि में आपको PDF क्या होता है इसे ओपन कैसे करते है और इसके क्या क्या फायदे है ये सभी बातें बताने वाला हु । तो ज्यादा टाइम न वास्ते करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

PDF क्या होता है?

What Is PDF In Hindi

तो दोस्तो में आपको बता दु की Portable Data File को ही PDF कहा जाता है । अब जैसा की आप इसके नाम में ही पढ़ पा रहे हो Portable Data File. यानी की ये किसी भी दडॉक्यूमेंट फ़ाइल को पोर्टेबल तरीके से सेव करके रखता है। इस टाइप का फॉरमेट ज्यादा तर फाइल्स को save करने के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है। क्या आपने कभी Adobe के बारे में सुना है । नही सुना तो में बता देता हु। ADOBE एक बहोत बड़ी कंपनी है जो की सॉफ्टवेयर्स बनाती है। इसका सबसे ज्यादा फेमस और इस्तेमाल किये जाना वाला सॉफ्टवेयर है Adobe Reader.

तो जो PDF या कहे Portable Data File है इसे भी Adobe कंपनी ने ही बनाया है। उन्होंने इस फ़ाइल फॉरमेट को इसीलिए बनाया था ताकि कोई भी फ़ाइल फॉरमेट सिक्योर और सेफ रहे और आसानी से किसी भी डिवाइस में open करि जा सके। और इस फॉरमेट में सेव करि गयी फ़ाइल सिक्योर रहती है यानी की आप इसमे पासवर्ड भी लगा सकते हो।  और तो और इसमे डेटा का  करप्ट होने का भी डर नही रहता। आपको तो पता ही होगा की जब भी हैम कभी अपनी फाइल्स को कहि ट्रांसफर करते है तो कभी कभी वो फ़ाइल करप्ट हो जाती है तो इससे वो करप्ट होने से भी बची रहेगी।

तो बस PDF एक फ़ाइल फॉरमेट है जो की आपकी फाइल्स को सिक्योर तरीके से सेव करके रखती है और ये पोर्टेबल भी है यानी की आप इसे किसी भी डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हो। तो चलिए आब में आपको बता दएटा हूँ की आपको इस फ़ाइल फॉरमेट को अपने कंप्यूटर या फिर फ़ोन में कैसे ओपन करना है ।

PDF File को कैसे Open करे?

What Is PDF In Hindi

तो जैसा की मेने आपको बताया की PDF एक फ़ाइल फॉरमेट होता है । जो की आपकी फाइल्स को पोर्टेबल और केक्योर बनाता है । तो में आपको बता दू की इस फ़ाइल फॉरमेट को open करने के लिए आपको एक सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी। तो मेने आपको बताया था की ये फॉरमेट Adobe कंपनी के द्वारा निकाला गया है । तो इसे ओपन करने के लिए बहोत सारे सॉफ्टवेयर आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे लेकिन में आपको Adobe Reader सॉफ्टवेयर suggest करूँगा क्योंकि ये इन्ही की कंपनी द्वारा बनाया गया है । वैसे तो आपको बहोत से सॉफ्टवेयर ऑनलाइन फ्री में डाउनलोड करने के लिए मिल जाएंगे । और ये Adobe Reader भी आपको फ्री मके डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन मिल जाएगा । वैसे में आपको बता दू की pdf फ़ाइल का extension .Pdf होता है।

इसे डाउनलोड करके आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंसटाल कर लीजिये उसके बाद आपको जो भी PDF फ़ाइल ओपन करनी है उसे open with करके Adobe Reader से ओपन कर लीजिये।

अब अगर आप इसे फ़ोन में ओपन करना चाहो तो वो भी कर सकते हो । आपको बस playstore पे जाके Adobe Reader लिखकर उस आप्प्लिकेशन को इनस्टॉल कर लेना होगा। इनस्टॉल करने के बाद आप इसे ओपन करके अपनी PDF फ़ाइल को ओपन कर पाओगे । लेकिन जरूरी नही है की PDF फ़ाइल सिर्फ इनही के जरिये खुलेगी बहोत सारी और भी ऍप्लिकेशन्स है जिनके जरिये ये ओपन करके इस्तेमाल करि जा सकती है। लेकिन आपको जो भी सही लगता हो आप व ही करिए । तो चलिए अब में आपको इसकी खूबियों के बारे में बताऊँगा यानी की इसे इस्तेमाल करने के क्या क्या फायदे है वो में आपको बताता हु।

PDF के फायदे

What Is PDF In Hindi

तो दोस्तो जैसा की मेने आपको बताया की पीडीएफ के बहोत से फायदे है उनमे से कुछ में आआपको बताता हु।

  • PDF फ़ाइल से आप अपनी किसी भी फ़ाइल में पासवर्ड लगा कर उसे सिक्योर रख सकते हो । जिससे आपकी फ़ाइल को कोई भी इस्तेमाल नही कर पायेगा आपके अलावा ।
  • PDF फ़ाइल आपके फ़ाइल को पोर्टेबल बनाती है । यानी की आप उसे किसी भी डिवाइस में ओपन कर सकते हो।
  • इससे आआपकि फ़ाइल करप्ट नही होती ।

Conclusion

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया है की PDF क्या होता है और इसे आप कैसे अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, या फिर फ़ोन में इस्तेमाल कर सकते हो। तो दयस्तो आज के लिए सिर्फ इतना ही अगली औसत में और भी कुछ मजेदार टॉपिक के साथ फिर मिलेंगे। अगर आपको हमसे कुछ भी सवाल पूछना हो तो कमेंट करके हमे जरूर बताइयेगा । हम उसका रिप्लाई जरूर करेंगे ।

About the author

Suhani

मेरा नाम सुहानी है और में एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. हिंदी हिन्दुस्तान का परिचय है और में इसी परिचय को लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूँ. मुझे लोगों के साथ नई-नई जानकारियाँ शेयर करना बहुत पसंद है.

Leave a Comment