Blogging

SEO क्या है ? – SEO Kya Hai ?

What is SEO and how does it helps
Written by Kishan

हेलो दोस्तो स्वागत है आपका MagicalHindi वेबसाइट में तो आज में आपको बताऊँगा की SEO क्या है ?अगर आप SEO के बारे में जानना चाहते हो तो इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक जरूर पढियेगा।

अगर आपने blogging स्टार्ट करि है या फिर आप blogging करना चाहते हो अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हो तो आपका SEO के बारे में जानना बहोत जरूरी है । सिर्फ वेबसाइट बना लेने से आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक नही आता न ही उसकी कोई वैल्यू रहती है । अगर आप हमारी वेबसाइट MagicalHindi में अक्सर पोस्ट पढ़ते हो तो आपको पता ही होगा की मेने आपको सिखाया था की आप खुद की वेबसाइट कैसे बना सकते हो वो भी फ्री में। तो अगर आप वो पोस्ट पढ़ना चाहो तो पढ़ सकते हो । BLOG कैसे बनाये

ये समझ लीजिये की SEO वेबसाइट का base है। अगर से बेस ही बेकार होगा तो आपकी वेबसाइट गिर जाएगी । क्योंकि आपने उसमे Ambuja Cement नही लगाया । और Ambuja Cement ही SEO है। तो आपको SEO कैसे करना है SEO क्या होता है और इसके कितने प्रकार है ये सब कुछ में आपको बताऊँगा तो जानने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट के साथ चिपक कर बैठ जाइये और शुरू से लेकर आखिर तक जरूर अधिये तो ज्यादा टाइम न वास्ते करते हुए चलिए स्टार्ट करते है ।

SEO क्या है ?

SEO Kya Hai

सबसे पहले जान लेते है की SEO की फुल फॉर्म क्या है तो Search Engine Optimisation को ही SEO कहा जाता है । तो अब बात ये है की Search Engine Optimisation है  क्या है । तो आपको search engine के बारे में तो पता ही होगा । search engine वो होता है जहा पर हम कुछ भी चीज़ को search करते है । जैसे google अगर आपको search engine के बारे में detail में जानना है तो हमारी इस ब्लॉग पोस्ट को जरूर पढ़िए ।

तो Search Engine Optimisation मतलब की अपनी वेबसाइट को search Engine के लिए optimise करना यानी की search engine में रअंक करने के लिए तैयार करना या फिर कुछ भी आप कहो। बस इसका main मकसत ये होता की search engine में हमारी वेबसाइट आये । तो seo करना मतलब अपनी वेबसाइट को search engine के लिए optimise करना।

अब आप समझ ही गए होंगे की SEO आपकी वेबसाइट के लिए कितना जरूरी है क्योंकि जब आपकी वेबसाइट search engine में आएगी तभी तो आपकी वेबसाइट पे traffic आएगा। और जब आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक आएगा तो उससे earning होगी और जब earning होगी तब आपकी साइट की value बढ़ेगी और वैल्यू बढ़ेगी तो आपका नाम भी बड़े बड़े ब्लॉगर के साथ आएगा। तो आप समझ ही सकते हो की SEO आपकी वेबसाइट के लिए कितना imortant है ।

इसी की वजह से आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक आता है अलग अलग सर्च engine से जैसे की Google, bing । और आपको अपनी वेबसाइट को इन सारे search engine पर सबमिट करना होता है।

तो आपकी वेबसाइट की सभी चीज़ SEO पर निर्भर है। तो अब में आपको बताता हु की इसके कितने प्रकार होते है जो आपको अपनी वेबसाइट में apply करने है।

SEO के प्रकार:

SEO Kya Hai

दोस्तो SEO के mainly दो प्रकार होते है। एक On Page Seo ओर दूसरा Off Page Seo। तो इन दोनों के ही बारे में आपको बताऊँगा। इन दोनो का ही आपकी वेबसाइट में होना जरूरी हैं।

1. Off Page SEO

तो दोस्तो Off Page SEO वो होता है जिसमे की जो SEO होता है वो आपको अपने पेज में नही करना होता यानी की आपको SEO अपने आर्टिकल में नही करना होता। इस टाइप के SEO में आपको backlinks बनानी होती है अपनी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा search engine में सबमिट करना होता है । और ही बहोत कुछ जो की आपके पेज से बाहर हो। देखिए Backlinks तो आपको ज्यादा से ज्यादा बनानी है । इस नही है की आपने सिर्फ एक दो वेबसाइट में बैकलिंक बनाई और हो गया जितनी हो सके उतनी बनाइये । Off page seo में आपकी वेबसाइट का टेम्पलेट भी matter करता है । आपकी वेबसाइट का टेम्पलेट seo friendly होना चाहिए।

2. On Page SEO

On Page SEO, Off Page SEO से बिल्कुल उल्टा है । इसमे आपको पेज के अंदर SEO करना होता है यानी की आप अपनी वेबसाइट में जो आर्टिकल लिखते हो उसमे जो SEO होता है वो। जब भी आप आर्टिकल लिखते हो तो आप लिखते समय अपने पेज में जो आपका focus keyword है उसे कितनी बार और कहा कहा लिखते हो ये भी आता है। लिखने से पहले आप keyword research तो करते ही होंगे। अगर नही करते तो आपको करना चाहिए ये बहोत इम्पोर्टेन्ट है। अगर आप ऐसे ही कुछ भी लिख दोगे तो आप रैंक नही कर पाओगे इसीलिए पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च कीजिये और अपने कीवर्ड को अपने पोस्ट में लिखिए। और अपने पोस्ट को 400 word से ज्यादा लिखने की कोशिश कीजिये।

Conclusion

SEO Kya Hai

SEO क्या है ?

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया है की SEO क्या है और इसके कितने प्रकार होते है और आपको क्या क्या करना चाहिए। अगर आपने ये ब्लॉग पोस्ट पूरा पढ़ा होगा तो आपको definitely समझ में आज्ञा होगा की SEO क्या है । तो दोस्तो मेने आपको पहले भी बतय था और अब भी बता रहा हु की SEO आप जरूर कीजिये ये आपकी वेबसाइट के लिए बहोत ज्यादा जरूरी है। और मेहनत करते रहिये एक बार blogging शुरू करदी तो पीछे मत हटीएगा चाहे आपको कितने भी महीने लग जाए success होने के लिए । क्योंकि इसमे टाइम लगता है।

तो अगर आपको हमसे कुछ भी पूछना हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment