Computer Tricks Tech

Server क्या होता है ? – Server Down कैसे होता है ?

How to breakdown a server
Written by Megha

हेलो एक बार फिर से स्वागत है आपका MagicalHindi वेबसाइट में। तो दोस्तो आज में आपसे ऐसे टॉपिक के बारे में बात करूँगा जिसके बारे में सबके अलग अलग विचार होते है लेकिन कम लोगो को इसकी असलियत के बारे में पता होता है। तो दिल थाम के बैठ जाइये क्योंकि आज में बताऊँगा की Server क्या होता है ? आप internet चलते हो आपने server के बारे में तो सुना ही होगा । या फिर किसी भी  I.T की बुक्स में भी server के बारे में आपने पढ़ा होगा।

तो आखीर server है क्या? आप bank तो गए ही होंगे में बैंक की बात इसीलिए कर है हूँ क्योंकि ऐसे cases ज्यादा तर banks में ही होते है । तो बैंक में आपने कभी सुना होगा की Server Down है बाद में आना तो ये server down कैसे होता है। तो सारी बातो को जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक पूरा पढ़ना होगा तभी आपको सारी चीज़े समझ के आएंगी । तो ज्यादा टाइम न वास्ते करते हुए चलिए में आपका बताता हु।

Server क्या होता है?

तो ज्यादा तर लोग ये मानते है की server एक बड़ा से अल्ट्रा specificatation वाला एक कंप्यूटर होता है जिसमे के की हम जो भी uploading या फिर downloading करते है वो सब save होता है । तो इस नही होता है हाँ कुछ बात इसमे ठीक है लेकिन ज्यादा तर गलत।

तो में आपको simple तरीके से बता दू की server उसे कहते है जो की Internet पर हमे services provide करता है । अब मान लो की आपके पास internet है और आपके दोस्त के पास भी Internet है और में आपसे  बोलू की आपको अपने दोस्त से chat करनी है वो भी बिना किसी website के और बिना किसी भी android apps के और न ही मैसेज से । तो आप अपने दोस्त से कैसे बात करोगे। नही कर पाओगे।

आपको बात करने के लिए एक base की जरूरत पड़ेगी जैसे की whatsapp, facebook etc. तो ये सब आपको सर्विस प्रोवाइड करवा रहे है। इनका खुद का एक server है जिसके जरिये आप किसी से बात कर पा रहे हो। मानलो आप अपने दोस्त को मैसेज करते हो whatsapp पे तो वो सीधा आपके दोस्त के पास नही जाता वो मैसेज पहले whatsapp के सर्वर पर जाएगा फिर वहां से आपके दोस्त के पास। फिर चाहे आपका दोस्त आपके बिल्कुल पास में ही क्यों न बैठा हो ।

तो बहोत से लोग ये भी मानते है की Server ओर Internet एक ही है तो में अब आपको बताता हु की ये दोनो एक दूसरे से कैसे अलग अलग है ।

Internet ओर Server

तो जैसा की मेने आपको बताया की लोग ये भी समझ ते है की इंटरनेट और सर्वर एक ही है। तो में आपको बता दु की ऐसा कुछ नही है । चलिए इन दोनो चीज़ों को अलग अलग समझते है।

1. Internet

इंटरनेट एक बहोत बड़ा जाल होता है जिससे जी दुनिया के हर कंप्यूटर जुड़े हुए होते है। क्या आपको पता है की Internet बड़ी बड़ी Wires की मदत से चलता है ।आउर ये वायर्स दुनिया भर के समुद्र में बिछाई गयी है हर continent में Internet प्रोवाइड करने के लिए। तो अब आप सोच रहे होंगे की ये वायर खत्म कहा होती है । तो में आपको बता दू की इन वायर्स का कोई भी एंडिंग पॉइंट नही है ये एक loop बना हुआ है जिससे हर कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़ते है और files या कोई भी डेटा आपस में शेयर करते और बात करते है ।बहेल ही आपके फ़ोन में वायर्स नही आ रही हो लेकिन आपने जहा से Internet लिया है वह वायर्स आ रही है और फिर वह से आपको wirelessely नेट भेज जा रहा है ।

2. Server

तो जैसा की मेने आपको ऊपर बताया था की server वो होता है जिससे की आपको किसी भी तरह की सर्विस प्रोवाइड कराई जाती है । अब जो आपको सर्विस देते है उनके पास super computers होते है जिसमे की आपका डेटा आके दुसरो के पास जाता है । जैसे की आपने किसी को मैसेज भेजा वो पहले उन कंप्यूटर्स में जाएगा फिर उस के पास जाएगा जिसको आपने मैसेज भेजा है ।

Server Down कैसे होता है ?

तो अब आपको ये तो पता ही चल गया होगा की Server क्या होता है लेकिन अब ये भी जान लीजिये की Server डाउन कैसे होता है। जैसा की मेने आपको बताया की Server वो होता है जो की किसी भी तरह की सर्विस देते है और उनके पास जो कंप्यूटर्स होते है उन्हें एक तरह से सर्वर कहा जाता है। तो सर्वर डाउन तब होता है जब कोई किसी सर्विस प्रोवाइड करने वाले के पास ज्यादा visitors आ जा ते है।

मान लो की एक सर्वर है जिसकी राम 2 GB है अब उस वेबसाइट या फिर जो भी सर्विस प्रोवाइड करवाई जा रही है उसमे बहोत ज्यादा प्रोसेस करने वाली चीज़े है अब अगर उस जगह पर 1000 या फिर 3000 लोग एक साथ सर्विस लेने आ जाते है। तो उस सर्वर की RAM कम होने केई वजह से वो सबको एक साथ सर्विस नही प्रोवाइड करवा पाता तो इसी को हम कहते है Server Down हो जाना । और इसी कारण बैंक में भी server down हो जाता है क्योंकि वह पर कितना ज्यादा सर्विस का access होता है आप सोच भी नही सकते।

Conclusion

तो यस्तो मेने आपको बता दिया की सर्वर क्या होता है । अगर आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आपको समझ में भी आज्ञा होगा की सर्वर क्या है और server डाउन होने पर क्या होता है। तो आज के लिए सिर्फ इतना ही। अगर आपको हमसे कुछ भी पूछना हो तो आप हमे नीचे comment करके जरूर बताइयेगा।

और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट services के लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं | ये PlayStore पर available है। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के download कर सकते हो।

About the author

Megha

मैं मेघा एक टेक्निकल ब्लॉगर हूँ. मुझे कंप्यूटर के बारे में नई-नई चीजें सीखना बहुत पसंद है और उन चीजों को लोगों के साथ शेयर करना मुझे बहुत अच्छा लगता है. अगर आपको कंप्यूटर का शौक है तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है. मेरे ब्लॉग पर आप कंप्यूटर से जुड़े टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानकारी पा सकते है और उन्हें अपने कंप्यूटर पर अप्लाई भी कर सकते है.

Leave a Comment